सिंचाई के लिए नहीं मिल रही प्रयाप्त बिजली

.जिले में इन दिनों रबी की फसल की सिंचाई जरूरी है। लेकिन विद्युत कम्पनी की लापरवाही के चलते पर्याप्त मात्रा में बिजली सप्लाई नहीं की जा रही है।

By: akhilesh lodhi

Published: 18 Feb 2020, 07:00 AM IST

टीकमगढ़.जिले में इन दिनों रबी की फसल की सिंचाई जरूरी है। लेकिन विद्युत कम्पनी की लापरवाही के चलते पर्याप्त मात्रा में बिजली सप्लाई नहीं की जा रही है। जिसके कारण रबी की फसल सूखने लगी है। ग्रामीणों ने पयाप्त बिजली सप्लाई करने के लिए विद्युत कम्पनी से शिकायत की है। लेकिन मामले को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
जतारा के बम्हौरीकलां, जरया, कनेरा, कलरा, निवौरा, पहाड़ी, भगवंतपुरा, मौती खिरक, खरगूपुरा, पलेरा के पाली, घूरा, मगरई और खरगापुर के मातौल, अलोपा, बनयानी के साथ सरकनपुर में बिजली की समस्या बनी हुई है। वहां पर रखरखाव के नाम पर सुबह से शाम तक बिजली की कटौती की जा रही है। इसके साथ ही पम्पों की बिजली को १० घंटें देने के नाम पर ४ से ५ ही घंटों दी जा रही है। वहीं पाली में बिजली तो दी जा रही है। लेकिन उस बिजली से बल्व की बत्ती ही जल रही है। जिससे पम्पों से पानी निकालना मुश्किल हो रहा है। पाली निवासी किसान हरकिशन राजपूत, सोवरन लोधी, मगरई के राजकुमार लोधी ने बताया कि बिजली नहीं आने के कारण डीजल पम्पों से सिंचाई की जा रही है। हालाकिं चार महीनों के लिए विद्युत कम्पनी ने बिलों को जमता करा लिया गया।


सिंचाई नहीं हुई तो कमजोर हो जाएगी रबी की फसल
किसानों का कहना है कि इन दिनों मौसम खुल गया है। धूप भी तेज पडऩे लगी है। रबी की फसलों में फूलों का आना शुरू हो गया है। लेकिन बिजली की कटौती के कारण सिंचाई नहीं हो पा रही है। जिसके कारण रबी फसल कमजोर होती जा रही है। इसके साथ ही माहू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। जबकि बिजली के लिए किसानों द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय के साथ जिला कार्यालय में शिकायतें भी कर दी गई। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। किसानों ने बिजली सप्लाई कराने की मांग कलेक्टर से की है।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned