scriptतहसील और पोस्ट ऑफिस में आधार सेंटर हुए बंद, उपभोक्ताओं को रही परेशानी | Problems due to not updating Aadhaar at the right time | Patrika News

तहसील और पोस्ट ऑफिस में आधार सेंटर हुए बंद, उपभोक्ताओं को रही परेशानी

locationटीकमगढ़Published: Oct 15, 2019 09:00:53 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

.निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले के शहरी क्षेत्रों को छोड़ ग्रामीण क्षेत्रों में ४० आधार सेंटरों को संचालित किया जा रहा था।

Problems due to not updating Aadhaar at the right time

Problems due to not updating Aadhaar at the right time

टीकमगढ़.निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले के शहरी क्षेत्रों को छोड़ ग्रामीण क्षेत्रों में ४० आधार सेंटरों को संचालित किया जा रहा था। उसमें से १० सेंटरों को बंद कर दिया गया है। वहीं ३० आधार सेंटर कागजों में ही संचालित हो रहे है। जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ता शहर में आधार बनवाने के लिए भटक रहे है। लेकिन शहरी क्षेत्र में आधार सेंटर संचालित ही नहीं है। जिसके कारण उपभोक्ताओं को सरकारी योजनाओं के लाभ बंचित होना पड़ रहा है।
सरकार ने शासकीय योजनाओं का लाभ देने के लिए आधार कार्डो को अनिवार्य कर दिया है। वहीं जिले भर में आधार कार्ड सेंटरों की बेहद कमी के चलते लोग न तो सही समय पर आधार कार्ड बनवा पा रहे है और न ही आधार कार्ड अपडेट करवा पा रहे है। जिसके कारण शहर से लेकर गांव के व्यक्ति को आधार सुधार में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसको लेकर पात्र हितग्राहियों भी आधार के चक्कर में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से बंचित हो रहे है। उपभोक्ताओं को परेशानी और भी ज्यादा इसलिए बढ़ गई कि तहसील कार्यालय, पोस्ट ऑफिस और बैंकों के साथ अन्य जगहों पर आधार सेंटरों को बंद दिया गया है। वहीं चिन्हित बैंकों द्वारा उपभोक्ताओं को भ्रमित कर चलता बनाया जा रहा है। ऐसे में लोगों के सामने संकट पैदा हो गया है। वहीं प्रशासन उदासीन बना हुआ है।
चलित आधार सेंटरों को सरकार ने किया था चालू
कई साल पहले सरकार ने आधार कार्ड बनाने के लिए चलित आधार सेंटर खोलकर लोगों का आधार पंजीयन तो करा दिया। लेकिन मॉनिटरिंग नहीं की गई। जिसके कारण कई उपभोक्ताओं के आधार में कई गलतियां पाई जा रही है। जिसके कारण उपभोक्ता आधार अपडेट कराने के लिए परेशान हो रहे है।

ऑपरेटर भी परेशान
यूआईडी ने पिछली गलतियों से सबक लेते हुए अब आधार पंजीयन के नियमों में सख्ती बर्ती है। जिसका असर उपभोक्ताओं के साथ आधार सेंटरों पर काम करने वाले ऑपरेटरों पर पड़ा है। जिसके कारण जिले के आधार सेंटर संचालिकों की आईडी भी ब्लॉक हो गई है। जिसके कारण कई सेंटरों पर ताला लग गया है।
शहर में नहीं है एक भी आधार सेंटर
ग्रामीण क्षेत्रों में आधार सेंटरों को संचालित किया जा रहा है। लेकिन वह कागजों तक ही सीमित है। इसके साथ ही शहर में एक भी आधार सेंटर नहीं बनाए गए है। जिसके कारण ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ता आधार बनवाने और अपडेट करने के लिए परेशान हो रहे है। जिस पर न तो जिला प्रशासन का ध्यान है और न ही जिम्मेदार विभागों का ध्यान है।
इनका कहना
शहर में आधार सेंटरों को नहीं बनाया गया है। उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण करने के लिए कलेक्ट्रेट में आधार सेंटर जल्द ही खुलवाया जाएगा। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के आधार सेंटरों का निरीक्षण किया गया जाएगा। जिससे उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना नहीं करना पड़े।
मनीष खरे प्रबंधक ई गर्वनेश टीकमगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो