scriptप्रधानमंत्री आवास में नहीं लोगों का रूझान, अब तक केवल 16 हुई बुक | pradhanmantri aawash yojna | Patrika News

प्रधानमंत्री आवास में नहीं लोगों का रूझान, अब तक केवल 16 हुई बुक

locationटीकमगढ़Published: Jan 05, 2019 01:23:45 pm

Submitted by:

anil rawat

योजना के तहत नपा द्वारा निर्मित कराए जा रहे 288 फ्लैट

pradhanmantri aawash yojna

pradhanmantri aawash yojna

टीकमगढ़. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुछ हितग्राहियों को जहां मकान निर्माण के लिए राशि दी गई है, वहीं जिन लोगों के पास खुद की जमीन नही है, उन्हें नगर पालिका द्वारा मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बना कर मकान दिए जा रहे है। यहां पर नगर पालिका द्वारा 288 फ्लैट तैयार किए जा रहे है। 4.5 लाख रूपए की लागत के इन प्लैट को लेने में लोगों की रूचि कम दिखाई दे रही है। यही कारण है कि अब तक महज 16 लोगों ने ही यहां पर अपने फ्लैट बुक कराए है।
नगर पालिका द्वारा ढोंगा पर बीएसएनएल ऑफिस के पीछे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 288 फ्लैट का निर्माण किया जा रहा है। यहां पर नगर पालिका द्वारा मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाकर यह फ्लैट तैयार किए जा रहे है। लगभग 22 एकड़ के एरिया में विकसित हो रहे इन मकानों को सर्वसुविधा युक्त बनाया है। सड़क, पानी लाईट, पार्किंग, गार्डन के साथ ही अन्य सुविधाएं भी इन मकानों में दी जा रही है। लेकिन इस योजना में कम लोग ही रूझान देते दिखाई दे रहे है।
सरकार देगी सब्सिडी: वैसे तो यहां पर बनाए जा रहे फ्लैट की कीमत 7 लाख रूपए है। लेकिन इसमें 1.5 लाख रूपए की सब्सिडी केन्द्र सरकार एवं 1 लाख रूपए की नगर पालिका द्वारा दी जाएगी। इस प्रकार हितग्राही को यह मकान 4.5 लाख रूपए में दिया जाएगा। इसके साथ ही यदि हितग्राही के पास कर्मकार मंडल का कार्ड है तो उसे 1 लाख रूपए की अतिरिक्त छूट मिलेगा और उसे मात्र 3.5 लाख रूपए में यह मकान मिलेगा।

बैंक से मिलेगा ऋण: इस योजना में उन लोगों को लाभ दिया जाएगा, जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रूपए से कम है। 3 लाख रूपए से कम आय वाले वह लोग जिनका खुद का मकान नही है, उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत आवास बुक कराने वाले को 50 हजार रूपए की राशि देकर अपना अनुबंध करना होगा। इसके बाद नपा द्वारा बैंक के माध्यम से शेष राशि ऋण के रूप में दिलाई जाएगी। यह योजना 2022 तक पूरी होगी। इसका काम प्रारंभ कर दिया गया है।
नही लोगों का रूझान: विदित हो कि इस योजना में लोग रूझान लेते नही दिखाई दे रहे है। यह योजना फरवरी 2018 से प्रारंभ हो चुकी है। योजना का काम भी प्रथम तल तक पहुंच गया है। इसके बाद यहां पर महज 16 लोगों ने ही अपने आवास बुक कराए है। इसका पहला कारण तो यह है कि यह मकान काफी दूर बनाए जा रहे है, वहीं योजना के तहत महज 450 वर्ग फीट में मकान का निर्माण किया जा रहा है। यदि इस मकान की पूरी कीमत 7 लाख को देखा जाए तो यह मकान हितग्राही को 1555 रूपए वर्ग फीट का पड़ रहा है। वहीं हितग्राही के पास केवल उसका मकान होगा। न उसके पास छत का उपयोग करने का अधिकार होगा न ही कुछ नया निर्माण करने की जगह। योजना के तहत पात्र हितग्राहियों के लिए बुकिंग राशि ज्यादा समझ में आ रही है। हालांकि अधिकारी इस योजना के पूरे होने तक सभी मकान बुक होने की बात कह रहे है।
कहते है अधिकारी: अभी योजना का प्रचार-प्रसार शुरू किया है। एक-दो दिन में ही कई लोग इसकी जानकारी ले चुके है। योजना के तहत सभी आवास बुक हो जाएंगे। एक भी आवास खाली नही रहेगा। हितग्राही को यहां पर तमाम सुविधाएं दी जाएंगी।- दीपक विश्वकर्मा, उपयंत्री एवं प्रभारी आवास योजना, नगर पालिका टीकमगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो