scriptSimple marriage of DSP of Madhya Pradesh going viral on social media | DSP साहब की सादगी भरी शादी, साइकिल से लेकर आए दुल्हनिया | Patrika News

DSP साहब की सादगी भरी शादी, साइकिल से लेकर आए दुल्हनिया

डीएसपी ने संस्कृति-संस्कारों को ध्यान में रखते हुए सभी मान्यताओं और रस्मों से सादगी पूर्ण तरीके से की शादी..

टीकमगढ़

Updated: December 04, 2021 06:32:04 pm

टीकमगढ़. एक तरफ जहां आजकल महंगी शादियों का चलन है वहीं दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के एक अफसर ने सादगी से शादी कर मिसाल पेश की है। निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर के डीएसपी संतोष पटेल बेहद ही सादे तरीके से हिंदू रीति-रिवाजों और संस्कृति व संस्कारों के अनुरूप शादी की। डीएसपी संतोष पटेल बड़े ओहदे पर होने के बावजूद आधुनिकता को छोड़ देसी अंदाज में परिणय बंधन में बंधे और साइकिल से अपनी दुल्हनिया को विदा कर घर लाए। डीएसपी की इस पहल की हर तरफ तारीफ हो रही है।

dsp_wedding.jpg

बुंदेली परंपराओं के अनुरुप किया ब्याह
बुन्देलखण्ड के पन्ना जिले में जन्मे निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर एसडीओपी संतोष पटेल की शादी आधुनिकता और दिखावे से एकदम उलट थी। एसडीओपी संतोष पटेल की शादी में बुंदेली परंपराओं को जीवंत रखा गया। बुंदेली दूल्हे की झलक भी इस दौरान देखने को मिली जब दूल्हा आलीशान सहरे की जगह खजूर का मुकुट लगाए हुए था। एसडीओपी संतोष पटेल का विवाह 29 नवंबर को चंदला की गहरावन गांव में रहने वाली रोशनी के साथ संपन्न हुआ। शादी की सभी रस्में बड़ी ही सादगी के साथ संपन्न की गईं और दूल्हा दुल्हन को लाने ले जाने में भी मोटर गाड़ी का नहीं बल्कि पालकी का ही प्रयोग किया गया। इस अनूठी शादी में लोगों को हजारों वर्ष पुरानी संस्कृति के दर्शन हो रहे थे।

ये भी पढ़ें- मॉडर्न जमाना-देशी कल्चर, बैलगाड़ी पर हुई दुल्हन की विदाई

साइकिल से लेकर आए दुल्हनिया
पुरातन परंपरा के साथ सादगी भरे विवाह उत्सव में जब दूल्हा दुल्हन को हाथे लगवाने की रस्म हुई तब भी एसडीओपी संतोष पटेल ने पर्यावरण पर्यावरण प्रदूषण का संदेश दिया और खुद ही बिना साइकिल से दुल्हन को लेकर पहुंचे। एसडीओपी संतोष पटेल ने सादगी पूर्ण तरीके से संपन्न हुए अपने विवाह समारोह की तस्वीरें और वीडियो फेसबुक के जरिए सोशल मीडिया पर डाले हैं जो काफी वायरल हो रहे हैं और लोग एसडीओपी साहब की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

देखें वीडियो-

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाबेरोजगारी के संकट से जूझ रहा मप्र, ओबीसी की स्थिति चिंताजनकपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.