नगरपरिषद के वार्ड 15 में पेयजल संकट, खदान में गड्ढा बनाकर निकाल रहे पानी

पृथ्वीपुर नगरपरिषद के वार्ड १५ करगुवां के निघासन टोरिया में पेयजल संकट छाया गया है।

By: akhilesh lodhi

Published: 09 Apr 2021, 08:45 PM IST


टीकमगढ़.पृथ्वीपुर नगरपरिषद के वार्ड १५ करगुवां के निघासन टोरिया में पेयजल संकट छाया गया है। उस स्थान पर ना तो कोई सरकारी हैंडपम्प स्थापित किया गया और ना ही जलाबर्धन योजना की पाइप लाइन बिछाई गई है। पेयजल समस्या के समाधान के लिए रहवासियों ने खदान में गड्ढा खोदकर पेयजल निकाल रहे है। जबकि रहवासियों ने एक बार नहीं कई बार जिम्मेदारों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए शिकायतें दर्ज करा चुके है।
नगरपरिषद पृथ्वीपुर क्षेत्र के वार्ड १५ करगुवां के निघासन टोरिया में ४० से अधिक मकान निर्माण है। जहां सैकड़ों की संख्या में लोग निवास करते है। लेकिन उस स्थान पर पेयजल के लिए कोई सरकारी व्यवस्था नहीं है। वहां के लोगों को कोसो दूर से पेयजल लाना पड़ता है। अब उस स्थान की पेयजल व्यवस्था समाप्त हो चुकी है। जिसके कारण रहवासियों को शुद्ध पेयजल के लिए परेशान होना पड़ रहा है। वहीं मोहल्ल के पास लोगों द्वारा मुरम खोदकर खदान बना दी है। जिसमें पानी निकल आया है। उसी खदान में गड्ढा बनाकर पेयजल की पूर्ति कर रहे है।
खदान में बनाया गड्ढा, निकाल रहे पानी
क रगुवां के निघासन निवासी पाना देवी कुशवाहा, ज्योति बालमीकी, सुनीता रजक ने बताया कि पृथ्वीपुर के लोगों द्वारा मोहल्ला के पास खदान बना दी है। उसमें साफ पानी निकल आया है। आसपास पेयजल सुविधा नहीं होने के कारण उसी गड्ढे में से पानी निकालने लगे है। पीने में थोड़ा बहुत बेस्वाद है। लेकिन प्यास बुझाने के लिए अच्छा है। पूरे मोहल्ले के लोग इसी गड्ढे से पानी का ले रहे है।
कही भी नहीं है हैंडपंप
भगवान दास अहिरवार, रमेश कुशवाहा, नंदू कोरी, जगन कुशवाहा, अखिलेश बालवीर ने बताया कि यह नगरपरिषद पृथ्वीपुर का १५ वार्ड है। इस वार्ड में हर वर्ष गर्मियों के समय पेयजल संकट छा जाता है। कोसो दूर से पानी को लाते है। लेकिन इस मोहल्ले में ना तो हैंडपंप लगाया गया और ना ही सार्वजनिक कुआं का निर्माण किया गया। जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


नहीं पहुंची जलाबर्धन योजना
नरेश बालमीकी, मूलचंद्र खटीक, अंशुल जोगी ने बताया कि वार्ड १५ करगुवां के निघासन टोरिया में जलाबर्धन योजना नहीं पहुंच पाई है। वहां पर पाइप लाइन बिछाने के लिए ना तो प्रयास किया गया है। इस कारण से मोहल्ला में पेयजल संकट छा गया है। पेयजल पूर्ति के लिए स्थानीय लोगों को खदान में गड्ढा बनाकर पानी को निकालना पड़ रहा है।
४० घरों का है मोहल्ला
स्थानीय लोगों का कहना है कि नगरपरिषद क्षेत्र में होते हुए भी गड्ढों का पानी पी रहे है। जो देखने में तो साफ दिखाई दे रहा है। लेकिन पीने में बेस्वाद लग रहा है। जिससे लोगों को बीमारी का डर सताने लगा है। वहीं ग्रामीणों द्वारा कई बार नगरपरिषद कार्यालय में शिकायत भी दर्ज करा चुके है। इसेक बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
इनका कहना
नगरपरिषद वार्ड १५ के निघासन मोहल्ला में पेयजल संकट है। वहां पर हैंडपंप लगाने का प्रस्ताव भेज दिया गया है। टेंडर के माध्यम से हैंडपंप लगाया जाएगा। जल्द ही वहां के निवासियों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।
प्रदीप ताम्रकार सीएमओ पृथ्वीपुर।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned