लाल मखमली पोषाक पहन कर दुल्हा बनेंगे श्रीरामराजा सरकार

18 से 20 घंटे में दो कारीगर मिलकर तैयार करते है भगवान की पोषाक

By: anil rawat

Published: 27 Nov 2019, 12:00 AM IST

टीकमगढ़. बुंदेलखण्ड की अयोध्या कहे जाने वाले ओरछा में श्रीराम-जानकी विवाह की तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस बार भगवान बारात में लाल रंग की मखमली पोषाक पहन कर दर्शन देंगे। इस पोषाक को बनाने में दो कारीगर लगेंगे और 18 से 20 घंटे में इसे तैयार किया जाएगा। वहीं विवाह महोत्सव पर इस बार मंदिर की विशेष साज-सज्जा की योजना बनाई गई है। इसके लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है।


अगहन माह की पंचमी पर होने वाले श्रीराम-जनकी विवाह को लेकर ओरछा में तैयारियां शुरू कर दी गई है। श्रीरामराजा मंदिर ओरछा में होने वाला यह तीन दिवसीय आयोजन 30 नवम्बर को मंडप के साथ शुरू होगा। 1 दिसम्बर को भगवान की बारात जानकी मंदिर जाएगी। पूरी रात विवाह की रस्में होने के बाद 2 दिसम्बर को राम कलेवा होगा और शाम को भजन-कीर्तन के साथ ही इस आयोजन का समापन होगा।

 

हो रही पोषाक तैयार: पिछले पांच वर्षों से लगातार भगवान की पोषाक की सेवा कर रहे राजेश नामदेव बताते है कि इस बार विवाह के लिए भगवान को लाल रंग की मखमली पोषाक तैयार की जा रही है। राजेश बताते है कि श्रीराम दरवार में विराजमान 12 प्रतिमाओं की पोषाक तैयार करने में 25 मीटर कपड़ा लगता है। इसकी कटाई में ही 3 से 4 घंटे लगते है। राजेश बताते है कि वह अपने सहयोगी के साथ लगभग 18 से 20 घंटे में इस पोषाक को तैयार कर लेते है। विदित हो कि पूर्व में राजेश के पिता गौरीशंकर नामदेव भी सरकार की पोषाक तैयार करने का काम करते थे। लेकिन उनकी नौकरी लग जाने पर यह काम बंद हो गया था। अब राजेश ने इसे शुरू किया है। राजेश केवल भगवान की पोषाक बनाने का ही काम देखते है।


खास होगी मंदिर की सज्जा: इस बार श्रीराम-जानकी विवाह पर श्रीरामराजा मंदिर की खास साज-सज्जा की तैयारियां की जा रही है। निवाड़ी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि विवाह के शेष आयोजन तो पूर्व की तरह ही होंगे। लेकिन मंदिर की सजावट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने मंदिर पर होने वाली लाइटिंग के साथ ही अंदर की सजावट एवं प्रांगण में विशेष सजावट कराने की बात कही है। वहीं प्रशासन द्वारा जानकी मंदिर में भी काम कराया जा रहा है। कलेक्टर सिंह का कहना है कि भगवान की बारात जानकी मंदिर में जाती है। यहां पर भी प्रशासन व्यवस्थाएं करा रहा है।

Show More
anil rawat Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned