scriptसमर्थन मूल्य पर पंजीयन के लिए 7 जिलों को मिला था 6 दिन का विशेष समय | Registration at Support Price | Patrika News

समर्थन मूल्य पर पंजीयन के लिए 7 जिलों को मिला था 6 दिन का विशेष समय

locationटीकमगढ़Published: Oct 05, 2018 11:18:01 am

Submitted by:

anil rawat

खरीफ फसल के लिए समर्थन मूल्य पर चल रहे पंजीयन की तिथि को शासन द्वारा प्रदेश के 7 जिलों के लिए एक बार फिर से बढ़ाया गया था।

Registration at Support Price

Registration at Support Price

टीकमगढ़. खरीफ फसल के लिए समर्थन मूल्य पर चल रहे पंजीयन की तिथि को शासन द्वारा प्रदेश के 7 जिलों के लिए एक बार फिर से बढ़ाया गया था। सरकार द्वारा बढ़ाई गई तिथि के अनुसार आज पंजीयन की आखिरी तिथि। आज से समर्थन मूल्य के पंजीयन बंद हो जाएंगे और अब आगे तिथि बढऩे की कोई संभावना नही है।
किसानों को खरीफ फसल के विक्रय के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 20 अगस्त तक पंजीयन किए जा रहे थे। लेकिन समय सीमा में सभी किसानों के पंजीयन न होने पर इस तिथि को 20 सितम्बर तक के लिए बढ़ा दिया गया था। इसके बाद भी सर्वर की समस्या एवं अन्य कारणों के कारण जिले के बहुत से किसान पंजीयन से वंचित रह गए थे। ऐसे में शासन ने इस तिथि को एक बार फिर से बढ़ा कर 29 सितम्बर कर दिया था। सर्वर के सही तरीके से काम करने के बाद भी जिले के कुछ किसानों के पंजीयन न हो पाने की जानकारी कलेक्टर द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय को दी गई थी। इस पर विभाग ने इस तिथि को 6 दिन के लिए और बढ़ा कर 5 अक्टूबर कर दिया था।

इन जिलों के लिए बढ़ी थी तिथि: टीकमगढ़ के साथ ही प्रदेश के 6 अन्य जिलों में भी किसानों के पंजीयन शेष रह गए थे। ऐसे में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के सहायक संचालक ने टीकमगढ़ के साथ ही सीधी, मंडला, आगर-मालवा, ग्वालियर, शिवपुरी एवं हरदा जिलों के लिए भी पंजीयन की तिथि को बढ़ा दिया था। सहकारिता विभाग के उपायुक्त एसपी कौशिक का कहना है कि सरकार द्वारा यह अंतिम बार तिथि को बढ़ाया गया है। आज पंजीयन की आखिरी तिथि है। जो भी किसान पंजीयन से वंचित रह गए है, वह अपने पंजीयन करा लें।
3 हजार किसान थे शेष: खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की माने तो 29 सितम्बर तक जिले के लगभग 75 हजार किसानों के पंजीयन किए जा चुके थे। लेकिन अंतिम तिथि तक जिले में लगभग 3 हजार किसान पंजीयन से शेष रह गए थे। इनके दस्तावेज आ चुके थे, लेकिन पंजीयन नही हो सके थे। इसकी जानकारी उसी दिन प्रशासन को भेज दी गई थी। इसके बाद यह जानकारी भोपाल भेजी गई थी और वहां से तिथि को बढ़ाया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो