scriptनिरीक्षण टीम के दौरे से पहले जिला अस्पताल का कायाकल्प | Rejuvenation of district hospital before inspection team visit | Patrika News

निरीक्षण टीम के दौरे से पहले जिला अस्पताल का कायाकल्प

locationटीकमगढ़Published: Nov 12, 2019 10:33:59 pm

Submitted by:

Sanket Shrivastava

प्रबंधन ने अंक बढ़ाने के लिए परिसर की साफ-सफाई कराई, हुआ रंगरोगन, खरोंच कर निकाली गई गंदगी, हर बेड पर पहुंची चादर

Rejuvenation of district hospital before inspection team visit

Rejuvenation of district hospital before inspection team visit

टीकमगढ़. कायाकल्प की टीम के आने के ठीक एक दिन पूर्व जिला अस्पताल की व्यवस्था बिलकुल बदली दिखाई दी। मंगलवार को पूरे दिन अस्पताल में साफ-सफाई और मरम्मत का काम चलता रहा।
आलम यह था कि अस्पताल के कोनों में जमा गंदगी तक को खुरच कर बाहर निकाला गया था और गुटखा की पीक से रंगीन हुए फर्श को कहीं धोकर तो कहीं पोत कर साफ करने का प्रयास किया गया
तय कार्यक्रम के अनुसार बुधवार को कायाकल्प की टीम जिला अस्पताल का निरीक्षण कर सकती है। इसी के मद्देनजर जिला अस्पताल के सामने के हिस्से में जहां पुताई का काम चलता रहा, वहीं अंदर भी उन स्थानों पर धुलाई हुईजहां महीनों से सफाई नहीं हुईथी। इसके साथ ही वार्डों में मरीजों के पलंगों पर नई चादरें, अटेंडर के लिए स्टूल भी डाले गए।
वार्डों एवं अन्य स्थानों पर लोगों द्वार थूके गए गुटखे से जमीं परतों को भी खरोंच कर साफ किया गया। मंगलवार को सफाई का आलम यह था कि हर कहीं से केवल फिनायल की महक ही आ रही थी।
बाहर उतरवाए जूते-चप्पल
मंगलवार को जिला अस्पताल के आइसीयू के हाल भी बदले दिखे। सामान्य दिनों में जहां वार्ड में एक मरीज के साथ तीन- तीन लोग जुटे रहते थे, मंगलवार को नर्सों ने केवल एक ही अटेंडर को अंदर जाने की अनुमति दी। वहीं लोगों से जूते-चप्पल भी बाहर उतरवाए गए। नर्सों का पूरा ध्यान इसी बात पर दिखाई दिया।
दुरूस्त हुआ सोफा
टीम के निरीक्षण के बाद पूर्व अस्पताल में खराब सामान की मरम्मत भी कराई गई।
यहां पर ओपीडी के बाहर पड़े सोफे को पूरी तरह बदल दिया गया। इसके साथ अंदर बेरंग हो चुकी सीढिय़ों, रेंप आदि पर भी पुताई की गई। खराब हुई लाइटों को भी बदला गया।
ऐसे मिलेंगे अंक
कायाकल्प की टीम 7 बिंदुओं पर अपना निरीक्षण कर अंक देती है। हर बिंदु के लिए 100 नंबर निर्धारित है। इस बार 7वें बिंदू के रूप में अस्पताल परिसर के माहौल को भी जोड़ा गया है। वहीं अभियान के तहत टीम अस्पताल की स्वच्छता, हॉस्पिटल कैसा है, कचरा प्रबंधन का क्या सिस्टम है, इंफेक्शन कंट्रोल के लिए क्या व्यवस्थाएं है, अस्पताल का सपोर्ट सिस्टम कैसा है एवं अस्पताल में एनजीओ, समाजसेवियो का कैसा सहयोग है, बिंदुओ के तहत जांच करेगी। टीम का यह निरीक्षण क्वालिफाइंग राउण्ड है। इसमेें सफल होने के बाद टीम एक माह बाद फिर से अस्पताल का निरीक्षण करेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो