पीएम आवास में गड़बड़ी,23 रोजगार सहायक हो सकते हैं बर्खास्त

पीएम आवास में गड़बड़ी,23 रोजगार सहायक हो सकते हैं बर्खास्त
Prime minister housing scheme

vivek gupta | Updated: 25 Jun 2018, 01:59:51 PM (IST) Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

फर्जी तरीके से दर्ज कर दिए मस्टर, मेहनत के बावजूद हितग्राहियों की राशि में अडंगा

टीकमगढ़.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा भले ही लोगों को आशियाना मुहैया कराना आवास योजना को प्राथमिकता में रखा गया है लेकिन इस योजना को लेकर जिले में बैठे अधिकारियों से लेकर ग्रामीण अंचलों में काम कर रहे रोजगार सहायक भी लापरवाह बने हुए हैं। आलम यह है कि जिले की 23 ग्राम पंचायतों में रोजगार सहायकों के द्वारा आवास बनाए जाने के बावजूद सैंकड़ों आवासों के मस्टर जीरो पर दर्ज कर दिए हैं। जिससे मनरेगा के तहत मिलने वाली मजदूरी हितग्राहियों को नहीं मिल पा रही है।

वहीं दूसरी ओर आवास पूर्ण होने के बावजूद सूची में दर्ज नहीं हो पा रहे हैं। मामले को लेकर कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने सख्त रूख अपनाते हुए लापरवाह रोजगार सहायकों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है।


यह होता है मस्टर को रोल: प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण अंचलों में हितग्राही को 1 लाख 20 हजार की राशि दी जाती है। आवास निर्माण के लिए तीन किश्तों में दी जाने वाली राशि के साथ ही रोजगार गारंटी योजना के तहत मकान निर्माण करने वाले के साथ ही यदि अन्य ग्रामीण निर्माण में मजदूरी करते हैं

तो उन्हें 90 दिन की मजदूरी दी जाती है। इसके लिए रोजगार गारंटी योजना के तहत मस्टर जारी करके मजदूरी दर्शाने का काम गांव के रोजगार सहायकों के द्वारा किया जाता है। लेकिन तीन जनपदों की 23 ग्राम पंचायतों में जीरो पर मस्टर दर्ज किए जाने से अब इन आवास मालिकों को मजदूरी की राशि पाने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ सकती है।


सैंकड़ों की संख्या में दर्ज किए मस्टर: खास बात है कि ग्राम पंचायत रोजगार सहायकों के द्वारा एक दो नहीं बल्कि सैंकड़ों की संख्या जीरो पर मस्टर दर्ज किए गए हैं। जिससे लापरवाही को आसानी से समझा जा सकता है।

बल्देवगढ़ के मलगुवां में 122 मस्टरों में से 90 जीरो पर दर्ज किए गए। इसी तरह जतारा के बिजरावन में 227, निवाड़ी के असाटी खास में 123, बिनवारा में 123 और निवाड़ी के झिंगौरा में 94 आवासों को जीरो पर दर्ज कर दिया गया। आंकड़ों में देखा जाए तो इन 23 ग्राम पंचायतों के द्वारा 4504 मस्टर जारी करने के बाद 1642 मस्टर भरे गए, जबकि 1814 मस्टरों को जीरो पर दर्ज कर दिया गया।

 

इन पंचायतों के रोजगार सहायकों पर हो सकती है कार्रवाई: रोजगार सहायकों के द्वारा किए गए फर्जीवाडे को लेकर जहां एक ओर आवास मालिक परेशान हैं वहीं प्रशासन भी बड़ी कार्रवाई के मूड में है।

फर्जीवाडा करने वाले सभी कर्मचारियों को विभाग के द्वारा नोटिस जारी किए जा रहे हैं। इसके बाद हो सकता है कि इन्हें बर्खास्त किया जाए। मस्टर रोल में हुए इस फर्जीवाडे को लेकर बल्देवगढ़ जनपद की मलगुवां, गोरा, एरौरा, इमलाना, भानपुरा,

जतारा जनपद की विजरावन, मरगुवां, अचर्रा खास, रामनगर, वीरउ, निवाड़ी जनपद की असाटी खास, विनवारा, ढिमरपुरा, झिंगौरा, उबौरा, पठाराम, उरदौरा, पूछीकरगुवां, राजापुर, भमौरा, शक्तिभैंरो, गिदखिनी और चुरारा ग्राम पंचायतों के रोजगार सहायकों पर कार्रवाई हो सकती है।


कहते हैं अधिकारी: जीरो मस्टर दर्ज करने वाले रोजगार सहायकों की सूची मंगाई गई है। नोटिस जारी करने के बाद कड़ी कार्रवाई की जाएगी। - अभिजीत अग्रवाल, कलेक्टर, टीकमगढ़

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned