देश के 8 राज्यों की प्रतिष्ठा दाव पर, MP के इस जिले को मिलेगा प्रधानमंत्री अवार्ड

देश के 8 राज्यों की प्रतिष्ठा दाव पर, MP के इस जिले को मिलेगा प्रधानमंत्री अवार्ड

anil rawat | Publish: Feb, 15 2018 12:57:18 PM (IST) Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

प्रधानमंत्री आवास योजना

टीकमगढ़. प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्कृष्ट कार्य कर निर्धारित सीमा में लक्ष्य पूरा करने वाले जिले को प्रधानमंत्री आवार्ड दिया जाएगा। इस अवार्ड को पाने के लिए देश के 8 राज्यों के 18 जिलों के बीच कशमकश चल रही है। आवार्ड में जिलों का चयन होने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा दिल्ली में प्रजेंटेशन दिया जा चुका है। अब केन्द्रीय दल योजना की हकीकत जानने जिलों का भ्रमण करेंगा और इसके बाद अवार्ड की घोषणा की जाएगी।
प्रधानमंत्री की महावाकांछी आवास योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए केन्द्र सरकार द्वारा अवार्ड दिया जाएगा। इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा पूरे देश को तीन श्रेणियों में विभक्त किया गया है। पहली श्रेणी में महानगरीय क्षेत्र, दूसरी श्रेणी में सामान्य क्षेत्र एवं तीसरी श्रेणी में पिछले प्रदेशों को शामिल किया गया है। सामान्य प्रदेशों की श्रेणी में मध्य प्रदेश के भी टीकमगढ़, देवास, खरगोन(वेस्ट निमाड़) और नीमच जिले को शामिल किया गया है। इसके साथ ही देश के 7 अन्य राज्यों के 14 जिले इसमें शामिल किए गए है।
प्रथम चरण पूर्ण: इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई कार्ययोजना को लेकर 12 फरवरी को दिल्ली में प्रजेंटेशन हुआ था। इसमें सभी 18 जिलों के कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए बनाई गई अपनी कार्ययोजना के विषय में विस्तार से अपनी बात रखी थी। प्रजेंटेशन के बाद जिला प्रशासन काफी उत्साहित दिखाई दे रहा है।

देखी जाएगी जमीनी हकीकत: योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रजेंटेशन के बाद अब केन्द्रीय टीम यहां पर आकर योजना की जमीनी हकीकत भी जानेगी। इसके लिए दिल्ली से टीम आएगी। यह टीम प्रशासन को पूर्ण से सूचना देकर आती है या गुपचुप तरीके से योजना की जांच करती है, यह अभी किसी को पता नही है। लेकिन यह तय है कि अवार्ड टीम के आने के बाद ही दिया जाएगा।
यह राज्य भी शामिल: प्रधानमंत्री आवास योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रधानमंत्री अवार्ड पाने के लिए देश के 7 अन्य राज्यों के 14 जिले भी इस रेस में शामिल है। इसमें उत्तराखण्ड का रूद्रप्रयाग, अमलोरा, सिक्किम का वेस्ट सिक्किम और नार्थ सिक्किम, छत्तीसगढ़ का रायपुर , मुंगेली, धमतरी और कवर्धा, राजस्थान का पाली, दारद-नगर हवेली का दादर और नगर हवेली, दमन-द्वीप का दमन, हिमांचल प्रदेश का कांगरा जिला शामिल है।
यह है जिले की स्थिति: प्रधानमंत्री आवास योजना में अब तक 83 प्रतिशत आवासों को पूर्ण कर लिया गया है। केन्द्र सरकार द्वारा जिले को इस बार 15655 आवास का लक्ष्य दिया गया था। इस लक्ष्य के विरूद्ध 12 फरवरी तक जिले में 13014 आवास पूर्ण कर लिए गए है। इसके साथ अधिकांश आवासों के लिए उनकी आखिरी किश्त भी जारी की जा चुकी है। जिला प्रशासन का लक्ष्य है कि फरवरी माह के आखिरी तक इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।
कहते है अधिकारी: प्रधानमंत्री आवास योजना के अवार्ड के लिए जिले का चयन होना बड़ी बात है। योजना के प्रथम चरण में जिले का प्रजेंटेशन हो चुका है। अब केन्द्रीय दल के आने के बाद ही अवार्ड की आगे की प्रक्रिया की जाएगी। जिला प्रशासन इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।- विदिशा मुखर्जी, सीईओ, जिला पंचायत, टीकमगढ़।
योजना में चयन होना ही जिले के लिए बड़ी उपलब्धी है। अवार्ड के लिए 8 राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा है। केन्द्रीय टीम के कॉल सेंटर से हितग्राहियों से बात करने एवं योजना की जमीनी हकीकत जानने के बाद ही आगे की प्रक्रिया होगी। योजना इसी प्रकार आगे भी सफलता से क्रियान्वित हो, जिला प्रशासन इसके लिए और भी नवाचार करेगा।- अभिजीत अग्रवाल, कलेक्टर, टीकमगढ़।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned