scriptराशन की दुकानों पर गरीब तबके के लोगों को नहीं मिल रहा राशन | Shop operator bio-matriculate | Patrika News

राशन की दुकानों पर गरीब तबके के लोगों को नहीं मिल रहा राशन

locationटीकमगढ़Published: Dec 28, 2018 12:39:52 pm

Submitted by:

anil rawat

निवाड़ी जिला सहित टीकमगढ़ जिला में करीब 15 लाख से अधिक जनसंख्या है। जिसमें लाखों गरीब तबके और सामान्य वर्ग के लोग निवास करते है।

Shop operator bio-matriculate

Shop operator bio-matriculate

टीकमगढ़.निवाड़ी जिला सहित टीकमगढ़ जिला में करीब 15 लाख से अधिक जनसंख्या है। जिसमें लाखों गरीब तबके और सामान्य वर्ग के लोग निवास करते है। जिनके भरण पोषण के लिए शासन ने 484 राशन की दुकानों को संचालित किया है। शासन हर माह 1 लाख 40 हजार लीटर केरोसिन, लाखों क्विांटल गेंहू, चांवल और नमक वितरण करने के लिए देता है। लेकिन कई राशन दुकानों की बायोमैट्रिक मशीनें खराब होने का बहाना दुकान संचालक बना देते है। जिसके कारण उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मामले की शिकायत विभाग से की गई। लेकिन मामले को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
शासन द्वारा दोनों जिले में अंत्योदय हितग्राही 35 हजार 79, प्राथमिक श्रेणी के 2 लाख 47 हजार 373 हितग्राहियों को राशन के कार्ड में दर्ज किया गया है। उन्हे हर माह गेंहू 48 लाख 56 हजार 888 क्विांटल,चावल 1 लाख 32 हजार 265 क्विांटल और नमक 24 हजार 58 सौ 47 किलो वितरण करने के लिए दिया जाता है। लेकिन जमीनी स्तर पर हजारों हितग्राहियों को राशन नहीं दिया जाता है। बूदौरा, भैरा, सुजारा, कुंवरपुरा, नादिया, बनयानी, खरो, कुडयाला, सिजौरा, सरकनपुर के साथ अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के हितग्राही आज भी परेशान है। हितग्राही आए दिन क्षेत्रीय अधिकारियों सहित बरिष्ठ कार्यालयों में शिकायत करते दिखाई दे रहे है। इसके बाद भी जिम्मेदार विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में सैकड़ों हितग्राही कांग्रेस की घोषणा का इंतजार कर रहे है।
बायो मेट्रिक मशीन खराब होने का करते बहाना
बूदौरा निवासी घंशू रैकवार, जयवंत रैकवार, गनपत, शंकर, गबंदी, नंदू बाई, सक्कू बाई, पार्वतीबाई रैकवार, तिजिया रैकवार ने बताया कि गांव में राशन लेने के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता है। राशन दुकान संचालक द्वारा हर माह के अंत में मशीन खराब होने के बात कह दी जाती है। जिसको लेकर हितग्राहियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
राशन आवंटन के बाद भी नहीं बांटते राशन
शासन द्वारा गरीब तबके के लोगों को हर माह शासन केरोसिन, गेंहू, चांवल, नमक राशन की दुकानों को आवंटन कर दिया जाता है। लेकिन खाद्य सामग्री आवंटन होने के बाद भी राशन को वितरण नहीं किया जाता है। इसके साथ ही बायो मैट्रिक मशीन खराब होने की बात की जाती है। जिसको लेकर उपभोक्ताओं को राशन के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
महीनों नहीं मिलता राशन
सुजारा और भैरा निवासी विष्णु यादव,निवासी लोधी, मनी विश््रवकर्मा नयागांव निवासी भैया अहिरवार, हरसिंह अहिरवार ने बताया कि गांव से डिकौली 3 किमी तक राशन लेने के लिए जाना पड़ता है। एक माह में पांच से छह बार राशन की दुकान पर जाने से राशन मिलता है। इसके साथ ही उसके साथ कई बार नमक और चांवल नहीं दिया जाता है। मामले को लेकर हितग्राहियों द्वारा शिकायतें भी की गई। लेकिन मामले को लेकर कोई कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

हितग्राही कांग्रेस की घोषणा का कर रहे इंतजार
चुनाव के दौरान कांग्रेस ने गरीबी रेखा के ऊपर एपीएल के परिवारों को भी राशन का लाभ दिलाने की घोषणा की थी। जिसमें अत्योदय, प्राथमिक श्रेणी हितग्राहियों के साथ एपीएल हितग्राहियों को राशन दिए जाने की तैयारी विभाग द्वारा की जा रही है। जिसको लेकर एपीएल हितग्राहियों के आंकड़े जुटाने में विभाग लगा हुआ है। विभाग के अधिकारियों का कहना था कि अभी सिर्फ अंत्योदय और अन्य प्राथमिक श्रेणी परिवार जिसमें बीपीएल भी शामिल है। अनाज के अलावा नमक और केरोसिन का लाभ मिलता था। वहीं कांग्रेस ने उपभोक्ताओं को दाल, खाद्य तेल को भी सस्ते दामों में देने की घोषणा दी गई है।
प्राथमिक श्रेणी को यह मिलेगा राशन
एपीएल हितग्राहियों को पहले राशन दिया जाता था। शासन ने एपीएल खातेदारों को राशन देना बंद कर दिया था। लेकिन अब नई सरकार की घोषणा पर फिर से चालू करने की बात की जा रही है। जिसमें प्रत्येक सदस्य को 5 किलो अनाज दिया जाएगा। वहीं जिनके पास रसोई गैस नहीं है। उन्हें केरोसिन की पात्रता होगी।
फैक्ट फायल
जिले में कुल दुकानें – 484
जिले में कुल अंत्योदल हितग्राही – 35079
जिले में प्राथमिक श्रेणी हितग्राही – 247373
जिले में हर माह आवंटन केरोसिन – 247373 लीटर
जिले में हर माह आवंटन गेंहू – ४८५६८८८ क्विांटल
जिले में हर माह आवंटन चांवल – १३२२६५ क्विांटल
जिले में हर माह आवंटन नमक – २४५८४७ क्विांटल
इनका कहना
जिले की 15 बायो मैट्रिक मशीने बडाघाट,केशवगढ़, राजापुर, ऊमरी, मगरई सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों की खराब है। उन्हें विभाग द्वारा जल्द ही सुधारकर दिया जाता है। जो ज्यादा खराब होती है, उन्हें भोपाल भेज दिया जाता है।
राकेश कुमार साहू बायो मैट्रिक टैक्नीकल अधिकारी खाद्य विभाग टीकमगढ़।
जिले में नई सरकार की घोषणाओं के आदेश अभी लिखित में नहीं अए है। जहां-जहां हितग्राहियों को राशन नहीं दिया जा रहा है। उन दुकानों की जांच कर राशन दुकान संचालक पर कार्रवाई की जाएगी।
राजेश तिवारी प्रभारी जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी टीक मगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो