वृंदावन तालाब की ढही सुरक्षा दीवार. नगरपालिका अमले ने मौके पर पहुंचकर संभाला मोर्चा

वृंदावन तालाब की ढही सुरक्षा दीवार. नगरपालिका अमले ने मौके पर पहुंचकर संभाला मोर्चा

Akhilesh Lodhi | Publish: Sep, 09 2018 10:30:00 AM (IST) Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

लगातार बारिश से करीब चार साल बाद वृंद्रावन तालाब में लबालब पानी भर गया है

टीकमगढ़.लगातार बारिश से करीब चार साल बाद वृंद्रावन तालाब में लबालब पानी भर गया है। तालाब में पानी ज्यादा होने के कारण झिरकी बगिया मंदिर के पास की तालाब की सुरक्षा दीवाल तालाब की ओर गिर गई है। जिसके कारण नगरपालिका की टीम ने तालाब का पानी निकालने के लिए शनिदेव मंदिर से रास्त बनाया है। वहीं नगरपालिका द्वारा दीवाल को भरने भरा जा रहा है।
शुक्रवार और शनिवार की रात से झमाझम बारिश से वृंदावन तालाब लबालब भर गया है। शनिवार की सुबह झिरकी बगिया के पास तालाब की पुरानी तालाब की सुरक्षा दीवाल टूटकर पानी में गिर गई है। इसके साथ ही वहीं सुरक्षा दीवाल में सड़क किनारे से बड़ी दरार आ गई है। जहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। मामले की जानकारी राहगीरों और मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों ने नगरपालिका प्रशासन को जानकारी दी। मौके पर पहुंची नगरपालिका की टीम ने आनन-फानन में डम्फर से रेत और डस्ट की बोरी भरकर ढही तालाब की सुरक्षा दीवाल की जगह बिछाई गई। वहीं पानी को ज्यादा देख ढुमरऊ शनिदेव मंदिर की ओर तालाब की बधांन को तोड़कर पानी निकाला गया। जहां लोगों को राहत की सांस ली।
सड़क से भारी वाहन निकलने से ढही तालाब की सुरक्षा दीवाल
वृंदावन तालाब की ढही तालाब की सुरक्षा दीवाल को देखने आए लोगों को कहना था कि वृंदावन तालाब की बंधान पर सीसी सड़क निर्माण किया गया था। जेल रोड़ निर्माण होने के झांसी बसों को बायपास झिरकी बगिया रोड़ से निकाला गया। भारी वाहनों की अधिकता होने के कारण सड़क भार नहीं सह पाई है। जिसके कारण तालाब की सुरक्षा दीावल ढही गई। अगर इस सड़क से भारी वाहनों को नहीं रोका गया तो कॉलोनी में निवास कर रहे लोगों सहित नगर प्रशासन को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।
तालाब की पुरानी सुरक्षा दीवाल में आई दरार
वृंदावन तालाब की बंधान पर सीसी सड़क सहित तालाब की पुरानी सुरक्षा दीवाल धसने लगी है। इसके साथ लम्बी दूरी तक दीवाल और सड़क के बीच बड़ी दरार आ गई है। जिसके कारण नगर प्रशासन सुरक्षा दीवाल को बचाने के लिए कई प्रकार के उपाय कर रहा है। अगर समय रहते तालाब की दीवाल को रोकने के इंतजाम नहीं किए गए तो लोगों को परेशान होना पड़ेगा।

मौके पर पहुंच नगर प्रशासन
लोगों ने बताया कि शनिवार की सुबह वृंदावन तालाब की दीवाल पानी में गिर गई। मामले की जानकारी राहगीरों सहित जिम्मेदारों ने नगरपालिका के जिम्मेदारों को सूचना दी। दीवाल को बचाने के लिए नगरपालिका ने बोरी और रेत सहित डस्ट को डम्फर से मौके पर पहुंचा। कर्मचारियों द्वारा गिरी दीवाल की जगह प्लास्टिक की बोरियों को रेत और डस्ट से भरकर जमाया गया। इसके बाद भी पानी हिलोरों से कर्मचारी परेशान हो रहे है। सड़क की मिट्टी पानी के हिलोर में बह रही थी। नगर पालिका ने आनन-फानन में ढुमरऊ शनिदेव मंदिर की ओर से तालाब की बंधान को जेसीबी से तोड़ा गया। वहां से तालाब का पानी निकाला गया। जिसके बाद नगरपालिका ने राहत की सांस ली। वहीं यातायात पुलिस ने सड़क से आने-जाने वाले वाहनों को रोका।
इनका कहना
स्टेट समय वृदंावन तालाब की गार्डवाल सुरक्षा दीवाल को बनाया गया। तालाब खाली होते ही नए तरीके से मजबूत सुरक्षा दीवाल को बनाया जाएगा। हाल ही में नगरपालिका के कर्मचारियों को तालाब की दीवाल बनाने और सड़क से भारी वाहनों को रोकने के निर्देश दिए गए है।
ओ पी दुबे सीएमओ नगरपालिका टीकमगढ़।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned