scriptजिले में मानसून सक्रिय, 24 घंटे में एक इंच से अधिक हुई बारिश | rain in tikamgar | Patrika News
टीकमगढ़

जिले में मानसून सक्रिय, 24 घंटे में एक इंच से अधिक हुई बारिश

जिले में पिछले तीन दिनों से मानसून सक्रिय बना हुआ है। ऐसे में जिले भर में सामान्य एवं मध्यम बारिश का दौर जारी बना हुआ है। बीती रात पूरे जिले में बारिश का यह दौर जारी रहा।

टीकमगढ़Jun 29, 2024 / 05:44 pm

Rizwan ansari

टीकमगढ़। आसमान में छाए बादल।

टीकमगढ़। आसमान में छाए बादल।

दिन भर छाए रहे बादल और हवाओं ने दिलाई उमस से राहत

टीकमगढ़. जिले में पिछले तीन दिनों से मानसून सक्रिय बना हुआ है। ऐसे में जिले भर में सामान्य एवं मध्यम बारिश का दौर जारी बना हुआ है। बीती रात पूरे जिले में बारिश का यह दौर जारी रहा। ऐसे में जिले में एक इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। वहीं शनिवार को भी पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहने और हवाओं के चलने से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिलती दिखाई दी।
बीती रात पूरे जिले में बारिश का दौर जारी रहा। रात को सबसे अधिक बारिश बल्देवगढ़ तहसील क्षेत्र में दर्ज की गई। यहां पर सर्वाधिक 63 मिमी बारिश हुई। इसके बाद खरगापुर में 43 तो टीकमगढ़ में 29 मिमी बारिश दर्ज की गई। पूरी रात कभी तेज तो कभी हल्की बारिश का यह दौर जारी बना रहा। इस बारिश का असर शनिवार को मौसम पर दिखाई दिया। बारिश और पूरे दिन बादल छाए रहने से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली। विदित हो कि पिछले एक सप्ताह से लोग उमस भरी चिपचिपाहट भरी गर्मी से परेशान बने हुए थे। पूरी रात हुई बारिश के बाद लोगों को शनिवार से राहत मिली। पिछले तीन दिनों से मानसून के सक्रिय रहने के बाद मौसम विभाग ने आज 30 जून के बाद झमाझम बारिश की संभावना भी जताई है। ऐसे में माना जा रहा है कि अभी लोगों को उमस और गर्मी से राहत जारी रहेगी।
तापमान में आई गिरावट
मानसून की सक्रियता के बाद से तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले पांच दिनों में जिले के तापमान में 5 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है। 25 जून को जहां जिले का अधिकतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया था और न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री पर था तो वहीं शनिवार को यह गिरकर 35 और 25 पर पहुंच गया। वहीं पूरे दिन बादल और हवा के कारण लोगों को गर्मी से खासी राहत मिली।
किसानों को खेत सूखने का इंतजार
विदित हो कि जिले में अब तक कुल 3.9 इंच औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है। शुक्रवार की रात को हुई बारिश के बाद अब किसानों को अपने खेत सूखने का इंतजार है। खरीफ फसल की बोवनी करने के लिए किसान पूरी तैयारी कर चुके है। वह मानसून की बारिश का इंतजार कर रहे थे। कृषि वैज्ञानिक की माने तो लगभग चार इंच बारिश के बाद अब खेती का लिए अनुकूल मौसम बना हुआ है।
जिले में हुई अब तक की बारिश
तहसील 24 घंटे में हुई बारिश अब तक की बारिश
टीकमगढ़ 24 163
बड़ागांव धसान 15 108
बल्देवगढ़ 63 108
खरगापुर 42 124
जतारा 13 47
मोहनगढ़ 12 65
लिधौरा 16 49
पलेरा 28 135

Hindi News/ Tikamgarh / जिले में मानसून सक्रिय, 24 घंटे में एक इंच से अधिक हुई बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो