कोरोन काल में भीड़भाड़ क्षेत्र के जिम्मेदार भी नहीं है जागरूक

प्रशासन ने वायरस के बचाव में भले ही विभिन्न प्रकार के नियमों का आदेश दिया हो। लेकिन यह आदेश पेट्रोल पम्पों पर दिखाई नहीं दिए।

By: akhilesh lodhi

Published: 01 Jul 2020, 06:00 AM IST

टीकमगढ़.प्रशासन ने वायरस के बचाव में भले ही विभिन्न प्रकार के नियमों का आदेश दिया हो। लेकिन यह आदेश पेट्रोल पम्पों पर दिखाई नहीं दिए। वहां के कर्मचारी और उपभोक्ता नियमों के उलट थे। कैमरा को देख कर्मचारियों ने आनन-फानन में मुह पर मास्क और सोशल डिस्टेंस को बना लिया था। कुछ ही पलों में फिर से वहां की स्थिति ध्वस्त हो गई थी।
शुक्रबार को पत्रिका की टीम ने नगर क्षेत्र के १० पेट्रोल पम्पों पर कोरोना वायरस बचाव के आदेशों को देखा। वहां पर आदेश चस्पा तो थे। लेकिन पालन उससे कही दूर था। किसी भी पेट्रोल पम्प सेल्समैनों के हाथों में गिलब्ज नहीं थे। इसके साथ ही कई के पास तो मास्क भी नहीं था। लेकिन वायरस फैलने की चर्चा कई जगहों पर मिली। राहगीर महाराजपुरा निवासी संतोष यादव, जुगल किशोर शर्मा, पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। पेट्रोल पम्पों पर बाइकों के साथ कारों से कई प्रकार के लोगों का आना जाना बना रहता है। अगर समय रहते कर्मचारियों ने सावधनियों पर ध्यान नहीं दिया तो आगामी दिनों में ग्राहकों के साथ कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।
हजारों वाहनों में भरते है डीजल और पेट्रोल
नगर में १० पेट्रोल पम्प संचालित है। सभी संस्थानों पर एक दिन में हजारों की संख्या में बाइक और कारों में पेट्रोल डीजल भरा जाता है।१५ फीसदी ही लोग मुह पर मास्क लगाकर वहां पर आते है। वहां पर किसी भी प्रकार का सोशल डिस्टेंस नहीं होता है। जहां पर सबसे अधिक खतरा बना रहता है।


भीड़भाड़ में ही भरते रहे पेट्रोल
रेलवे पुल के पास पहलाद सिंह पेट्रोल पम्प संचालित है। कोरोना वायरस की महामारी चलने के बाद भी वहां पर सोशल डिस्टेंस दिखाई नहीं दे रहा था। बाइकों की भीड़भाड़ में ही पेट्रोल भरा जा रहा था। इस स्थिति को कोई रोकने वाला नहीं था। पम्प मैनेजर के साथ सेल्समैन नियमों की धज्जियां उडा रहे थे।
सेल्समैन भी बगैर मास्क के भर रहे थे पेट्राल
झांसी रोड़ पर के पेट्रोल पम्प पर बगैर मास्क के सेल्समैन पेट्राल भर रहे थे। वहीं ग्राहकों के मुह पर भी मास्क नहीं था। वह भीड़ में ऐसे जा रहे थे कि वायरसन इनसे दूर हो। हालांकि एक बाइक चालक ने सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की चर्चा की। लेकिन उसकी बातों को ध्यान नहीं दिया गया।
कैमरा को देख लगाया मास्क
मऊचुंगी रोड़ खादी ग्रामाद्योग के पास रिलायंस पेट्रोल पम्प पर सेल्समेन बगैर मास्क के बाइकों में पेट्रोल भर रहे थे। कैमरा को देख सेल्समैनों में मुह पर मास्क लगाकर पेट्रोल भरना शुरू कर दिया था। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंस बना लिया था।
पत्रिका को देख छुप रहे थे सेल्समैन
पुराना बस स्टेण्ड पेट्रोल पम्प पर पत्रिका की टीम पहुंची। टीम को देख सेल्समैन छुप गए। जब तक टीम रही तब तक पेट्रोल नहीं भरा गया। कुछ ही देर में टीम के जाने बाद बगैर मास्क के कार्य शुरू हो गया। कई पेट्रोल पम्पों के कर्मचारियों से वायरस की सुरक्षा को लेकर चर्चा भी की। लेकिन किसी के पास कोई जबाब नहीं था।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned