script10 एकड गोचर भूमि का तहसीलदार ने हटाया अतिक्रमण | Tehsildar removed encroachment of 10 acres of grazing land | Patrika News
टीकमगढ़

10 एकड गोचर भूमि का तहसीलदार ने हटाया अतिक्रमण

अतिक्रमण हटाता राजस्व और पुलिस प्रशासन

टीकमगढ़Jul 03, 2024 / 11:07 am

akhilesh lodhi

अतिक्रमण हटाता राजस्व और पुलिस प्रशासन

अतिक्रमण हटाता राजस्व और पुलिस प्रशासन

बागड लगाकर कर दी थी खरीफ सीजन की बोवनी

टीकमगढ़. तहसील क्षेत्र मानिकपुरा गांव की गोचर भूमि अतिक्रमण की चपेट में आ गई थी। बागड लगाकर रबी और खरीफ सीजन की फसलों को उगाया जा रहा था। कई जगह तो पक्के मकान भी बना दिए गए थे। स्थानीय लोगों की शिकायत पर मंगलवार को राजस्व टीम और पुलिस प्रशासन के सहयोग से गोचर भूमि को अतिक्रमण मुक्त किया है।
तहसीलदार गोबिंद सिंह कुशवाह ने बताया कि मानिकपुरा बानपुर रोड के पास जमीन गोचर भूमि के नाम से आवंटित है। उस जमीन पर किसानों ने धीरे-धीरे बागड को आगे बढाकर दर्जनों एकड जमीन पर कब्जा कर लिया था। वहां कब्जा करके बोवाई भी की जा रही थी। मवेशियों और सरकारी कार्यालयों का निर्माण कराने के लिए जगह नहीं मिल रही थी। ग्रामीण और सरपंच की शिकायत पर मंगलवार को टीम के सहयोग से भूमि को अतिक्रमण मुक्त किया गया है। दो दिन पहले मऊघाट की गौचर भूमि को कब्जा मुक्त कराया है।
गनेशगंज सरपंच प्रभू रैकवार ने बताया कि ग्राम पंचायत में गोचर जमीन पर्याप्त मात्रा में पड़ी हैं। मानिकपुरा में गोचर भूमि है, जिस पर कब्जा कर लिया गया है। यहां तक मुक्तिधाम की जमीन को भी जोत लिया है। जल संग्रहण करने के लिए तलैया निर्माण थी। उस पर अतिक्रमण कर रखा था। शिकायत के आधार पर प्रशासन ने इस जमीन को कब्जा मुक्त किया हैं।
१० एकड जमीन को कराया कब्जा मुक्त
मंगलवार की दोपहर तहसीलदार, पटवारी, सरपंच, पुलिस, सचिव और रोजगार सहायक के साथ अन्य अधिकारी और कर्मचारी अतिक्रमण हटाने जेसीबी मशीन ले गए थे। स्कूल के पास और अन्य स्थानों के १० एकड जमीन को कब्जा मुक्त किया है। तहसीलदार ने बताया कि गौचर भूमि को संरक्षित करने के निर्देश दिए है। सडक़ों पर घूम रहे निराश्रित और बीमार गोवंश को भूमि व्यवस्थित करने की बात कही है।
यह लोग किए गए अतिक्रमण
प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि मानिकपुरा स्कूल के पीछे मिंटू वाल्मिकी गोचर की ८ एकड, भूमानीदास यादव आधा एकड, परम रैकवार डेढ एकड पर अतिक्रमण किए थे। इसके साथ ही एक एकड महाराजपुरा मौजे का अतिक्रमण हटाया गया है।

Hindi News/ Tikamgarh / 10 एकड गोचर भूमि का तहसीलदार ने हटाया अतिक्रमण

ट्रेंडिंग वीडियो