आठ सौ की साइकिल चला कर दो साल में जोड़े 28 लाख

Anil Kumar Rawat

Updated: 13 Oct 2019, 12:00:00 AM (IST)

Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

अशोक रजक

टीकमगढ़/पृथ्वीपुर. यदि सच्चे मन से निस्वार्थ होकर कोई काम किया जाए तो वह सफल जरूरी होता हैं। फिर काम ईश्वर के निमित्त हो, तो सहयोग करने वाले अपने आप मिलने लगते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया हैं नगर के 62 वर्षीय वृद्ध नाथूराम साहू ने। इन्होंने दो साल के अंदर नगर में अपनी साइकिल घुमाकर देवी मंदिर के लिए पूरे 28 लाख रुपए जोड़े हैं और आज विशाल मंदिर बनकर तैयार हो गया हैं।


नगर में बसस्टैंड पर समोसे का ठेले लगाने वाले नाथूराम साहू की चर्चा आज हर कोई करता हैं। इसका कारण हैं नगर के वार्ड नंबर में स्थित बड़ी माता का मंदिर। दो साल पहले तक यहां पर एक देवी जी की एक छोटी से मडिय़ा हुआ करती थी। देवी जी का यह प्राचीन मंदिर हैं। नवदुर्गा के समय पर पूरे नगर के लोग यहां पर पूजन के लिए जाते थे। नाथूराम साहू के मन में भी इस मंदिर के प्रति अपार श्रद्धा थी। वह भी बचपन से इसी मंदिर में जा रहे थे। नाथूराम साहू का एक दिव्यांग बेटा बटोले साहू 30 वर्ष भी इसी मंदिर की सेवा में लगा रहता हैं।

 


मन में आया विचार और उठाइ साइकिल: नाथूराम साहू बताते हैं कि इस मंदिर को लेकर उनके मन में हमेशा विचार आता था कि इसका जीर्णोद्धार कब होगा। इसी सोच के साथ लगभग दो वर्ष पूर्व उनके मन में विचार आया कि क्यों न इसके लिए शहर के लोगों से ही सहयोग मांगा जाए। देवी मंदिर का निर्माण कराने का प्रण लेकर नाथूराम साहू ने 800 रुपए में एक पुरानी साइकिल खरीदी और उस पर एक साउण्ड लगवाया। इसके साथ ही उसमें एक दान-पात्र भी लगवाया। दिनभर अपने समोसे के ठेले पर काम करने के बाद शाम को 4 बजे से यह नगर के बाजार में निकलने लगे।


ली थोड़ी-थोड़ी मदद: अपने साइकिल लेकन नाथूराम बिना किसी शर्म के हर दुकानदार के पास जाते और उसे अपना निमित्त बताते। इस पर दुकानदारों ने प्रतिदिन इनके दान-पात्र में स्वेच्छा से राशि डालनी शुरू कर दी। नाथूराम को लोगों का ऐसा सहयोग मिला कि दो साल में ही उन्होंने लगभग 28 लाख रुपए की राशि एकत्रित कर ली। नाथूराम बताते हैं कि शाम की फेरी के बाद उनके पास प्रतिदिन 3 से 4 हजार रुपए एकत्रित हो जाते हैं। इससे मंदिर का काम निरंतर जारी बना हुआ हैं। आज यहां पर छोटी से मडिय़ा की जगह देवी जी का विशाल मंदिर बन कर तैयार हो गया हैं। उनकी इस साइकिल यात्रा में अब नगर के अनेक लोग शामिल होने लगे हैं।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned