योग प्रतियोगिता का हुआ समापन, उडीसा में होने वाले योग के लिए किया चयन

Akhilesh Lodhi

Updated: 14 Jul 2019, 08:00:00 AM (IST)

Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

टीकमगढ़/कुण्डेश्वर.नवोदय विद्यालय में दो दिवसीय योग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में १८ नवोदय विद्यालय के बागी छात्रों को शामिल किया गया। कार्यक्रम में सभी प्रतियोगियों ने अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। शनिवार को योग प्रतियोगिता का समापन किया गया।
दूसरे दिन शनिवार को नवोदय विद्यालय में योग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मप्र के १८ नवोदय विद्यालयों से आए प्रतियोगितायों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करने वालों छात्रों का कमेटी द्वारा चयन किया गया। इसके साथ ही २३ से २५ जुलाई तक आयोजित नेशनल प्रतियोगिता झारसुगरा उडीसा के कार्यक्रम में भाग लेगें। नवोदय विद्यालय पीटीआई मुकेश कुमार ने बताया कि 20 जुलाई को छात्राओं के साथ कोच के रूप में नवोदय विद्यालय से ही पिंकी सिंह और अजय कुमार जैन छात्रों के साथ रवाना होंगे।
उडीसा में होने वाले प्रतियोगता के लिए किया चयन
नवोदय विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रतियोगियाओं को चयनित किया गया। उडीसा में होने वाली योग प्रतियोगिता के लिए कुण्डेश्वर नवोदय से 7 बालक, 5 बालिकाएं , शाहजहांपुर से 6 बालिकाएं, हरदा से 4 बालिकाएं, नीमच से २ बालक, रीवा से १ बालक, जबलपुर से १ बालक, अमरकंटक से १ बालिका और २ बालक, भिंड से १ बालक, मंदसौर से १ बालक, उज्जैन से १ बालिका एवं २ बालकों का चयन किया गया है। इस प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में हरि शरण समारी, सुरेंद्र सिंह भदोरिया, विष्णु कुमार खर,े संतोष पटेरिया, रुचि श्रीवास्तव, अशोक पाठक, हरिराम पाल ,आशाराम कुशवाहा मौजूद रहे।

छात्रो ने किया योग का प्रदर्शन
नवोदय विद्यालय पीटीआई मुकेश कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के 18 नवोदय विद्यालयों से 61 छात्र और 68 छात्राएं भाग लेने के लिए नवोदय विद्यालय से आए हुए हैं। इस प्रतियोगिता को तीन वर्गों में रखा गया है। जिसमें पहला वर्ग 14 वर्ष बालक-बालिका दूसरा 17 वर्ष बालक-बालिका और तीसरा 19 वर्ष बालक-बालिका वर्ग की प्रतियोगिताएं की जा रही है। १२ और १३ जुलाई दो दिवसीय प्रतियोगिता में योग के साथ साथ रिदमिक व आर्टिस्टिक की प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी । रिदमिक प्रतियोगिता में संगीत के साथ योग कराया जाता है। जबकि आर्टिस्टिक में निर्धारित समय में 8 आसनों में से 54 योग करना अनिवार्य रहता है। इस प्रतियोगिता में पहले दिन मिनी वर्ग बालक बालिका एवं जूनियर बालक बालिकाओं की प्रतियोगिताएं की गई ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned