scriptशाम को जब बिटिया से मिलते है तो हर तनाव दूर हो जाता है | special on world daughter day | Patrika News

शाम को जब बिटिया से मिलते है तो हर तनाव दूर हो जाता है

locationटीकमगढ़Published: Sep 25, 2022 08:04:30 pm

Submitted by:

anil rawat

अब तो बेटा-बेटी के फर्क को लेकर कोई बात भी नहीं होनी चाहिए। इन दोनों ने बेटी को ही अपना सबकुछ मानकर लिया है।

special on world daughter day

special on world daughter day

टीकमगढ़.
नसीबों की साखों पर पलती है बेटी,
मुकद्दर भला हो तो मिलती है बेटी।
जलें न जलें पर चरागा है बेटे,
मगर हो अंधेरा तो जलती है बेटी।
किसी कवि की इन पंक्तियों को चरितार्थ करते हुए युवा व्यवसाई एवं समाज सेवी अंशुल खरे और उनकी पत्नी डॉ मेघा खरे कहती है कि आज समय बदल गया है। अब तो बेटा-बेटी के फर्क को लेकर कोई बात भी नहीं होनी चाहिए। इन दोनों ने समाज की सोच के विपरीत बेटी को ही अपना सबकुछ मानकर लिया है।

 

अंशुल खरे और डॉ मेघा खरे की एक मात्र संतान अमायरा बिटिया है। अमायरा के जन्म के बाद ही दोनों ने तय कर लिया था कि अब यही उनका जीवन होगा। आज अमायरा 8 साल की हो गई है और दोनो पूरा ध्यान उसी पर दे रहे है। अंशुल खरे कहते है कि वैसे उनके घर में भी बेटियों को लेकर किसी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं है, लेकिन परिजनों की इच्छा जरूर थी कि कम से दो बच्चें (एक बेटा) हो, लेकिन हम दोनों की सोच को समझ में आने के बाद अब यह बात नहीं होती है। उनका कहना है कि आज सरकार भी इसी सोच से काम कर रही है।

 

बेटियों के लिए तमाम योजनाएं चल रही है। अब समय भी बदल गया है, आखिर बेटियां क्या नहीं कर सकती है। मेरी पत्नी भी डॉक्टर है। दिन भर अस्पताल में रहने के बाद घर देखती है और तनक भी सूचना पर दौड़कर अपने माता-पिता के पास उनका दुख-दर्द सांझा करने पहुंच जाती है। वहीं डॉ मेघा खरे का कहना है कि वह दूसरों को पूरे दिन बेटा-बेटी में फर्क न होने की समझाईश देती है और खुद ही यदि भेद करेंगी तो उनका दूसरो को सीख देने का क्या मतलब। यह तो बात बिलकुल ही गलत होगा। उनका कहना है कि हमने पहले ही तय कर लिया था कि एक ही बच्चा करेंगे, भगवान ने बेटी दी, इससे अच्छा क्या हो सकता है। अंशुल और मेघा कहते है कि जब पूरे दिन की थकान के बाद घर पहुंचते है और अमायरा आकर सीने से लगती है तो सारा तनाव और थकान दूर हो जाती है। उसकी बातों में हर टेंशन खत्म हो जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो