scriptReservation of wards of urban bodies will be done on 25 | जतारा-बल्देवगढ़ में जारी रहेगा पुराना आरक्षण, शेष निकायों में अपनाई जाएगी प्रक्रिया | Patrika News

जतारा-बल्देवगढ़ में जारी रहेगा पुराना आरक्षण, शेष निकायों में अपनाई जाएगी प्रक्रिया

सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के बाद प्रदेश सरकार ने नगरीय निकायों का आरक्षण करने के निर्देश जारी किए है।

टीकमगढ़

Published: May 22, 2022 08:22:56 pm

टीकमगढ़. सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के बाद प्रदेश सरकार ने नगरीय निकायों का आरक्षण करने के निर्देश जारी किए है। इसके बाद जिला प्रशासन ने जिले एक मात्र नगर पालिका टीकमगढ़ के साथ ही पांच नगरीय निकायों के वार्डों की आरक्षण 25 मई को कराने के निर्देश दिए है। सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के बाद जहां नगर पालिका में ओबीसी कोटे की दो सीटें बढ़ जाएंगी, वहीं नगर परिषदों में इस वर्ग की सीटें कम हो जाएंगी।

Reservation of wards of urban bodies will be done on 25
Reservation of wards of urban bodies will be done on 25,Reservation of wards of urban bodies will be done on 25,Reservation of wards of urban bodies will be done on 25,Reservation of wards of urban bodies will be done on 25,Reservation of wards of urban bodies will be done on 25


नगरीय विकास विभाग के निर्देश के बाद कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने जिले के नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण फिर से कराने के निर्देश दिए है। शासन के निर्देश एवं बीसी में दिए गए निर्देश के बाद शहरी विकास अभिकरण के साथ ही प्रशासनिक अमला दिन भर आरक्षण को लेकर मंथन करता रहा। इस मंथन के बाद तय हुआ है कि जिले की एक मात्र नगर पालिका टीकमगढ़ के साथ ही नगर परिषद कारी, बड़ागांव धसान, पलेरा, लिधौराखास एवं खरगापुर का आरक्षण फिर से किया जाएगा। जबकि जतारा एवं बल्देवगढ़ का पुरारा आरक्षण जारी रहेगा, यह आरक्षण सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन का पूरा पालन करता है। ऐसे में इन दोनों निकायों का आरक्षण नहीं किया जाएगा।

कम हो जाएंगी ओबीसी कोटे की सीटें
विदित हो कि पुराने आरक्षण के आधार पर नगर पालिका टीकमगढ़ के जहां 7 वार्ड ओबीसी के लिए आरक्षित थे, वहीं शेष सभी नगर परिषदों में चार-चार वार्ड इस वर्ग के लिए आरक्षित किए गए थे। लेकिन अब नए नियम के बाद स्थिति बदल जाएगी। शहरी विकास अभिकरण द्वारा पूरे दिन किए गए मंथन के बाद साफ हुआ है कि टीकमगढ नगर पालिका में जहां ओबीसी वर्ग के लिए 9 सीटें आरक्षित होगी तो वहीं लिधौराखास, कारी, बड़ागांव एवं खरगापुर में तीन-तीन सीटें आरक्षित की जाएगी। इसके साथ ही सबसे अधिक उलट-फेर पलेरा में होगा। यहां पर ओबीसी के खातें में एक मात्र सीट ही जाएगी। विदित हो कि पिछले आरक्षण के अनुसार जहां जिले के सभी नगरीय निकायों में मिलाकर कुल 35 सीटें ओबीसी के कोटे में आ रही थी तो अब 28 सीटें ही इस वर्ग को मिलेगी।
प्रारूप 6 के अनुसार जनसंख्या में प्रतिशत और रिजर्वेशन की स्थिति
नगर परिषद जनसंख्या में प्रतिशत(2011 के अनुसार) आरक्षित सीओं की संख्या
एससी एसटी ओबीसी एससी एसटी ओबीसी
लिधौराखास २८.३ १.२५ ४०.७७ ४ ० ३
जतारा १७.०४ २.१२ ४३.१५ ३ ० ४
पलेरा ३३.६४ ४.४९ ३२.९९ ५ १ १
बल्देवगढ़ १०.३८ ३.४९ ५३.९७ २ १ ४
खरगापुर २४.८४ ०.३ ४५.८१ ४ ० ३
कारी १९.४४ ५.४१ ५३.०३ ३ १ ३
बड़ागांव २३.३१ ४.९५ ४०.५९ ३ १ ३
टीकमगढ़ १४.८९ १.८ ३४.७२ ४ ० ९

शांति से विदा हुए मकबूल
मकबूल के पुत्र मुबारक ने बताया कि दो दिन पहले हार्ट अटैक आने से उनका इंतकाल हो गया। तमाम लोगों की खबर लोगों तक पहुंचाने वाले मकबूल की खबर किसी को नहीं लगी। वह शांति से दुनिया से रूखसत हो गए, लेकिन जैसे ही लोगों को उनकी जानकारी हुई, लोगों ने सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफार्म में मकबूल को याद किया। मुबारक बताते है कि पिता के इस काम से परिवार को आर्थिम मदद मिलती थी, अब वह नहीं रहे। अभी उन्हें अपनी बहन और दो भाईयों के विवाह की चिंता सता रही है। मकबूल के होते कुछ लोग ऐसे अवसरों पर मदद कर देते थे, लेकिन अब वह नहीं है तो परिजनों की परेशानियां बढ़ गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.