scriptबिगड़ गई नगर की पेयजल व्यवस्था, आधा दर्जन से अधिक वार्डों में नहीं पहुंच रहा पानी | Patrika News
टीकमगढ़

बिगड़ गई नगर की पेयजल व्यवस्था, आधा दर्जन से अधिक वार्डों में नहीं पहुंच रहा पानी

हमारे वार्ड में पेयजल व्यवस्था ठीक है, लेकिन कुछ वार्डों में पेयजल समस्याएं उत्पन्न हो रही है।

टीकमगढ़May 12, 2024 / 10:52 am

akhilesh lodhi

हमारे वार्ड में पेयजल व्यवस्था ठीक है, लेकिन कुछ वार्डों में पेयजल समस्याएं उत्पन्न हो रही है।

हमारे वार्ड में पेयजल व्यवस्था ठीक है, लेकिन कुछ वार्डों में पेयजल समस्याएं उत्पन्न हो रही है।

नगरपालिका अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष के वार्ड में नहीं है पेयजल की सुविधा

टीकमगढ़. नगरपालिका के वार्डों में पेयजल समस्याएं रूकने का नाम नहीं ले रही है। यहां तक नगरपालिका अध्यक्ष के निवास स्थान और नपा नेता प्रतिपक्ष का वार्ड भी पेयजल समस्या से जूझ रहा है। कुछ दिन पहले नपा की पीएचई टीम ने पेयजल की व्यवस्था में सुधार किया था, लेकिन अब वह व्यवस्था बिगड़ गई है। शहर के वार्डोंं को छोड़ आधा दर्जन से अधिक वार्डों में पानी की त्राहि-त्राहि मची है। जबकि मामले की जानकारियों को पार्षद और रहवासियों ने नपा को दी है।
वार्ड २१ जिसमें नगरपालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार का निवास स्थान है। उसी वार्ड के अभिषेक खरे पार्षद और नेता प्रतिपक्ष है और इन्हीं का वार्ड पेयजल संकट से जूझ रहा है। ५, १०, १२, १६, १८, २१, २४, २७ आधा दर्जन से अधिक वार्डों में पेयजल समस्याओं का सुधार नहीं हो रहा है। जिसमें बसू माते का खिरक और डुमरऊ भाटा के साथ अनगढ़ा शामिल है। वहीं शहर के मोटे का मोहल्ला और ढोंगा में पेयजल की स्थिति सुधार की जगह बिगड़ गई है। गुरुवार को नगरपालिका द्वारा सुबह और शाम की जगह दोपहर २ बजे पानी छोड़ा गया और समय के पहले उन्हें बंद कर दिया जाता है।
यह पेयजल की स्थिति
नगरपालिका क्षेत्र के २७ वार्डों में १२ हजार से अधिक पेयजल उपभोक्ता दर्ज है। जिसके लिए ८ पानी की टंकियों द्वारा ५५ लाख लीटर पानी सप्लाई किया जा रहा है। चार पानी की टंंंकियां एक दिन छोड़ एक दिन पानी सप्लाई कर रही है। वहीं तालदरवाजा, पुराना बस स्टैंड, लुकमान चौराहा, शेख मोहल्ला के साथ अन्य स्थानों पर तीन दिन छोडकर पानी सप्लाई हो रहा है।
इन क्षेत्रों में तीन दिन में छोड़ा जा रहा पानी
शहर के शिवम टॉकीज, शेख मोहल्ला, पुराना बस स्टैंड, तालदरवाजा, शक्ति टॉकीज, नजाई बाजार, स्टेंट बैंक, नायक मोहल्ला के साथ अन्य मोहल्ला में तीन दिन में पानी सप्लाई की जा रही है।
यह है पानी का स्टोरेज
नगर में आठ पानी की टंकी बनी है। हनुमान चालीसा की टंकी में २.७३ लाख लीटर, बानपुर दरवाजा गायत्री मंदिर की टंकी में ४.५४ लाख लीटर, सिविल लाइन की टंकी में ४.४५ लाख लीटर, कलेक्ट्रेट के सामने की टंकी में ४.५४ लाख लीटर, गंजीखाना की टंकी में ९ लाख लीटर, ढोंगा की टंकी में ९ लाख लीटर, पुरानी टेहरी की टंकी में ६.८१ लाख लीटर और ऊपर की सडक़ की टंकी में ४ लाख लीटर पानी स्टोरेज किया जा रहा है। वहीं बरीघाट प्लांट पर दो फिल्टर प्लांट है। एक प्लांट १२.६५ एमएलडी को है। जिससेे एक दिन छोड़ पानी टंकियों में सप्लाई किया जाता है। दूसरा ३.३५ एमएलडी का प्लांट है, जिससे दो दिन छोडक़र ५५ लाख लीटर पानी सप्लाई किया जा रहा है। नगर की आठों टंकियों को भरा जाता है।

इस वार्ड में नगरपालिका अध्यक्ष निवास करते है। इसी वार्ड में पेयजल के लिए पाइप लाइन नहीं है। ८० परिवार ऐसे है, जिन्हें पानी के लिए प्रतिदिन संघर्ष करना पड़ रहा है। निजी बोर कराने का प्रस्ताव नपा के पास भेजा है। कलेक्टर से अनुमति ली जाएगी। फिर निजी पाइप लाइन को बिछाया जाएगा। पेयजल को लेकर इससे बुरा हाल अन्य वार्डों का है।
अभिषेक खरे, पार्षद एवं नेता प्रतिपक्ष वार्ड २१ नगरपालिका टीकमगढ़।
हमारे वार्ड में पेयजल को लेकर बुरे हाल है। बीडी मजदूर कॉलोनी, बसू माते खिरक और मोटे के मोहल्ला में पेयजल संकट बना है। एक-एक डिब्बा पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। नगरपालिका में सुनने वाला कोई नहीं है। नल लाइनों को छोडऩे का कोई समय नहीं है।
नफीसा बानो फरीद खान, वार्ड १० पार्षद नगरपालिका टीकमगढ़।
वार्ड में तीसरे दिन पानी आ रहा है। अभी पानी की बहुत जरूरत है।
समा परवीन जाहिद खान, पार्षद वार्ड २३ नगरपालिका टीकमगढ़।

हमारे वार्ड में पेयजल व्यवस्था ठीक है, लेकिन कुछ वार्डों में पेयजल समस्याएं उत्पन्न हो रही है।
हबीब राइन, पार्षद वार्ड ७ नगरपालिका टीकमगढ़।

Hindi News/ Tikamgarh / बिगड़ गई नगर की पेयजल व्यवस्था, आधा दर्जन से अधिक वार्डों में नहीं पहुंच रहा पानी

ट्रेंडिंग वीडियो