scriptबीज और कीटनाशक दवाओं का सैंपल लेने मैदान में आई टीम | Patrika News
टीकमगढ़

बीज और कीटनाशक दवाओं का सैंपल लेने मैदान में आई टीम

पत्रिका की कटिंग।

टीकमगढ़Jun 26, 2024 / 12:48 pm

akhilesh lodhi

पत्रिका की कटिंग।

पत्रिका की कटिंग।

जांच के लिए टीम ने लिए आधा दर्जन से अधिक जांच के लिए सैंपल

टीकमगढ़. प्री मानसून के बाद दो झमाझम बारिश हो गई हैं। किसानों ने खरीफ सीजन बोवाई की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बीज समितियां और दुकानदार मानक बीज और कीटनाशक दवाओं को महंगे दामों में बेच रहे हैं, लेकिन कृषि विभाग की टीम उनकी जांच करने के लिए मैदान में नहीं आई थी। जिसके कारण पत्रिका ने २४ जून को प्रमाणित बीज और खाद को लेकर असमंझस में किसान, किसानों ने शुरू की बोवानी, कृषि विभाग नहीं कर पाया बीज और कीटनाशक की जांच शीर्षक का प्रकाशन किया था। खबर के बाद किसान कल्याण एवं कृषि विभाग हरकत में आया और बीज के साथ दवाओं की जांच के लिए टीम का गठन कर दिया। टीम के द्वारा आधा दर्जन से अधिक सैंपल जांच करने लिए गए हैं।
बीज और कीटनाशक दवाओं की जांच करने आदेश जारी करते हुए किसान कल्याण एवं कृषि विभाग के उपसंचालक अशोक कुुमार शर्मा ने बताया कि जिले में खरीफ में किसानों को उत्तम गुणवत्ता का बीज उर्वरक एवं पौधे संरक्षण उपलब्ध कराने और गैर कृषि कार्य में उपयोग कालाबाजारी, अवैध भंडारण, परिवहन रोकने एवं प्रत्येक विक्रेता की दुकान का निरीक्षण करके उत्पाद का सैपल लेकर प्रयोग शाला में भेजने के आदेश दिए गए हैं।
बीज और कीटनाशक दवाओं की जांच के लिए बनाई गई टीम
जिला स्तर के लिए सहायक संचालक कृषि कार्यालयीन शिवराज सिंह परमार, कृषि विकासखंड अधिकारी आशीष गुप्ता के साथ एडीओ, एसएडीओ, एडीओ के साथ ग्राम कृषि विकास अधिकारी, एके त्रिपाठी, बल्देवगढ़ के लिए महक खत्री, पलेरा के लिए रमाकांत लोधी, जतारा के लिए अशोक कुमार खरे कृषि विकासखंड अधिकारी के साथ अन्य सदस्यों की टीम को नियुक्त किया गया हैं। इसके साथ ही निवाड़ी जिले में अनुविभागीय कृषि अधिकारी एवं परियोजना संचालक आत्मा भरत राजवंशी, कृषि विकासखंड अधिकारी बीपी अरजरिया, मुकेश कुमार तिवारी विकासखंड अधिकारी पृथ्वीपुर के लिए नियुक्त किया गया हैं।

Hindi News/ Tikamgarh / बीज और कीटनाशक दवाओं का सैंपल लेने मैदान में आई टीम

ट्रेंडिंग वीडियो