scriptमकानों की दीवारों और छतों में चुन दिए बिजली के खम्भें. छज्जों और मकानों की दीवारें मार रही करंट | The web of cables spread over the roofs and balconies | Patrika News

मकानों की दीवारों और छतों में चुन दिए बिजली के खम्भें. छज्जों और मकानों की दीवारें मार रही करंट

locationटीकमगढ़Published: Sep 12, 2021 10:08:42 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

शहर और कॉलोनियों में बिजली के खम्भें दीवारों के साथ मकानों की छतों में चुने हुए है। वहीं कई बिजली के तार छज्जों और छतों पर रखे हुए है। जहां बारिश के समय छत और दीवारें करंट छोड़ रहे है।

Demonstration is being done to strengthen the foundation of the students and increase the rank of the state

Demonstration is being done to strengthen the foundation of the students and increase the rank of the state


टीकमगढ़.शहर और कॉलोनियों में बिजली के खम्भें दीवारों के साथ मकानों की छतों में चुने हुए है। वहीं कई बिजली के तार छज्जों और छतों पर रखे हुए है। जहां बारिश के समय छत और दीवारें करंट छोड़ रहे है। इसके साथ ही कुंवरपुरा रोड मंदिर के पास तीन खम्भें टूटे खड़े है। उन्हीं पर बिजली केबल तनी हुई है। जो दुर्घटनाओं को निमंत्रण दे रहे है। इसके बाद भी बिजली कम्पनी के कर्मचारियों द्वारा क ोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
बिजली कम्पनी ने खम्भों की ऊंचाई और मकानों से कितनी दूरी पर हो। उसके अलग-अलग मापदण्ड निर्धारित किए गए है। लेकिन शहर और कॉलोनियों में यह मापदण्ड गायब दिखाई दे रहे है। जबकि बारिश के समय मोहल्ला वालों की छतों और छज्जों पर करंट के झटके आ रहे है। इसके साथ ही कई स्थानों के खम्भेंं जमीन से टूट गए है। लेकिन केबलों के सहारें खड़े है। जिसकी शिकायतें बिजली कम्पनी के अधिकारियों को दे चुके है। उसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
छतों और छज्जों पर फैला केबलों का मकडज़ाल
शहर के राजमहल चौराहा, लुकामान चौराहा, मोटे का मोहल्ला, लवकुश नगर, शिवनगर के साथ अन्य कॉलोनियों में बिजली के तारों का मकडज़ाल छतों और छज्जों पर रखाा हुआ है। जहां बारिश के समय आए करंट के झटके मिल रहे है। कई लोगों ने तो बारिश के पूरे सीजन में छतों और छज्जों पर जाना बंद कर दिया है। शिकायतें भी की जाती है। लेकिन मामले को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।
यहां की हालात खराब
शनिवार को मोटे के मोहल्ला में देखा तो बिजली का खम्भा छत के लेंटर में चुना था। इसके साथ ही कुंवरपुरा रोड मंदिर के पीछे कई महीनों से तीन खम्भें टूट खड़े है। उन्हीं खम्भों पर केबल निकली हुई है। एक खम्भा तो मकान से झुका है और दूसरा केबल से झुका हुआ है। वहीं सड़क किनारे का खम्भा कुछ दिन पहले बदल दिया गया है। जहां बिजली का खतरा बना हुआ है।
कई स्थानों पर लटक रहे ज्वांइट
झांसी रोड कुंवरपुरा रोड के सामने की गली, नंदीश्वर कॉलोनी, नजाई दरवाजा, जवाहर चौक, ढोंगा रोड, लुकमान चौराहा, खान की गली, सैल सागर चौराहा, स्टेट बैंक चौराहा, सुभाष बुक डिपो के साथ अन्य स्थानों पर लारों के ज्वांइट लटके हुए है। जहां आए दिन स्पार्किंग हो रही है। इससे दुर्घटनाओं की आशंक बनी हुई है। जहां कम्पनी के कर्मचारियों द्वारा सुधार के नाम पर खाना पूर्ति की जा रही है।


सड़कों पर टूट खड़े खम्भें
ढोंगा सड़क पर लोहे के खम्भा में वाहन से टक्कर मार दी थी। जिसके कारण वह टेड़ा हो गया था। उसी से बिजली के तार निकले हुए है। जो आए दिन स्पार्किं ग के साथ अन्य दुर्घटनाओं को निमंत्रण दे रहा है। इसके साथ ही भटनागर कॉलोनी के साथ चकरा रोड के हालात बने है।
खराब है केबलें, बदलने का नहीं किया जा रहा कार्य
शहर के गलियों और कॉलोनियों के खम्भों के ऊपर से सबसे अधिक जर्जर बिजली की केबल और तारों से चिंगारियों देखने को मिल रही है। सड़कों और मुख्य मार्गो पर खड़े खम्भों में मकडजाल देखा जा सकता है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो