scriptसपा प्रत्याशी के खर्च को लेकर जारी हुआ नोटिस | SP candidate violates code of conduct violation | Patrika News

सपा प्रत्याशी के खर्च को लेकर जारी हुआ नोटिस

locationटीकमगढ़Published: Nov 14, 2018 12:11:25 pm

Submitted by:

vivek gupta

व्यय प्रेक्षक द्वारा रखी जा रही मामले पर नजर, बढ़ सकती हैं सपा प्रत्याशी की मुश्किलें जब्त वाहन के लिए लगाई गई पुनरीक्षण याचिका हुई खारिज

SP candidate violates code of conduct violation

SP candidate violates code of conduct violation

टीकमगढ़..बीते 5 नवम्बर को टीकमगढ़ जिला मुख्यालय पर 300 से अधिक वाहनों का काफिला लेकर नामांकन दाखिल करने पहुंची निवाड़ी विधानसभा की सपा प्रत्याशी मीरा दीपक यादव की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। जिला पुलिस बल द्वारा जब्त किए गए 230 वाहनों पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप है। वाहन सुपुर्दगी के आवेदन को 8 नवम्बर को न्यायिक दण्डाधिकारी द्वारा निरस्त किया गया था। किसी एक वाहन का आधार लेकर इस संबंध में पुनरीक्षण याचिका दायर की गई थी, जिसे जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने खारिज कर दिया है।

क्या है मामला: दरअसल बीते 5 नवम्बर को निवाड़ी विधानसभा क्षेत्र से सपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करने पहुंची मीरा दीपक यादव अपने साथ तीन सैंकड़ा से अधिक वाहनों का काफिला लेकर टीकमगढ़ मुख्यालय पहुंची। इन वाहनों की कतार पांच किमी तक लगी थी। वरिष्ठ अधिकारियों को मामले की जानकारी लगी तो प्रशासन हरकत में आया और पुलिस एवं प्रशासन की टीम ने 230 वाहनों को जब्त कर कारी तिगैला के समीप रखवा दिया। इस संबंध में सपा प्रत्याशी सहित कुछ लोगों पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया था। इस मामले को लेकर न्यायालयीन प्रक्रिया जारी है।
एक वाहन से लगाई गई अपील

जब्त किए गए 230 वाहनों के मामले में कड़ा फैसला लेते हुए इन्हें पूरे चुनाव भर जब्त रखे जाने के निर्देश दिए गए थे। जब्त किए गए वाहनों की सुपुर्दगी दिलाने के लिए न्यायिक दण्डाधिकारी राधाकृष्ण यादव के पास याचिका लगाई गई थी परंतु उनके द्वारा 8 नवम्बर को आदेश पारित कर सुपुर्दगी आवेदन निरस्त कर दिया गया था। इस मामले में बड़ी ही समझदारी से जब्तशुदा एक वाहन क्रमांक यूपी-94-पी-2287 की सुपुर्दगी के लिए आनंद कुमार जैन निवासी लखौरा थाना ललितपुर उत्तर प्रदेश द्वारा 10 नवम्बर को जिला एवं सत्र न्यायाधीश के समक्ष पुनरीक्षण याचिका प्रस्तुत की थी। मामले के विचारण उपरांत जिला एवं सत्र न्यायाधीश के द्वारा आवेदक एवं अभियोजन पक्ष को सुना गया और न्यायिक दंडाधिकारी का आदेश विधिसंगत मानते हुए पुनरीक्षण याचिका को खारिज कर दिया।

 

जारी हुआ नोटिस

निवाड़ी एसडीएम एवं निवाड़ी विधानसभा के रिटर्निंग आफीसर संतोष तिवारी ने सपा प्रत्याशी को नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में सभी 230 वाहनों का खर्च प्रत्याशी के चुनाव खर्च में जोडऩे की बात कही गई है। इस नोटिस का जबाव 24 घंटे में मांगा गया है।
व्यय जुड़ा तो बढ़ सकती हैं मुश्किलें
उधर इस हाइप्रोफाइल घटनाक्रम के बीच व्यय प्रेक्षक द्वारा भी इस मामले पर नजर रखी जा रह ही। अगर इन सभी वाहनों का खर्च सपा प्रत्याशी के चुनाव खर्च में जुड़ता है तो प्रत्याशी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

कहते हैं अधिकारी

रिटर्निंग अधिकारी टीकमगढ़ के द्वारा इस संबंध में प्रतिवेदन जारी कर पूरे घटनाक्रम एवं 230 वाहनों पर की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी दी गई थी। प्रत्याशी को नोटिस जारी कर 24 घंटे में जबाव मांगा गया है, जबाव तर्क संगत न होने पर कार्रवाई की जाएगी।- संतोष तिवारी, एसडीएम एवं रिटर्निंग आफीसर, निवाड़ी विधानसभा

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो