script5 माह से जमा नही हुई अध्यापकों की अंशदायी पेंशन की राशि | The amount of contributory pension of teachers not deposited | Patrika News

5 माह से जमा नही हुई अध्यापकों की अंशदायी पेंशन की राशि

locationटीकमगढ़Published: Oct 06, 2018 01:31:34 pm

Submitted by:

anil rawat

5 माह से राशि जमा न होने पर लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कई बार जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश भी जारी किए गए, लेकिन उनकी भी अनदेखी की गई।

The amount of contributory pension of teachers not deposited

The amount of contributory pension of teachers not deposited

टीकमगढ़. शिक्षा विभाग द्वारा पिछले 5 माह से अध्यापक संवर्ग की अंशदायी पेंशन की राशि उनके खातों में जमा नही की गई है। 5 माह से राशि जमा न होने पर लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कई बार जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश भी जारी किए गए, लेकिन उनकी भी अनदेखी की गई। इस मामले में अब लोक शिक्षण संचालनालय के आयुक्त ने तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
जिले में पदस्थ 5256 अध्यापक एवं वरिष्ठ अध्यापकों की अंशदायी पेंशन की राशि पिछले पांच माह से एनएसडीएल मुम्बई को भुगतान नही किया गया है। अध्यापकों की वेतन से यह राशि काटने के बाद भी जमा न होने पर विभाग ने तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी के प्रति नाराजगी जाहिर कर उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी किया है। लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त जयश्री कियावत ने तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी अजब सिंह ठाकुर से 21 दिन के अंदर जबाव देने एवं जबाव संतोषजनक न होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की बात कहीं है।
नही जमा हुए चालान: आयुक्त द्वारा जारी नोटिस में बताया गया है कि अंशदायी पेंशन की राशि अध्यापकों के वेतन से काट कर चालान जनरेट कर एवं संबंधित डीडीओ से यह राशि आहरित कर अंशदायी पेंशन के खातें में डाली जानी थी। लेकिन यह नही किया गया। जबकि इसके लिए विभाग द्वारा कई बार पत्र लिखकर सूचित भी किया गया था।

क्षतिपूर्ति की जबावदारी डीईओ की: नोटिस में यह भी कहा गया है कि समय से अंशदायी पेंशन की राशि जमा न होने पर अध्यापकों को प्राप्त होने वाले प्रतिफल की राशि में जो क्षति होगी उसकी जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी अजब सिंह ठाकुर एवं संबंधित डीडीओ की होगी। वहीं वरिष्ठ कार्यालय के निर्देशों की अव्हेलना करने को अपने कर्तव्य के प्रति उदासीनता बताया गया है।
मांगा जबाव: आयुक्त ने कारण बताओ नोटिस का 21 दिन के अंदर जबाव देने को कहा है। समय से जबाव न देने एवं समाधानपरक जबाव न होने पर आयुक्त ने तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का आदेश दिया है। यह नोटिस जारी होने के बाद पूरे विभाग में इसकी चर्चाएं की जा रही है। विदित हो कि तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी का हाल ही में शासन स्तर से सागर के लिए स्थानांतरण कर दिया गया है।
कहते है अधिकारी: इस संबंध में आज ही संबंधित लिपिक से बात की है। यह राशि सभी के खातों से काट ली गई थी। डीडीओ स्तर से पूरी राशि एकत्रित कर ली गई थी। तकनीकि समस्या के चलते चालान जनरेट नही हो पाया था। इसे जल्द ही जनरेट कराकर शासन को सूचना भेज दी जाएगी। इस संबंध में विभाग के उच्चाधिकारियों को जानकारी पूर्व में ही दी जा चुकी है।- अजब सिंह ठाकुर, तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी, टीकमगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो