scriptमेंटिनेंस के बाद भी झूल रहे तार बिजली के तार, तेज हवा और आंधी आने पर ड्रिप हो रही लाइट | Strings hanging in the poles somewhere | Patrika News

मेंटिनेंस के बाद भी झूल रहे तार बिजली के तार, तेज हवा और आंधी आने पर ड्रिप हो रही लाइट

locationटीकमगढ़Published: Jun 03, 2020 09:08:47 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

नगर के प्रत्येक चौराहा और हर चौथे घर के दरवाजे पर बिजली कम्पनी द्वारा खम्बों को लगाया गया है।

 Strings hanging in the poles somewhere

Strings hanging in the poles somewhere

टीकमगढ़.नगर के प्रत्येक चौराहा और हर चौथे घर के दरवाजे पर बिजली कम्पनी द्वारा खम्बों को लगाया गया है। इन खम्बों पर इतना लोड़ है कि आए दिन कोई ना कोई खम्बे पर लगे बिजली बॉक्स में आग जैसी घटनाएं सामने आ रही है। इसके साथ ही दरवाजे पर लगे बिजली के खम्बों के तारों से छत की ओर मासूम बच्चें और लोगों पर खतरा बना हुआ है। जिसके मेंटिनेंस के नाम पर शहर और ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली गुल हो रही है। जिसकी शिकायत मकान मालिकों द्वारा कई बार विद्युत विभाग के अधिकारियों को लिखित में खम्बों को हटाने बार के बल लाइन डलवाने की मांग की गई थी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
मऊचुंगी निवासी लक्ष्मी रजक, सगीर खान के साथ अर्जुन चढ़ार ने बताया कि एक तरफ बिजली कम्पनी शहर सहित जिले के अंचल में मेंटिनेंस का कार्य कर रही है। जहां पर मेंटिनेस का कार्य हो गया है वहीं पर हवा और आंधी के ड्रिप से बिजगी बंद हो रही है। शहर में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के खम्बों पर डाली गई केबिलों और हाईटेंशन लाइनें नीचे तक झूम रही है। जिनकी बजह से आए दिन फाल्ट होते रहते है। इसकी बजह से ट्रांसफार्मरों को भी नुकसान पहुंच रहा है।
बिजली के बॉक्सों में भरा कचरा
शहर में १ से १२ मई तक मेंटिनेंस का कार्य किया जा चुका है। इसके साथ ही ३०० ट्रंासफार्मर में से १६ ट्रांसफार्मर का सुधार कार्य पूर्ण कर लिया गया है। लेकिन खम्बें में लगे बॉक्स को देखा जाए तो सभी मेें कचरा भरा हुआ है। उसी में कई मकानों के कनेक्शन किए गए है। बिजली का ज्यादा लोड़ होने के कारण बॉक्सों में फाल्ट हो रहा है। जिसमें उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यहां पर बिजली कम्पनी का मेंटिनेंस कार्य दिखाई नहीं दे रहा है।
कही घरों में खम्बों में झुल रहे तार
नगर के सोनू सिंधी और शाजिद खान ने बताया कि जिला मुख्यालय पर स्थित जवाहर चौक, राजमहल रोड और कटरा बाजार सहित नजाई दरवाजा के पास बिजली के खम्बों से बिजली के केबल और तार झूम रहे है। इससे लोगों को खतरें को अपने घरों के अंदर तक ले लिया है। कई मकान ऐसे है कि बिजली के खम्बों में तारों के गुच्छे लगे हुए है। इसकी बजह है छोटे-बच्चों को खतरा बना रहता है। अगर विभाग द्वारा इस अव्यवस्था पर प्रमुखता से ध्यान नहीं दिया गया तो कभी भी बड़ा हादसा होने से नहीं चूके।

यहां बना रहता खतरा
नगर के जवाहर चौराहा, रतन चौक, कटरा बाजार, पुरानी तहसील के सामने और स्टैट बैंक रोड़ पर लगे बिजली के खम्बों पर करंट का खतरा मंडरा रहा है। जिसमें बिजली की लापरवाही के चलते आए दिन जिले में करंट लगने के मामले लगातार सामने आ रहे है। लेकिन विभाग इन मामलों पर गंभीर नजर नहीं आ रहा है। हालात यह है कि हर खम्बों पर करंट लगने के हादसे नगर में मडरा रहे है।
फैक्ट फाइल
शहर में कुल ट्रांसफार्मर – ३००
शहर में कुल उपभोक्ता – २०८५२
शहर में कुल लाइन कर्मचारी – ४०
इनका कहना
शहर की बिजली लाइनों का मेंटिनेस कार्य किया जा चुका है। ट्रांसफार्मरों का कार्य किया जा रहा है। जो एरिया बचे है उनका जल्द ही सुधार कार्य किया जाएगा।
सुभम मेहरा शहर सहायक यांत्रिकी बिजली कम्पनी टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो