मतदान एवं मतगणना के दिन होगा शुष्क दिवस

मतदान एवं मतगणना के दिन होगा शुष्क दिवस

Akhilesh Lodhi | Publish: Apr, 21 2019 08:00:00 AM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India


लोकसभा चुनाव के तहत मतदान एवं मतगणना दिवस को शुष्क दिवस घोषित करने के लिए वाणिज्यिक कर विभाग को निर्देश जारी किए हैं।

टीकमगढ़.लोकसभा चुनाव के तहत मतदान एवं मतगणना दिवस को शुष्क दिवस घोषित करने के लिए वाणिज्यिक कर विभाग को निर्देश जारी किए हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल ने कहा है कि राज्य के संबंधित कानूनी नियमों के तहत निर्वाचन आयोग की अधिसूचना में वर्णित मतदान समाप्त होने के नियत समय के साथ समाप्त 48 घंटे तक शुष्क दिवस घोषित किया जाए। इसके साथ ही मतगणना दिवस को भी शुष्क दिवस घोषित किया जाए। मतदान क्षेत्र में मतदान समाप्ति के नियत समय के साथ समाप्त होने वाली 48 घंटे की अवधि के दौरान किसी होटल, आहार-गृह, मधुशाला और किसी सार्वजनिक तथा निजी स्थान में कोई भी स्प्रिटयुक्त, किवित और मादक लिकर,वैसी ही प्रकृति पदार्थ न विक्रय किया जाएगा और न ही दिया जाएगा और न ही वितरित किया जाएगा। नियमों का उल्लंघन करने पर संबंधित को 6 माह तक का कारावास और 2 हजार रुपए तक का जुर्माना से दण्डित किया जाएगा।
शुष्क दिवस के आदेश के अनुसार उस दिनांक में किसी भी व्यक्ति को शराब बिक्री/सेवा की अनुमति नहीं होगी। मदिरा प्राप्त करने और प्रदाय करने के विभिन्न श्रेणी के लायसेंसधारी गैर-मालिकाना क्लब, होटल, रेस्टॉरेंट को भी इस अवधि में शराब बिक्री/सेवा की अनुमति नहीं होगी। आयोग द्वारा इस अवधि के दौरान व्यक्तियों द्वारा शराब के भण्डारण में कटौती करने के निर्देश दिए गएहैं। प्रदेश में मतदान 4 चरण में हो रहा है। प्रत्येक चरण में संबंधित संसदीय क्षेत्र के सीमावर्ती जिले, विधानसभा क्षेत्र, संबंधित सीमा क्षेत्र के लिए भी 3 किलोमीटर की दूरी तक शुष्क दिवस के प्रतिबंध लागू होंगे। आयोग ने निर्देश दिए हैं कि सीमावर्ती जिलों, विधानसभा क्षेत्रों और उनके आसपास के क्षेत्रों में शराब की बिक्री प्रतिबंधित करने की कार्रवाई की जाए।

लोकसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बल्देवगढ़ विकासखण्ड के ग्राम फुटेर चक्र 2 में दीपदान, शपथ ग्रहण और कलश यात्रा एवं मतदाता जागरूकता गीत गायन आदि का आयोजन किया गया। कलश यात्रा का आयोजन ग्राम फुटेर चक्र 2 में किया गया। साथ ही विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को 6 मई को होने वााले लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। इस कार्यक्रम में 10 नवीन मतदाताओं ने भी भागीदारी की। उपस्थित अतिथियों ने महिलाओं को संबोधित करते हुे कहा कि आप स्वयं अपने मत का प्रयोग करने के साथ ही अपने साथ प्रति महिला 10 अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित कर जिले में 100 प्रतिशत मतदान करवाना सुनिश्चित करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned