scriptसातवें वेतनमान के लिए फिर आंदोलन करेगा अध्यापक संघ | Teacher will again agitate for seventh pay scale | Patrika News

सातवें वेतनमान के लिए फिर आंदोलन करेगा अध्यापक संघ

locationटीकमगढ़Published: May 17, 2019 12:11:01 am

Submitted by:

Sanket Shrivastava

निराशाजनक रहा है माशिमं बोर्ड परीक्षा का परिणाम, दायित्व से दूर अपने अधिकारों की चिंता कर रहे मास्साब

school

Action will be taken against the principal on taking non-teacher jobs in the school premises

टीकमगढ़. बुधवार को जारी बोर्डपरीक्षाओं के परिणाम जिले के लिए खासा निराशाजनक रहा है। 10वीं का रिजल्ट जहां 50 प्रतिशत भी नही हो सका है, वहीं 12वीं का परिणाम भी पिछले वर्ष की तुलना में 7 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। स्कूलों में गिरते शिक्षा के स्तर की चिंता से दूर अध्यापक एक बार फिर से अपने अधिकारों के लिए आंदोलन करने की योजना बनाने में जुट गए है। ऐसे में लोग इनके आंदोलन को लेकर चर्चाएं करते दिखाईदे रहे है।
बोर्डपरीक्षाओं के परिणाम ने इस बार जिले के सरकारी स्कूलों में चल रही शिक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है। आलम यह है कि कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम जहां मात्र 47.54 प्रतिशत रहा है, वहीं हायर सेकेण्डरी में 58 .90 प्रतिशत छात्रों को ही सफलता मिली है। इससे साफ हैकि स्कूलों में छात्रों को पढ़ाने के प्रति शिक्षकों को रूझान कम ही है। विदित हो कि अधिकारियों द्वारा कई बार किए गए स्कूलों के निरीक्षण में भी सामने आया है कि या तो स्कूल खुले नही हैऔर यदि खुले है तो उनमें शिक्षक बिना किसी सूचना के नदारद मिले है।
अपने दायित्व के प्रति लापरवाही दिखने वाले यह शिक्षक अपने अधिकार को लेकर खासे सजग बने हुए है। पिछले एक साल से लगातार आंदोलन कर स्कूलों में तालाबंदी तक कर चुके शिक्षक एक बार फिर से सातवें वेतनमान सहित अन्य मांगों को लेकर आंदोलन का मन बना रहे है।
आचार संहिता के बाद आंदोलन
आजाद अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष सतीश खरे का कहना है कि आचार संहिता के बाद संगठन द्वारा आंदोलन किया जाएगा। इसके लिए आजाद अध्यापक संघ के व्हाट्स ग्रुप पर अभी से तैयारियां होने लगी है। वह अपने अधिकारों को लेकर एक बार फिर से जिले से लेकर राजधानी स्तर तक आंदोलन करने की रणनीति बना रहे है। लेकिन स्कूलों में शिक्षा का स्तर कैसे सुधरे, इसके लिए किसी का ध्यान नही है। इस बार जिले का परीक्षा परिणाम बिगडऩे पर लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर
इस बारे में जमकर आलोचनाएं की जा रही हैं।
– आचार संहिता के बाद हम अपना आंदोलन शुरू करेंगे। परीक्षा परिणाम को लेकर भी विचार किया जा रहा है। ऐसा नही है कि हम केवल अपने अधिकारों की बात करते है, पढ़ाई को लेकर भी चिंता की जा रही है। इसके लिए योजना के तहत काम किया जाएगा।
सतीश खरे, जिलाध्यक्ष, आजाद अध्यापक संघ, टीकमगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो