scriptपत्रिका के हरित प्रदेश अभियान में शहर के लोगों ने लिया भाग | Planting of other types of plants with fruitful, shady | Patrika News

पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान में शहर के लोगों ने लिया भाग

locationटीकमगढ़Published: Aug 09, 2020 09:38:00 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

नगर के अलग-अलग स्थानों पर पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के तहत वृक्षारोपण किया गया।

 Planting of other types of plants with fruitful, shady

Planting of other types of plants with fruitful, shady

टीकमगढ़.नगर के अलग-अलग स्थानों पर पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के तहत वृक्षारोपण किया गया। इस अभियान को लेकर महिलाओं, समाजसेवियों ने विभिन्न स्थानों पर जाकर छायादार, फलदार, इमारती लकडियों के पौधों का रोपण किया। इसके साथ ही लोगों को एक पेड़ लगाने के लिए आग्रह किया।
पर्यावरण संतुलन बनाने और बातावरण को साफ और स्वच्छ रखने के लिए पत्रिका ने हरित प्रदेश अभियान का शुभारंभ किया है। इस अभियान के तहत शहर और ग्रामीण क्षेत्र के समाजसेसी संस्थाओं के साथ बैंक संस्थाओं और महिलाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस अभियान में महिलाओं और पुरूषों ने कंजी, नीम, पीपल, सागौन, बरगद के साथ आम और बेल के पौधों का रोपण किया गया। यह पौधरोपण धार्मिक स्थानों के साथ सार्वजनिक स्थानों पर गड़्ढे बनाकर सुरक्षित लगाया गया। इसके साथ ही अन्य लोगों को पौध रोपण करने जागरूक किया गया।
हरित प्रदेश अभियान में लगाए गए पौधों की सुरक्षा का लिया जिम्मा
समाजेसवियों द्वारा लगाए गए पौधों की सुरक्षा का जिम्मा भी लिया है। पौधों के चारों और बाड़ लगाने के साथ लोहे के जाल लगाया गया है। पौधरोपण कर्ताओं का कहना था कि जिस तरह हम अपने परिवार के लोगों का ध्यान रखते है। उसी प्रकार हम लगाए गए पेड़ पौधों का ध्यान रखेगें। वहीं पेड़ों और पौधों की सुरक्षा को लेकर संकल्प लिया है।
इन जगहों पर किया गया पौध रोपण
नयाखेरा रोड़ मजरा धर्मपुरा के पास पंचमुखी हनुमान मंदिर मैदान में छायादार पौधों का रोपण किया गया। पौधों का रोपण विधिविधान से पूजन करके किया गया है। इस अवसर पर नगर के प्रकृति संस्थान समिति के अध्यक्ष पं.महेंद्र द्विवेदी, बीडी यादव और मंहत गोपाल दास त्यागी महाराज, एचडीएफसी बैंक ऑपरेशल हेड़ अवधेश सोनी, संतोष चतुर्वेदी, मुकेश अहिरवार, किशोरी यादव, मनीष चढ़ार, पीयूष द्विवेदी मौजूद रहे।
पौधों का महत्व बताकर किया पौध रोपण
समाजसेवी सुशीला राजपूत का कहना था कि नगर के झिरकी बगिया में पारीजाम, बेल, मुनगा के साथ अन्य प्रजाति के पौधों का रोपण किया गया। इन पौधों की विशेषता भी अन्य महिलाओं को बताई गई। पौधों का लगाने के पहले पत्रिका हरित प्रदेश अभियान की पहल की सराहना की। इस अवसर पर फूला यादव, जयंती यादव, अभिलाषा ठाकुर, आकांक्षा राजपूत, क्रांति राजपूत के साथ अनय महिलाएं साथ रही।

मंदिर पर किया पौध रोपण
नगर के हिन्दू युवा वाहिनी की महिला प्रकोष्ठ लक्ष्मीबाई वाहिनी द्वारा सांई मंदिर मैदान में अमरूद का पौध रोपण किया गया। पौधें की सुरक्षा करने का संकल्प वाहिनी की सेना द्वारा लिया गया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष अंजली अग्रवाल,मिनी खरे, दामिनी कड़ा, सोनम रैकवार, नेंसी अग्रवाल, साक्षी नामदेव, नेंसी कड़ा, पूजा नामदेव शामिल हुई।
पर्यावरण का होगा संतुलन
राजपूत लोधी सेनी द्वारा देव स्थाना पर कंजी के साथ पीपल के पौधें का रोपण किया गया। इस रोपण में सेना के पदाधिकारियों के साथ कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि पौधा लगाने से पर्यावरण पर अचछा असर पड़ता है। इस अवसर पर दुष्यंत सिंह लोधी, बाबू लाल, चंद्रभान लोधी, ललालराम पाल, राकेश लोधी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो