जिस दिन आवेदन, उसी दिन करें निराकरण

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने दिए निर्देश

By: vivek gupta

Published: 24 May 2018, 12:21 PM IST

टीकमगढ़. समाधान एक दिवस के तहत प्राप्त आवेदनों का शत प्रतिशत निराकरण उसी दिन करने तथा दस्तावेजों की नकल आदि प्रदाय करने की व्यवस्था भी आवेदन दिवस पर की जाए।

कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने मंगलवार को यह निर्देश समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के लिए सावधानीपूर्वक सर्वे करने के भी निर्देश दिए।

आयुष्मान भारत के लिए सावधानीपूर्वक करें सर्वे
कलेक्टर ने कहा कि भारत शासन द्वारा वंचित परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा कवच प्रदाय करने के लिए आयुष्मान भारत योजना लाई गई है। योजना का शुभारंभ अगस्त में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व वंचित परिवारों का सर्वे महत्वपूर्ण चरण है।

यह शासन की एक मात्र योजना है जिसमें वर्तमान में सर्वे अनुसार पात्र पाए गए परिवारों और परिवार के सदस्यों को आर्थिक, सामाजिक एवं जातिगत जनगणना 2011 के आंकड़ों में जोडऩे एवं हटाने की प्रक्रिया की जाकर वास्तविक जरूरतमंदों को लाभ पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने संबंधित अधिकारी/कर्मचारियों से सर्वे का कार्य गंभीरता के साथ एवं सावधानीपूर्वक करने के निर्देश दिए।

पेयजल हेतु लोगों को परेशान नहीं होना पड़े
कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान पीएचई तथा नगरीय निकायों के अधिकारियों को ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहीं से भी हैण्डपम्प खराब होने की शिकायत मिलने पर शीघ्र हैण्डपम्प मैकेनिक को भेज कर उसे दुरुस्त कराने के निर्देश दिए।

जहां हैंडडपम्पों में पानी समाप्त हो गया वहां पर वैकल्पिक साधनों से पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

 

कुपोषित बच्चों की मॉनीटरिंग अनिवार्य रूप से करें
अग्रवाल ने महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारियों द्वारा किए गए भ्रमण की समीक्षा करते हुए कहा कि भ्रमण के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों में नाश्ता, दूध वितरण एवं गोद लिए गए कुपोषित बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार की मॉनीटरिंग अनिवार्य रूप करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास प्रत्येक परियोजना के अन्तर्गत विशेष आवश्यकता वाले आंगनबाड़ी केन्द्रों की सूची तैयार कर परियोजना अधिकारियों को अनिवार्य रूप से सौंपे। इन केन्द्रों का भ्रमण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर एसके अहिरवार, एसडीएम पीएस चौहान, बल्दवेगढ़ वंदना राजपूत, तहसीलदार टीकमगढ़ रोहित वर्मा, सीएमएचओ डॉ. वर्षा राय सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

vivek gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned