तीन स्थानों पर १८ एकड़ गेहूं की फसलों में लगी आग. किसानों को लाखों का हुआ नुकसान

क्षेत्र में कही शॉर्ट सर्किट तो कही अज्ञात कारणों से तीन स्थानों पर गेहूं की फसलों में आग लग गई।

By: akhilesh lodhi

Published: 03 Apr 2021, 09:05 PM IST

टीकमगढ़.क्षेत्र में कही शॉर्ट सर्किट तो कही अज्ञात कारणों से तीन स्थानों पर गेहूं की फसलों में आग लग गई। जहां किसानों की १८ एकड़ से अधिक गेहूं की फसल और एकत्रित खलियान की फ सले जलकर राख हो गई। घटना की सूचना फायर बिग्रेड को दी। जहां फायर बिग्रेड की मद्द से आनन-फानन में आग पर काबू पाया गया। इसके बाद भी गेहूं की फसलें नहीं बच पाई।
जानकारी के अनुसार शनिवार को शॉर्ट सर्किट से बुडेरा के पठलाखेरा, डूडाखेरा के बाबाखेरा और बल्देवगढ़ के राजनर में आग लग गई। आग ने देखते ही देखते खड़ी फसलों को राख कर दिया। अन्य फसलों को बचाने के लिए ग्रामीणों ने फायर बिग्रेड को सूचना दी। जबकि आग से १८ एकड की खड़ी और एकत्रित फसल आग से राख हो गई। किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। इस नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग जिला प्रशासन से की है।
१५ एकड़ की आग से राख हो गई फसल
बुडेरा क्षेत्र के पठला खेरा मोहल्ला के हार में शॉर्ट सर्किट से गेहूं की फसल में आग लग गई। सूर्य की तेज तपन और शॉर्ट सर्किट की आग ने 15 एकड़ की फ सलें जलाकर राख कर दी। किसान बुडेरा निवासी रामप्रसाद, चिंटूई यादव बताया कि महेश पाठक की जमीन ठेका पर लिए थे। उस जमीन पर खेती कर रहे थे। शनिवार की सुबह अचानक शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। जिसमें सैकड़ों क्विंटल की फ सल जलकर राख हो गई। किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। इसके साथ ही चंद्रभान शुक्ला की फ सल भी जल गई। जिन्हे ५० हजार से अधिक का नुकसान हुआ है।

खलियान में रखी फसल हुई खाक
बल्देवगढ़ तहसील क्षेत्र क्षेत्र डूडा खेरा के बाबाखेरा मोहल्ला में गेहूं रखने के लिए खलियान बनाया गया था। उस खलियान में गेहूं की फसल को एकत्रित कर रखा गया था। उसी दौरान एकत्रित फसल में आग गई। जिसमें किसान डूडाखेरा निवासी किसान धनीराम पुत्र रबुदा लोधी को ६० हजार रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है।
५० हजार का हुआ नुकसान
राजनगर निवासी किसान बिहारीलाल लोधी ने बताया कि शनिवार को मजदूरों के साथ परिजनों ने खेत में फसल को एकत्रित कर लिया था। थ्रेसिंग करने की तैयारी थी। लेकिन अज्ञात कारणों के चलते सामने ही आग लग गई। जिसमें ५० हजार से अधिक का नुकसान हुआ है। घटना की सूचना पर पटवारी पहुंचे। उन्होंने पंचनामा बनाकर कार्रवाई शुरू कर दी है।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned