scriptPM crop insurance and strike of patwaris tied up | सोयाबन और उड़द की फसल हुई खराब, खेतों पर सर्वे के लिए नहीं पहुुंची राजस्व की टीम | Patrika News

सोयाबन और उड़द की फसल हुई खराब, खेतों पर सर्वे के लिए नहीं पहुुंची राजस्व की टीम

जिले में २ लाख ३१ हजार हैक्टेयर में खरीफ की फसलों को दो बार बोया गया था। समय पर बारिश नहीं से खेतों में खड़ी फसलें सूख गई है। जो फसले दोवारा बोई गई है।

टीकमगढ़

Updated: September 12, 2021 09:47:42 pm

टीकमगढ़.जिले में २ लाख ३१ हजार हैक्टेयर में खरीफ की फसलों को दो बार बोया गया था। समय पर बारिश नहीं से खेतों में खड़ी फसलें सूख गई है। जो फसले दोवारा बोई गई है। उनमें कम मात्रा में फलियां दिखाई दे रही है। वहीं पीएम फसल बीमा भी कराया गया है। लेकिन फसलों के सर्वे करने अभी तक कोई अमला नहीं पहुंचा है। फसलों में अनाज की फलियां दिखाई नहीं देने से किसानों ने मवेशियों को छोडऩा शुरू कर दिया है।
वैसा और राजनगर निवासी राजाराम यादव, चंदभान यादव, प्रीतम नापित, सुरेश राजपूत, राजेश प्रजापति ने बताया कि पहली बार जून में खरीफ की फसलों को बोया गया था। लेकिन बारिश नहीं होने से वह खेतों में खराब हो गई थी। उसके बाद दोवारा जुलाई में फसल को बोया गया था। दोवारा बोई फसल के भी हाल ३० फीसदी खराब हो गए थे। ६० फीसदी फसल खेतों में लहरा रही थी। लेकिन पीले मौजिक और इल्लियां ने उस फसल को अपना शिकार बना लिया था। जिसके कारण खरीफ फसलें पोषण युक्त नहीं हो पाई। जिसके कारण किसानों ने उन फसलों में मवेशियों को छोड़ दिया है।
जुलाई से अगस्त तक किए गए पीएम फसल बीमा
किसान रमेश यादव, भरोस यादव, हटा निवासी रामेश्वर यादव, डारगुवा निवासी जगत सिंह लोधी ने बताया कि खरीफ फसलों का बीमा भी कराया गया है। जिन फसलों का बीमा कराया है। उन फसलों में एक भी अनाज की फलिया नहीं है। खेतों में डठल की तरह खड़ी है। मामले की सूचना बीमा कम्पनी के कर्मचारियों को दी गई है। लेकिन उनके द्वारा मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
सूखा घोषित की चल रही खबरें
कुडीला निवासी गोकल सिंह, मलगुवां निवासी कालीचरण राजूपत, गनेशपुरा निवासी नवल यादव और बनयानी निवासी सुखलाल लोधी ने बताया कि इस वर्ष बारिश भी पर्याप्त मात्रा नहीं हुई है। कुंआ खाली पड़े है। खेत भी सूखे है। खरीफ फसलों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलने के कारण फसलें कमजोर दिखाई देने लगी है। सोशल मीडिया पर सूखा घोषित होने की खबरें चल रही थी। लेकिन सही जानकारियां नहीं मिल पा रही है।

PM crop insurance and strike of patwaris tied up
PM crop insurance and strike of patwaris tied up

फसलों में नहीं फलियां, तो मवेशियों को छोड़ा
किसानों ने बताया कि सोयाबीन और उड़द के बीजों को दो बार महंगे दामों में खरीदा था। खाद और कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया था। लेकिन बारिश ने बीच में धोखा दे दिया था। जिसके कारण खेत में हरियाली तो छा गई है। लेकिन अनाज की फलियां दिखाई नहीं दे रही है। जिसके कारण रबी फसलों की तैयारी के लिए खेतों में मेविशयों को छोड़ दिया है।
सर्वे के लिए नहीं आए बीमा कम्पनी के लोग
गनेशपुरा निवासी मुन्नी लाल यादव, जमुना यादव, पप्पू यादव, राजेंद्र यादव, नारायणपुर निवासी नंद लाल प्रजापति, देशपत राजपूत, गोदू रैकवार, सुजानपुरा निवासी रामस्वरूप यादव, अच्छे लाल यादव, बृजमोहन यादव, राजेश यादव, फ ुटेर निवासी कमलेश यादव, राकेश यादव ने बताया कि उड़द, मूंग और सोयाबीन फसलों का बीमा कराया गया है। अब उन फसलों की फलियों में दाना नहीं आया है। वह पेड़ सूखने लगे है। किसानों ने फसल बीमा कम्पनी के लोगों से सर्वे कराने की मांग की थी। लेकिन उनके द्वारा सर्वे नहीं किया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

गोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफासुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीUP Assembly Elections 2022 : बसपा की दूसरी लिस्ट में 3 महिलाएं, 22 मुस्लिम चेहरें शामिल, देखिए पूरी लिस्टपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा कामबड़ी खबर : स्कूल खोलने को लेकर कैबिनेट में होगी चर्चासुपरटेक ट्विन टावर : सुप्रीम कोर्ट ने दिए फ्लैट खरीददारों को दी राहतसीएम हेल्पलाइन बनी ब्लैकमेलिंग का धंधा - लेकिन अब जाना पड़ेगा जेल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.