scriptनगरीय क्षेत्र में स्क्रीनिंग शुरू, पहले दिन 2 हजार की हुई जांच | tikamgarh fight with corona | Patrika News

नगरीय क्षेत्र में स्क्रीनिंग शुरू, पहले दिन 2 हजार की हुई जांच

locationटीकमगढ़Published: Apr 06, 2020 02:06:56 pm

Submitted by:

anil rawat

तबलीगी मरकज से लौटे थे चार लोग, उसी क्षेत्र से सक्रिय हुआ प्रशासन

tikamgarh fight with corona

tikamgarh fight with corona

टीकमगढ़. कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने अब पूरे शहर में स्क्रीनिंग शुरू करा दी है। प्रशासन ने इसकी शुरूवात तबलीगी मकरज से लौटे यात्रियों के क्षेत्र से शुरू कराई है। रविवार को यहां पर लगभग 2 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की गई। प्रशासन का कहना है कि शहर की हर घनी बस्ती में स्क्रीनिंग की जाएगी। इस दौरान पाए जाने वाले संदिग्धों की जांच कराई जाएगी।


महानगरों से वापस आए लोगों की पहले चरण की स्क्रीनिंग के बाद अब प्रशासन ने शहर में स्क्रीनिंग शुरू करा दी है। वहीं ग्रामीण अंचलों में बाहर से लौटे मजदूरों की भी दूसरे चरण की जांच शुरू हो गई है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने स्थानीय नायकों के मोहल्ला से शुरू की गई। विदित हो कि यहां पर 11 मार्च को दिल्ली की तबलीगी मरकज में शामिल होकर चार लोग वापस लौटे थे। इनकी जानकारी होने पर प्रशासन ने इनका परीक्षण कर होम क्वारंटाइन कर दिया था। यह सभी पूरी तरह से स्वास्थ्य थे, लेकिन प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर यहीं से जांच शुरू कराई है।

 

10 टीमें कर रही जांच: सिविल सर्जन डॉ अमित चौधरी ने बताया कि जांच के लिए 10 टीमें बनाई गई है। इसमें 10 पटवारी, 10 एएनएम, 10 आशा कार्यकर्ता एवं 10 नगर पालिका के कर्मचारियों को लगाया गया है। इसके साथ ही राजस्व अधिकारी और पुलिस अधिकारी साथ काम रहे है। वहीं टीम के साथ दो डॉक्टरों की तैनाती की गई है। प्रत्येक टीम को दिन में 50 घरों की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए गए है। रविवार को इन टीमों ने लगभग 2 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की।


संदिग्ध मिलने पर होगी जांच: डॉ चौधरी ने बताया कि टीम द्वारा लोगों से बुखार, सर्दी, जुकाम और खांसी के बारे में पूछा जा रहा है। यदि किसी में ऐसे लक्षण पाए जा रहे है तो डॉक्टर उनकी जांच कर रहे है। यदि किसी प्रकार के संक्रमण की संभावना दिखेगी तो उन लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि यह स्क्रीनिंग उन सभी बस्तियों में की जाएगी, जहां पर घनी आवादी है। इन टीमों ने नायकों से मोहल्ला से जांच शुरू कर पुरानी टेहरी का रूख कर लिया था।


बुखार- जुकाम की सूचना पर घर में पहुंची टीम: इस स्क्रीनिंग के दौरान लोगों ने स्वास्थ्य अमले को सूचना दी कि अवस्थी चौराहे के पास एक मकान का निर्माण चल रहा था। वहां पर एक महिला को तेज बुखार के साथ ही सर्दी, जुकाम है। ऐसे में डॉक्टरों ने टीम के साथ इस घर में जाकर महिला का परीक्षण किया। इसके साथ ही परिजनों को इनका ध्यान रखने एवं किसी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल सूचना देने के निर्देश दिए है। डॉक्टरों का कहना था कि यह सामान्य बुखार दिखाई दे रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो