scriptइस बार भी जिले के हाथ नहीं आएगी बड़े उद्योग की सौगात | This time too the district will not get the gift of big industry | Patrika News

इस बार भी जिले के हाथ नहीं आएगी बड़े उद्योग की सौगात

locationटीकमगढ़Published: Oct 11, 2019 01:40:33 am

Submitted by:

vishnu soni

मैग्नीफिशिएंट एमपी को लेकर जिले में नहीं आई कोई सूचना

इस बार भी जिले के हाथ नहीं आएगी बड़े उद्योग की सौगात

इस बार भी जिले के हाथ नहीं आएगी बड़े उद्योग की सौगात

टीकमगढ़.बड़े उद्योग की राह देख रहे जिले को इस बार भी इनवेस्टर सब्मिट से कोई सौगात मिलती नहीं दिखाई दे रही हैं। 18 अक्टूबर को इंदौर में होने वाली इस सब्मिट के लिए अब तक जिले में कोई सूचना नहीं आई हैं। विदित हो कि जिले में वर्षों से बड़े उद्योग की मांग की जा रही हैं।
बुंदेलखण्ड के पिछड़े जिले में शुमार टीकमगढ़ में वर्षों से बड़े उद्योग की मांग की जा रही हैं। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद उम्मीद थी कि यहां पर कोई बड़ा उद्योग स्थापित होगा। क्यों कि चुनाव के समय जिले में आए कांग्रेस के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी एवं मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी यहां पर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित कराने की बात कहीं थी।
वहीं प्रदेश सरकार ने भी मिर्च पर आधारित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए जिले का चयन किया था। प्रदेश सरकार द्वारा अपनी पहली इनवेस्टर सब्मिट इंदौर में आयोजित की जा रही हैं। यहां पर 50 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करने वाले उद्योगपति आ रहे हैं। लेकिन इसके लिए जिला उद्योग केन्द्र के पास कोई सूचना नहीं आई हैं।
ऐसे में माना जा रहा हैं कि इस सब्मिट से जिले को कोई फायदा होने वाला नहीं हैं।


पहले से मिलती हैं सूचना
विदित हो कि यदि जिले में किसी उद्योग आदि का चयन होना होता हैं तो शासन द्वारा उसकी पूर्व से तैयारियां की जाती हैं एवं इसकी सूचना दी जाती हैं। इसके लिए शासन द्वारा लैंड बैंक तैयार किया जाता हैं कि यदि कोई उद्योग यहां पर आएगा तो उसे जमीन कहा दी जाएगी। लेकिन सब्मिट के पहले ऐसी कोई सूचना जिले में नहीं आई हैं। ऐसे में इस सब्मिट से भी जिले को कोई सौगात मिलती नहीं दिखाई दे रही हैं।

जिले में उद्योगों की स्थिति
वर्तमान में जिले में 10 करोड़ तक की लागत का एक मात्र उद्योग हैं। वहीं 279 लघु एवं 24772 सूक्ष्म उद्योग हैं। जिले में बड़ा उद्योग न होने के कारण यहां के लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार के साधन सुलभ नहीं हो रहे हैं। जबकि जिले में मिर्च, अदरक सहित अन्य खाद्य सामग्री पर आधारित उद्योग स्थापित करने की बहुत सी संभावनाएं हैं।
अब तक सब्मिट को लेकर विभाग में कोई सूचना नहीं आई हैं। सब्मिट 18 अक्टूबर को हैं। हो सकता हैं एक-दो दिन में किसी प्रकार की सूचना भेजी जाए।
राजशेखर पाण्डे, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो