scriptआयोजन की तैयारियां अंतिम चरण में, 30 को निकलेगी कलश यात्रा | Sriramakatha Mahotsav | Patrika News

आयोजन की तैयारियां अंतिम चरण में, 30 को निकलेगी कलश यात्रा

locationटीकमगढ़Published: May 25, 2019 08:05:08 pm

Submitted by:

anil rawat

स्थानीय झिरकी बगिया मंदिर में होने वाली श्रीरामकथा एवं श्रीराम महायज्ञ की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई है।

Sriramakatha Mahotsav

Sriramakatha Mahotsav

टीकमगढ़. स्थानीय झिरकी बगिया मंदिर में होने वाली श्रीरामकथा एवं श्रीराम महायज्ञ की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई है। यहां पर डोम पंडाल, भोजनशाला, यज्ञशाला एवं संत निवास सहित अन्य तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आयोजन की तैयारियों को लेकर आज एक पत्रकारवार्ता का भी आयोजन किया गया है।


वृंदावनधाम के मलूकपीठाधीश्वर देवाचार्य राजेन्द्रदास महाराज झिरकी बगिया मंदिर में श्रीरामकथा का गायन करेंगे। श्रीबाल्मीकि रामायण की इस कथा के लिए व्यापक पैमाने पर तैयारियां की जा रही है। झिरकी बगिया मंदिर में होने वाले इस आयोजन में गंजीखाना ग्राउण्ड पर जहां कथा का आयोजन किया जाएगा, वहीं श्रीराम महायज्ञ एवं भंडारे का आयोजन झिरकी बगिया मंदिर प्रांगण में किया जाएगा। कथा के लिए 115 बाइ 400 फीट का विशाल डोम पंडाल लगाया जा रहा है। इसके साथ ही गंजीखाना के बाहर की ओर पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। वहीं मंदिर प्रांगण में भोजन शाला के लिए भी लगभग एक एकड़ मैदान को समतल कर व्यवस्था की जा रही है।

 

सभी समाजों का आयोजन: यह आयोजन नगर में सभी समाजों के द्वारा मिलकर किया जा रहा है। इसके लिए आयोजन समिति द्वारा एक बैठक कर रूपरेखा तय की गई है। इसमें सभी समाजों से आए पदाधिकारियों ने आयोजन में एक-एक दिन की व्यवस्था लेने की बात कहीं है। कथा के समय पूरे दिन चलने वाले भंडारे की व्यवस्थाओं को सुचारू से रूप से संचालित करने के लिए समाज के लोगों ने एक-एक दिन का समय देने की बात कहीं है।


30 को कलश यात्रा: इस आयोजन का शुभारंभ 30 मई से होगा। 30 मई को कलश यात्रा के साथ ही आयोजन प्रारंभ होगा। कलश यात्रा स्थानीय नजरबाग मंदिर से प्रारंभ होगी। इसके बाद पूरे शहर का भ्रमण कर कलश यात्रा झिरकी बगिया मंदिर पहुंचेगी। यहां पर कलश स्थापना के साथ ही आयोजन प्रारंभ होगा। 31 मई से सुबह 9 बजे से श्रीरामकथा का शुभारंभ होगा, वहीं सुबह से ही श्रीराम महायज्ञ प्रारंभ होगा। इस आयोजन को लेकर आयोजन समिति द्वारा आज रविवार को पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया है। आज रविवार को दोपहर 12 बजे यह पत्रकारवार्ता आयोजित होगी। इसमें ललितपुर के महंत गंगादास महाराज पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा बताएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो