scriptStudents of India are in panic, spending day and night in bunkers | यूक्रेन से घर लौटी विधि जैन, भारत के छात्र बंकरों में काट रहे दिन रात | Patrika News

यूक्रेन से घर लौटी विधि जैन, भारत के छात्र बंकरों में काट रहे दिन रात

यूके्रेन के खार्कीव से बड़ी मशक्कत के बाद विधि जैन घर वापस लौट आई है। घर आते ही मोहल्ला और शहर के लोग मिलने पहुंचे। एक साथ बैठकर खार्कीव से लेकर दिल्ली एयरपोर्ट की घटना को बताई।

टीकमगढ़

Published: February 26, 2022 09:07:22 pm

टीकमगढ़. यूके्रेन के खार्कीव से बड़ी मशक्कत के बाद विधि जैन घर वापस लौट आई है। घर आते ही मोहल्ला और शहर के लोग मिलने पहुंचे। एक साथ बैठकर खार्कीव से लेकर दिल्ली एयरपोर्ट की घटना को बताई। वहां के हालात हाल ही में ठीक नहीं है। उसने कहा यह जानकारी वहां रह रहे मित्रों से मिल रही है।
मिहालचल गली मोहल्ला निवासी विधि जैन ने बताया कि यूके्रन के खार्कीव में खार्कीव नेशनल मेडिलक कॉलेज में एमबीबीएस करने के लिए गई थी। एमबीबीएस की पढ़ाई का चौथा वर्ष चल रहा है। युद्ध का ऑफिसियल अलाउंसमेेंट १३ फरवरी को कर दिया गया था। उसको सुनकर भारत के छात्र घबराने लगे थे। जो जाना चाहते है वह जा सकते है जो भी रहना चाहते है वह अपनी की जिम्मेदारी पर रह सकते है। भारत आने के लिए १५ फरवरी को २५ हजार रुपए में टिकिट करवाई थी। उसके बाद टिकिट ६० हजार रुपए की हो गई थी। फिर टिकिट भी खत्म हो गए थे। खार्कीव यूर्केन का मुख्य स्थान है और रूस की सीमा वहां से ४५ किमी है। गंभीर हालात सीमा पर बन रहे थे। जब तक मेरा टिकिट क्लीयर हो गया था। २२ फरवरी को खार्कीव के हालात सही थे। २४ फरवरी को वहां के हालात गंभीर हो गए। धमाकों की आवाजों से छात्र दहशत में थे। धमाकों से बचने के लिए उन्हें बंकरों में छुपाना पड़ा। लेकिन वहां पर सिर्फ पानी और आलू की चिपस से ही पेट भर रहे है। पिता संतोष जैन, मॉ अभिलाषा जैन, भाई वैभव जैन ने बताया कि जब से यूके्रन के हालात खराब हुए। तभी से बेटी विधि से सम्र्पक में रहे।
यह रहा घटना क्रम
विधि जैन ने बताया कि भारत आने का टिकिट क्लीयर होतते ही २३ फरवरी की शाम खार्कीव से कीव के लिए बस द्वारा सुबह 7 रवाना हुई थी। दोपहर १.३० बजे कीव एयरपोर्ट पहुंची। दोपहर ३ बजे डेस्क पर पता पड़ा कि रात 9.४० बजे की फ्लाइट रात १.५० बजे की हो गई है। उस समय चिंता में गई और डर लगने लगा। उसी दौरान विभिन्न न्यूज चेनलों पर खबरें आ रही थी कि रेड एलर्ट कर दिया गया है। युद्ध कभी भी हो सकता है। हालात बहुत गंभीर है। विधि का कहना था कि फ्लाइट निरस्त ना हो जाए। उसके बाद भी फिर पूछतांछ की प्लाइट निरस्त तो नहीं होगी। जानकारी मिली थी कि निरस्त नहीं होगी, भारत जाएगी, समय बदल गया है। २ बजे के बाद फ्लाइट द्वारा निकली और और यूके्रन के अलमाटी एयरपोर्ट पहुंची और अनजान जगह पर फ्लाइट को रोक दिया गया। फिर डर सताने लगा था। उनका कहना था कि खार्कीव में २३ फरवरी की शाम ४ से ५ बजे के बीच में धमाके हुए। जिससे छात्रों को मेट्रो स्टेशन के बंकरों में छुपना पड़ा। भारत के छात्रों से लगातार बात हो रही है। उनका कहना था कि २२, २४ और २६ फरवरी की फ्लाइट थी। लेकिन उसे निरस्त कर दिया गया।
यहां हो रहे धमाकें, इस स्थान पर भारत के सबसे अधिक छात्र
विधि का कहना था कि भारत के छात्र वहां रहकर घबरा रहे है। छात्रों को ससुरक्षित निकालने के लिए भारत सरकार बेस्ट साइड से मद्द कर रही है। लेकिन खार्कीव ईस्ट साइड से आता है। वहीं धमाके हो रहेे है और वहीं पर भारत के सबसे अधिक छात्र है। उन छात्रों के लिए कोई खाने पीने की कोई व्यवस्थाएं नहीं है। इंटरनेट भी बंद पड़ा है। जहां उन्हे परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहां से सीमा पर आने के लिए कोई रास्ता नहीं है। जहां ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिल सके।

 Students of India are in panic, spending day and night in bunkers
Students of India are in panic, spending day and night in bunkers

एयरपोर्ट कर दिए बंद, कभी भी कुछ भी हो सकता है
उनका कहना था कि २४ फ रवरी की शाम से धमाके होना शुरु हो गए थे। एयरपोर्टो को बंद कर दिया है। जो भी फ्लाइटे यूके्रन आ रही थी उन्हें रोक दिया है। वहां पर धमाकों की आवाजे अधिक आ रही है। एक छात्रा से बात हुई उसका कहना था कि आज भी धमाके हो सकते है।
सुबह ६ बजे आई गई टीकमगढ़
विधि ने बताया कि २४ फरवरी की सुबह 7 बजे दिल्ली पहुंच गई थी। वहां पर भाई के पास रुक गई थी। वहां चलकर आई टीकमगढ़ सुबह ६.३० बजे आ गई हूं। वहां रह रहे छात्रों से बात भी कर रही हूं। उन्होंने बताया कि धमाके होने की संभावना बनी हुई है। यहां पर भूखे रहना पड़ र हा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

1988 Road Rage Case: रोड रेज मामले में Navjot Singh Sidhu को सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई 1 साल की सजापंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यताअलगाववादी नेता यासीन मलिक आतंकवाद से जुड़े मामले में दोषी करार, 25 मई को होगी अगली सुनवाईज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईउदयपुर नव संकल्प पर अमल: अब कांग्रेस भी बनेगी 'प्रोफेशनल', देशभर में 6500 पूर्णकालिक कार्यकर्ता नियुक्त करने की तैयारीअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलAzam Khan gets interim bail : आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, 89वें केस में मिली अंतरिम जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.