script

कायाकल्प की टीम ने किया निरीक्षण, मिली यह कमियां

locationटीकमगढ़Published: Feb 11, 2019 09:29:44 pm

Submitted by:

anil rawat

हर वार्ड का किया निरीक्षण, स्टॉफ से की बात, वार्डों में दिखी विशेष सफाई, अलर्ट दिखा अस्पताल प्रबंधन

Rejuvenation

Rejuvenation

टीकमगढ़. कायाकल्प की टीम ने सोमवार को दूसरे चरण का निरीक्षण किया। यहां पर पर टीम ने सभी वार्डों एवं परिसर का मुआयना किया। उन्होंने अस्पताल की साफ-सफाई के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही स्टॉफ एवं भर्ती मरीजों से बात की। मुआयना करने आई टीम यहां की व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिखी वहीं कुछ मामूली कमियां होने की भी बात कहीं।
सोमवार को भोपाल से भेजी गई कायाकल्प की दो सदस्यीय टीम ने पूरे जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। टीम में आए आरएमओ आरएन राजौरिया एवं डॉ मीना यादव ने चिकित्सालय के हर वार्ड, एक्स-रे सेंटर, ओटी, डायलेसिस यूनिट, बच्चा वार्ड, प्रसूती वार्ड, एसएनसीयू सहित अन्य जगह का निरीक्षण किया। टीम ने यहां पर सफाई, मरीजों की देखरेख, स्टॉफ की जानकारी सहित तमाम बिंदुओं पर जांच की। टीम ने यहां पर लगभग पांच घंटे का समय व्यतीत किया और तसल्ली से व्यवस्थाओं को देखा।
दूसरा निरीक्षण: कायाकल्प के तहत टीम का यह दूसरा निरीक्षण था। यह टीम पहले निरीक्षण में दिए गए अंकों के आधार पर दूसरा निरीक्षण करने के लिए आई हुई थी। टीम द्वारा पहले निरीक्षण में दिए गए बिंदुओं एवं सुझावों के आधार पर यह निरीक्षण किया गया था। यहां पर टीम ने पहले वाले निरीक्षण के बाद व्यवस्थाओं में कितना सुधार हुआ है या कमियां आई है, इसकी जांच की।

स्टॉफ से की बातचीत: टीम ने यहां पर हर वार्ड में सफाई के साथ ही शौचालयों का भी निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था देखी। साथ ही टीम ने यहां पर तैनात स्टॉफ से बातचीत की और मरीजों को दिए जाने वाले उपचार के विषय में पूछा। इसके साथ ही टीम ने स्टॉफ से बॉयोमेट्रिक बेस्ट के निस्तारण के विषय में जानकारी ली। टीम ने स्टॉफ से बातचीत कर यह जानने का प्रयास किया कि स्टॉफ कितना ट्रेंड है। इसे लेकर टीम कुछ असंतुष्ट भी नजर आई।
भोपाल देंगे रिपोर्ट: निरीक्षण के बाद टीम में आए आरएमओ डॉ आरएन राजौरिया ने बताया कि वह अपनी रिपोर्ट भोपाल भेजेंगे। वहां से ही अंकों का निर्धारण किया जाएगा और उसी के आधार पर कायाकल्प में स्थान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां की व्यवस्थाएं ठीक है। कुछ कमियां है, जो धीरे-धीरे पूरी कर ली जाएंगी। उनका कहना था कि यहां का स्टॉफ अभी नया है। धीरे-धीरे सुधार हो जाएगा।
चाक-चौबंद रही व्यवस्थाएं: सामान्य दिनों की अपेक्षा सोमवार को जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाएं चाक-चौबंद दिखाई दी। सोमवार को टीम के आने की सूचना पर जहां अस्पताल के हर कौने से कचरा निकाला जा रहा था, वहीं आईसीयू में सुबह से नर्सें बेडों को दुरूस्त करती दिखाई दी। इसके साथ ही डॉक्टर एवं स्टॉफ भी पूरी तरह से ड्रेस में दिखाई दिया। हर वार्ड में बेड पर साफ बिस्तर बिछाए गए थे, वहीं सुरक्षा गार्ड भी व्यवस्थित तरीके से अपने स्थान पर तैनात दिखाई दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो