scriptछात्र-छात्राओं ने बनाई राखियां, सजाई महंदी, बताया रक्षाबंधन का महात्व | Students made rakhis, decorated mehndi, importance of Rakshabandhan | Patrika News

छात्र-छात्राओं ने बनाई राखियां, सजाई महंदी, बताया रक्षाबंधन का महात्व

locationटीकमगढ़Published: Aug 10, 2022 08:29:58 pm

Submitted by:

anil rawat

पत्रिका द्वारा चलाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह के तहत मंगलवार को स्कूली छात्र-छात्राओं के बीच राखी बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

Students made rakhis, decorated mehndi, importance of Rakshabandhan

Students made rakhis, decorated mehndi, importance of Rakshabandhan

टीकमगढ़. पत्रिका द्वारा चलाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह के तहत मंगलवार को स्कूली छात्र-छात्राओं के बीच राखी बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों ने सुंदर-सुंदर राखियां बनाई तो छात्रों के साथ ही शिक्षकों को भी यह राखियां बांधी गई। वहीं शिक्षकों ने बच्चों को रक्षाबंधन पर्व का महत्व भी बताया।
मंगलवार को स्थानीय गुरु हरकिशन सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में पत्रिका का राखी बनाओं प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर स्कूल की मिडिल और हाई क्लास के बच्चों ने इसमें सहभागिता की। बच्चों ने अपने घर से लाए गए सामान से स्कूल में ही सुंदर राखियां बनाई। वहीं कुछ बच्चें घरों से बनी-बनाई राखियां लेकर पहुंचे थे। कुछ छात्राओं ने रेशन और कॉटन के धागों से सुंदर राखियां बनाई। वहीं कुछ छात्राओं ने भाईयों का तिलक करने के लिए सुंदर तरीके से थालियां सजाई थी।

लगाई महंदी
वहीं स्कूल की छात्राओं ने सावन के माह मेें रक्षाबंधन की इस प्रतियोगिता में महंदी भी सजाई। छात्राओं ने बड़े ही सलीके से अपने हाथों पर महंदी सजाई थी। छोटी-छोटी छात्राओं द्वारा सजाई गई यह महंदी बिलकुल ऐसे लग रही थी कि किसी प्रोफेशनल के द्वारा इसे लगाया गया है। इस महंदी की सभी ने सराहना की।


बताया रक्षाबंधन का महत्व
वहीं शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं को रक्षाबंधन का महात्व बताया। प्राचार्य वर्षा झाम ने रक्षाबंधन की पौराणिक कथाओं वर्णन करते हुए बताया कि किसी प्रकार से रक्षाबंधन भाई-बहन के निष्छल प्रेम का पर्व है। एक भाई किस प्रकार से अपने बहन की रक्षा करता है। उन्होंने भाई-बहन के बीच की तकरार और स्नेह के उदाहरण देते हुए बच्चों को इस पर्व का महात्व बताया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो