scriptराशन की दुकानों मे हो रही अनिमितताएं, सरकारी दामों से अधिक में बांट रहे राशन | Prices going higher than governance rates | Patrika News

राशन की दुकानों मे हो रही अनिमितताएं, सरकारी दामों से अधिक में बांट रहे राशन

locationटीकमगढ़Published: Mar 24, 2019 08:31:08 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए राशन की दुकानों को संचालित किया गया है।

 Prices going higher than governance rates

Prices going higher than governance rates

टीकमगढ़/चंदेरा.क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए राशन की दुकानों को संचालित किया गया है। लेकिन दुकान संचालक द्वारा उपभोक्ताओं को नमक 5 रुपए और चना ३३ रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से वितरण किए जा रहे है। जिसको लेकर ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
ग्रामीणों का कहना है कि पिछली सरकार सत्ता से बाहर जाने के बाद लोगों को उम्मीद थी की शायद गरीबों का हक गरीब को मिलेगा। लेकिन उनकी मनमानी के कारण राशन में कटौती के साथ उच्च दामों में नमक और चना को वितरण किया जा रहा है। इसके साथ ही ग्रामीणों ने कहा कि राशन दुकान महीने मे गिने चुने दिन ही संचालित होती है। जो लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है। इतना ही नहीं अगर किसी को राशन नहीं मिल पाया तो उसको अगले माह राशन उपलब्ध कराने का प्रावधान है। लेकिन दुकान संचालकों द्वारा नहीं दिया जाता है।

राशन के अनाज में भी की जा रही गडबड़ी
भले ही डिजिटल इंडिया का सपना देखा जा रहा हो, लेकिन गांव की जनता आज भी इससे कोसो दूर हैध्। ग्रामीण अंचलो की जनता को राशन सामग्री देने के दौरान तुलाई में राशन कम होने की बात की जाती है। दुकान से 20 किलो राशन में 18 से 19 किलो ही मिलता है। वही कछियागुणा निवासी अंकेश यादव ने बताया की उसको राशन दुकान से 25 किलो राशन मिला था जो बाहर जाकर तुलाने पर 23 किलो निकला।
शासन के दामों से अधिक लिए जा रहे दाम
ग्रामीणो ने बताया कि नमक का एक पैकेट ५ रुपए और चना 27 रुपए प्रतिकिलों के हिसाब से दिया जाता है। दुकान संचालक द्वारा उपभोक्ताओं को 30 से 33 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से दिया जा रहा है। यह राशन जब हितग्राही तक नहीं पहुंचता तो कहा जाता है। जबकि लोगों की माने तो यह राशन ग्राम के साहूकारों के गोदामो की शोभा बढ़ाता है।
इनका कहना
मामले को लेकर राशन की दुकान का निरीक्षण किया जाएगा। मामले में सेल्समेन गलत पाया जाता है तो जांच कार्रवाई की जाएगी।
सुनीता सहानी तहसीलदार लिधौरा।
राशन वितरण में दुकान संचालक द्वारा गड़बड़ी की जा रही है और उपभोक्ताओं द्वारा शिकायत की जाती है तो उनकी शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।
सपना सेन सहायक खाद्य अधिकारी जतारा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो