script82  दिन बाद भक्तों को दर्शन देंगे श्रीरामराजा सरकार! | Sri Ramaraja Sarkar Orchha | Patrika News
टीकमगढ़

82  दिन बाद भक्तों को दर्शन देंगे श्रीरामराजा सरकार!

प्रशासन ने देखी व्यवस्थाएं, केवल मुख्य गेट से होगा श्रद्धालुओं का प्रवेश

टीकमगढ़May 31, 2020 / 11:42 pm

anil rawat

Sri Ramaraja Sarkar Orchha

Sri Ramaraja Sarkar Orchha

ओरछा. लॉकडाउन 4 के बाद केन्द्र सरकार ने अब 8 जून से सभी मंदिरों को खोलने की अनुमति दी है। इसके बाद रविवार को जिला प्रशासन ने पूरे मंदिर परिसर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। प्रशासन ने यहां पर श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिए पूर्व में ही सोशल डिस्टेंस के निशान लगा दिए थे। 82 दिन बाद मंदिर खुलने के बाद अब केवल मुख्य गेट से ही श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा।


कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने 17 मार्च को श्रीरामराजा मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद करा दिया था। यहां पर केवल पुजारी है भगवान की सेवा पूजा कर रहे थे। 31 मई को लॉकडाउन 4 खत्म होने के बाद केन्द्र सरकार ने 8 जून से सभी मंदिरों को खोलने के निर्देश दिए है। इसके बाद रविवार को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, तहसीलदार रोहित वर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने पूरे मंदिर परिसर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को देखा।

 

मुख्य गेट से होगा प्रवेश: कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बीच खुलने वाले मंदिर में अब केवल मुख्य चौराहे के पास बने मुख्य गेट से ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा। प्रशासन ने यहीं से सोशल डिस्टेंस कायम करने निशान बनवा दिए है। इसके साथ ही मंदिर परिसर को चतुर्भुज मंदिर, श्रीरामराजा मंदिर के पीछे, सहित अन्य रास्तें बैरीकेड्स लगाकर बंद किए जाएंगे।


3 कंट्रोल रूम बनेंगे: कलेक्ट सिंह ने बताया कि ओरछा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तीन कंट्रोल रूम बनाएं जाएंगे। एक लक्ष्मी मंदिर के पास, एक महाकाली ग्रांउड पर एवं एक मेला ग्राउण्ड पर बेतवा नदी के पास। श्रद्धालुओं के वाहन यहीं पर पार्क कर उन्हें पैदल ही मंदिर जाना होगा।


एक दिन छोड़ एक दिन खुलेंगी दुकानें: वहीं मुख्य गेट के बाहर लगने वाली प्रसाद की दुकानों की व्यवस्था करने के लिए प्रशासन ने एक दिन छोड़ एक दिन दुकानें खोलने की व्यवस्था की है। मंदिर में एक ही स्थान से प्रवेश होने पर श्रद्धालु एक ही ओर के दुकानदारों से प्रसाद ले सकेंगे। ऐसे में दूसरे छोर के दुकानदारों की ग्राहकी खराब होगी। इसके लिए प्रशासन ने एक दिन छोड़ एक दिन प्रसाद की दुकानें खोलने एवं एक-एक साइड से प्रवेश करने के निर्देश दिए है।
मंदिर में लगेगी सेनेटाइजिंग मशीन: कलेक्टर ने बताया कि मंदिर के मुख्य गेट पर ***** बॉडी सेनेटाइज मशीन लगाई जाएगी। यह मशीन एक श्रद्धालु ने दान देने की बात कहीं है। वहीं श्रद्धालुओं के हाथ धोने के लिए परिसर में कई जगह सेनेटाइज की टंकियां लगाई जाएंगी। इसके साथ ही सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए जाएंगे। कलेक्टर सिंह का कहना था कि मंदिर खुलने से संबंधित गाइड लाइन मिलने के बाद उसी के अनुरूप मंदिर खोला जाएगा।


कुण्डेश्वर मंदिर भी खुलेंगा: इसके साथ ही टीकमगढ़ में स्थित स्वयं भू भगवान शिव का कुण्डेश्वर मंदिर भी श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा। इसके भी कोरोना के चलते 17 मार्च को बंद किया गया था। अब इसे भी खोलने की व्यवस्था की जा रही है। मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नंदकिशोर दीक्षित ने बताया कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार सुरक्षा के प्रबंध के साथ मंदिर खोला जाएगा।

Home / Tikamgarh / 82  दिन बाद भक्तों को दर्शन देंगे श्रीरामराजा सरकार!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो