scriptकोरोना संक्रमण बचने से एक उपाय, मैदान में लगाई जाए सब्जी और फल मंडी | Thousands of farmers and traders from rural areas come | Patrika News

कोरोना संक्रमण बचने से एक उपाय, मैदान में लगाई जाए सब्जी और फल मंडी

locationटीकमगढ़Published: May 05, 2021 08:35:36 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

लॉकडाउन,कोरोना कफ्र्यू और जनता कफ्र्यू लगाया था। जिससे भारी संख्या में भीड़ भीड़ एकत्रित ना हो। जिससे संक्रमण ना फैले।

Thousands of farmers and traders from rural areas come

Thousands of farmers and traders from rural areas come


टीकमगढ़.लॉकडाउन,कोरोना कफ्र्यू और जनता कफ्र्यू लगाया था। जिससे भारी संख्या में भीड़ भीड़ एकत्रित ना हो। जिससे संक्रमण ना फैले। लेकिन थोक सब्जी और फल मंडी में प्रतिदिन हजारों की संख्या में किसान और व्यापारी नजर आ रहे है। जहां पर जिला प्रशासन, नगरप्रशासन के साथ पुलिस प्रशासन का ध्यान दूर दिखाई रहा है। जहां से संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है।
नगर के लखैरा रोड पर फल और सब्जी मंडी को अस्थाई तौर पर बनाया गया है। वहां पर निवाड़ी के साथ टीकमगढ़ जिले के किसान थोक सब्जी और फल बेचने के लिए आते है। वहीं सब्जी और फल व्यापारी भी सैकड़ों की संख्या में दुकानों को सजाएं रहते है। लेकिन दोनों मंडिय़ों में जगह कम होने के किसानों और सब्जी खरीददारों की संख्या अधिक दिखाई दे रही है। मंडी में जाने के लिए भी जगह नहीं मिल रही है। जबकि देश के साथ प्रदेश और जिले में भीड़ भाड़ खत्म करने के लिए रोको टोको अभियान, पुलिस गश्त के साथ कई प्रकार की कार्रवाईयां की जा रही है।
भीड़ कम करने लगाई जाए दूसरी अस्थाई मंडी
लखौरा रोड पर सब्जी और फल मंडिय़ां है। जहां पर किसानों की संख्या और थोक व्यापारियों की संख्या अधिक होने के कारण सड़क पर भी दुकानें लगाने लगे है। जिसके कारण भीड़ भीड़ अधिक संख्या में दिखने लगी है। जहां संक्रमण का खतरा नजर आ रहा है। दोनों मंडिय़ों को कोरोना काल तक अस्थाई तौर तक दूसरी जगह लगाने की मांग भी मंडिय़ां संचालक जिम्मेदारों से कह चुके है। लेकिन मामले को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
पिछले वर्ष अस्थाई तौर बस स्टैंड को बनाया था मंडी
पिछले वर्ष कोरोना का प्रकोप बड़ा था। आनन-फानन में नगरपरिषद ने दोनों मंडिय़ों को लखौरा रोड से हटाकर नए बस स्टैंड पर अस्थाई तौर पर स्थिापित कर दिया था। जब तक बसों का संचालन रहा। तब तक वहां से मंडिय़ों को संचालित किया जाने लगा। जिससे भीड़ भीड़ एकत्रित नहीं हो पाई।
अस्थाई तौर पर भीड़ कम करने इन स्थानों पर बना सकते थोक सब्जी मंडी
नगर के नया बस स्टैंड, नए बस स्टैंड के पीछे चिन्हित ट्रांसपोर्ट मैदान, ढोंगा मैदान के साथ अन्य स्थान पर कोरोना काल तक थोक सब्जी मंड़ी को स्थिापित कर सकते है। जिससे संक्रमण से बचा जा सके। लेकिन इस मामले में जिला प्रशासन द्वारा कोई अथक प्रयास नहीं किए जा रहे है। जिसके कारण संकमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। वहीं प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों के साथ नगरीय क्षेत्रों में लगातार रोक टोक कर रहा है। जिसके कारण सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है।
बैठकों में कई बार प्रशासन को दी जानकारी
कोरोना काम के पहले त्यौहार के साथ अन्य मामलों में कलेक्टर, एसपी, नगरप्रशासन के साथ बैठकें आयोजित क ी गई। बैठकों में थोक सब्जी मंड़ी को अस्थाई तौर पर दूसरी जगह स्थिापित करने की मांग भी रखी गई। जहां उनके द्वारा सिर्फ आश्वासन दिया गया है।


हरी सब्जी और फलों की पूर्ति करना भी जरूरी
जिले के लोगों को लिए इस कोरोना काल में लोगों का भरण पोषण के लिए काम और हरी सब्जी के साथ फल देना भी जरूरी है। जिसके कारण मंडी भी बंद नहीं कर सकते है। संक्रमण की घटना से बचाने के लिए थोक सब्जी मंडी को दूसरी जगह स्थिापित करने की मांग की है।
इनका कहना
देश, प्रदेश और जिला में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सब्जी और फल मंड़ी में जिले के किसान और थोक सब्जी व्यापारी भी आ रहे है। सब्जी मंडी में जगह कम होने के कारण संख्या अधिक दिखाई देती है। जिसके कारण सड़कों पर दुकाने लगानी पड़ती है। जब तक संक्रमण खत्म नहीं होता, जब तक अस्थाई तौर पर सब्जी मंड़ी और नए बस स्टैंड के पीछे ट्रांसपोर्ट नगर के जमीन पर चूना डाल कर दुकानों को संचालित कर सक ते है। जिससे संक्रमण का खतरा दूर हो जाएगा।
हबीब राइन अध्यक्ष थोक फल सब्जी मंडी।
इनका कहना
भीड़ में तो संक्रमण का खतरा बना रहता है। अस्थाई तौर पर सब्जी और थोक सब्जी मंड़ी को लगाने के लिए प्रयास करता हूं। तत्काल एसडीएम को निर्देश देता हूं। भीड़ एकत्रित ना हो।
सुभाष कुमार द्विवेदी टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो