scriptThe first installment was not received on 504, the second on 1824 and | पीएम आवास के लिए सर्वे में बनाई गई 3306 हितग्राहियों की नई सूची | Patrika News

पीएम आवास के लिए सर्वे में बनाई गई 3306 हितग्राहियों की नई सूची

नगरपालिका क्षेत्र में जीर्णशीर्ण और कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को पीएम आवास का लाभ देने के लिए दिसम्बर २०२१ और जनवरी २०२२ में नया सर्वे किया गया है। यह सर्वे तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारियों द्वारा किया गया है।

टीकमगढ़

Published: February 21, 2022 09:13:10 pm

टीकमगढ़. नगरपालिका क्षेत्र में जीर्णशीर्ण और कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को पीएम आवास का लाभ देने के लिए दिसम्बर २०२१ और जनवरी २०२२ में नया सर्वे किया गया है। यह सर्वे तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारियों द्वारा किया गया है। जिसमें ३३०६ लोगों को जनवरी की नई सूची में शामिल किया गया है। उस सूची में सैकड़ों नाम तो बगैर सर्वे के जोड़े गए है। जिसकी तैयार सूची कलेक्टर के पास पहुंचा दी है। उस सूची में नाम जुडवाने के लिए अभी भी सैकड़ों नाम बाकी है। लेकिन उनका नाम जोडऩे के लिए कोई सुनने वाला नहीं है। जबकि अभी तक पुराने ३ हजार 99३ को पात्र सूची में शामिल है। जो आाज ३ हजार ३9६ हितग्राही तीसरी किस्त का इंतजार कर रहे है। जिनकी राशि २३ फरवरी को डालने की चर्चा की जा रही है।
प्रधानमंत्री आवास योजना में ३ हजार 99३ हितग्राहियों को पुरानी सूची में पात्र किया गया था। उनमें से तीसरी 7२9 की सूची के हितग्राहियों पर आरोप लगाए गए थे। उसमें से २६ हितग्राहियों को छोड़ दिया गया था। उनकी जांच की गई, जिसमें दो हितग्राही मृत पाए गए। इसी तरह चौथी १9१५ की सूची में से 8३ लोगों के फार्मो को पात्रता सूची से अलग किया गया थाा। उसमें 6 हितग्राही मृत पाए गए। उसके बाद बाकी हितग्राहियों की जांच की गई। फिर कलेक्टर ने सभी को पात्रता की सूची में दर्ज कर लिया गया। पहली एक लाख रुपए की कि स्त ३ हजार ४89 हितग्राहियों के खातेे में डाली गई। उसके बाद ५०४ हितग्राही आज भी पहली किस्त का इंतजार कर रहे है। इसके साथ ही जो पात्र लोग बाकी थे। उनको पात्रता सूची में शामिल करने के लिए दिसम्बर २०२१ और जनवरी में नया सर्वे किया गया। उसकी सूची तैयार करके कलेक्टर के पास भेजी गई है।

 The first installment was not received on 504, the second on 1824 and the third installment on 3396
The first installment was not received on 504, the second on 1824 and the third installment on 3396

३ हजार 99३ को किया गया था पात्र
नगरपालिका द्वारा शहर के कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को पीएम आवास का लाभ देने के लिए सर्वे कराया गया। पहली सूची २7०, दूसरी सूची१०६५, तीसरी सूची 7२9, चौथी सूची १9१५ और पांचवींं सूची १४ लोगों की निकाली गई। उन सूचियों में आरोप प्र्र्र्र्रत्यारोप लगाए गए। दोवारा सर्वे किया गया। जिसमें से ११० हितग्राहियों की जांच की गई। उनमें से 8 लोग मृत पाए गए। लेकिन जांचों में उन्हें पात्र कर दिया गया।
३ हजार ३9६ हितग्राहियों को तीसरी किस्त का इंतजार
आर्थिक स्थिति से कमजोर और कच्चे मकानों में रहने वाले हितग्राहियों को पहली और दूसरी किस्त दी गई। सरकारी राशि समय नहीं आने के कारण हितग्राहियों ने उधार लेकर आवास को पूर्ण करवा लिया। लेकिन उधारी चुकाने के लिए वह आज भी नगरपालिका के चक्कर काट रहे है। उसके बाद भी किस्त आने का आश्वासन पूर्ण रुप से नहीं दिया जा रहा है। पहली १ लाख रुपए की किस्त ३99३ में से ३४89 हितग्राहियों के खातों में भेजी गई थी। शेष ५०४ हितग्राही थे। दूसरी किस्त१६६५ हितग्राहियों को दी गई थी। जिसमें १8२४ लोग बचे थे। तीसरी किस्त ५97 हितग्राहियों खातों में पहुंचाई गई है। ३ हजार ३9६ हितग्राही तीसरी किस्त का इंतजार कर रहे है।
पीएम आवास सर्वे में नाम जुड़वाने के लिए भटक रहे लोग
मोटे का मोहल्ला निवासी रमजान शाह ने बताया कि दो भाईयों का आवास आया था। पुराने मकान को तोड़कर आवास बनवाया गया है। लेकिन डेढ़ साल से किस्त नहीं आई है। जिसके कारण मकान अधूरा पड़ा है। किराए के मकान में रहकर खर्चा डबल हो गया है। ऐसी मंहगाई में परिवार का भरण पोषण और मकान किराया दे पाना मुश्किल हो गया है।
इनका कहना
नगरपालिका क्षेत्र के पात्र पीएम आवास की तीसरी और दूसरी किस्त को जल्द ही हितग्राहियों के खातों में सीएम द्वारा २३ फरवरी को डाली जाएगी। उसके बाद हितग्राही अपना आवास पूर्ण कर सकें गे।
सुभाष कुमार द्विवेदी कलेक्टर टीकमगढ़।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखRohit Joshi Rape Case: राजस्थान के मंत्री पुत्र ने अब युवती पर लगाया हनीट्रेप का आरोप, हाईकोर्ट में याचिकापाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने अमरीका में छेड़ा कश्मीर राग, आर्टिकल 370 का भी किया जिक्र, कहा शांति चाहता है पाकिस्तानलालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.