इस सीजन में सबसे गर्म रहा गुरुवार, गर्म हवा से तापमान 36 डिग्री तक पहुंचा

न्यूनतम के साथ ही अधिकतम तापमान में हो रहा इजाफा

By: Sanket Shrivastava

Published: 29 Mar 2019, 09:18 AM IST

टीकमगढ. गर्म हवा ने मार्च के महीने में ही तपती दोपहरी का अहसास कराना शुरू कर दिया है। गुरुवार को मौसम विभाग के द्वारा जारी अलर्ट का असर देखने को मिला। लू जैसी गर्म हवा के कारण दिन का तापमान बुधवार से सीधा ३ डिग्री बढ़कर ३६ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इसी के साथ गुरुवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन बन गया।
होली से शुरू हुए मौसम में बदलाव का असर महसूस होने लगा है। दिन में सूर्यदेव के ताप की चुभन महसूस की जा सकती है। रात के तापमान में बढ़ोतरी होने से पंखों की स्पीड तेज होने के साथ लोगों ने कूलर साफ करना शुरू कर दिए हैं। मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को टीकमगढ़ में तापमान के असर के कारण गर्मी का प्रकोप रहा। आलम यह है कि पिछले सात दिन में दिन का तापमान 35 डिग्री के आसपास बना हुआ है तो वहीं रात का तापमान 16 डिग्री से 21 डिग्री तक पंहुच रहा है। इससे दिन के समय में भी लोगों ने ठंडक पाने के जतन शुरू कर दिए हैं। पिछले चार दिनों से मौसम में चल रहे बदलाव का असर पारे पर दिखाई दे रहा है। चार दिनों में तापमान में आए ४ अंकों के उछाल के कारण लोगों को दिन में गर्मी का जोरदार अहसास हुआ। लोगों को पहली बार दिन में भी पंखा और कूलर चलाने की आवश्यकता महसूस हुई। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मई-जून की गर्मी से होगी परेशानी: फाल्गुन के बाद जैसे ही चैत्र माह की शुरुआत हुई तो सूर्य देवता के तेवर भी तीखे हो गए। पिछले चार दिनों से दिन के तापमान में लगातार दो दिनों तक बढ़ोतरी होने के बाद गुरुवार को एक बार फिर एक दिन पहले के तापमान से 3 डिग्री का इजाफा हो गया। वही दो दिन पहले रात के तापमान में 5 डिग्री की बढत दर्ज करने के बाद बुधवार को 4 डिग्री की एकाएक कमी हो गई थी, जो गुरुवार को करीब २ डिग्री बढकर 18.2 पर पंहुच गई। मौसम में हो रहे बदलाव के कारण बीमारियां बढ रही है। जिसमें बच्चो के साथ ही वृद्धजन खासे परेशान है। रोजाना हो रहे मौसम परिवर्तन से लोगों में मई जून की गर्मी को लेकर अभी से परेशानी देखी जा रही है।
कभी 5 डिग्री बढ रहा तो कभी 4 डिग्री कम: दिन के साथ ही रात के तापमान में भी उछाल दिखाई दे रहा है।
रविवार को रात का तापमान जहां 16.8 डिग्री सेल्सियस था, वहीं सोमवार को यह पांच डिग्री बढकर 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को 1 डिग्री कम होकर यह 20 एवं बुधवार को 4 डिग्री कम होकर 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग की मानें तो अब यह तापमान
लगातार बढ़ेगा।

Sanket Shrivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned