scriptसब्जी मंडी रहेगी टोटल लॉकडाउन, होगी होम डिलेवरी | tikamgarh fight with corona | Patrika News

सब्जी मंडी रहेगी टोटल लॉकडाउन, होगी होम डिलेवरी

locationटीकमगढ़Published: Apr 09, 2020 02:34:21 pm

Submitted by:

anil rawat

सोशल डिस्टेंश का पालन न होने पर प्रशासन ने लगाई रोक

tikamgarh fight with corona

tikamgarh fight with corona

टीकमगढ़. प्रशासन के लाख प्रयास के बाद भी बाजार खुलने पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम हवा हो रहे थे। ऐसे में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए अब प्रशासन ने अब सब्जी मंडी खोलने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। सब्जी अब हाथ ठेलों से मोहल्लो-मोहल्लों में विक्रय कराई जाएगी। वहीं एक दिन छोड़ एक दिन खुलने वाली राशन की दुकानों को भी सख्त निर्देश दिए गए है कि वह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।


कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का एक मात्र तरीका सोशल डिस्टेंसिंग है। इसके बाद भी लोग इसका पालन करते नहीं दिख रहे है। इस संबंध में पत्रिका द्वारा लगातार लोगों को आगाह करने के साथ ही प्रशासन का भी इस ओर ध्यान आकर्षित कराया जा रहा था। लेकिन पिछले पखवाड़े से लगातार जारी प्रयास के बाद प्रशासन ने इस भीड़ को नियंत्रित करने शहर में 10 स्थानों पर सब्जी मंडी लगवाना शुरू कर दिया था। इसके बाद भी सुबह से बाजार खुलने पर स्थिति जस की तस बनी हुई थी। बाजार में उमड़ रही लोगों की भीड़ और आवश्यक दूरी न बनाने के कारण संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा था। ऐसे में प्रशासन ने अब सब्जी मंडी खोलने पर रोक लगा दी है।

 

मोहल्लों में होगा विक्रय: प्रशासन ने अब सब्जी का विक्रय हर मोहल्ले में कराने की योजना बनाई है। इसके लिए प्रशासन ने कुछ फल एवं सब्जी विक्रेताओं को जहां पूर्व में ही अनुमतियां जारी कर दी थी वहीं गुरूवार को कुछ अन्य अनुमतियां जारी की गई है। प्रशासन ने पूरे नगर में फल-सब्जी विक्रय के लिए 123 लोगों को अनुमतियां दी है। वहीं शहर में 31 राशन रथ चलाए जा रहे है। इसके साथ ही 6 राशन विक्रेताओं द्वारा होम डिलेवरी की सुविधा दी जा रही है।


बनाएं सोशल डिस्टेंश: फल-सब्जी की मंडी बंद करने साथ ही प्रशासन राशन दुकानों को अब भी सुबह 7 से 9 बजे तक खोलने की अनुमति जारी रखी है। लेकिन कलेक्टर हर्षिका सिंह ने सभी दुकानदारों को हिदायत दी है कि दुकानों पर सोशल डिस्टेंश का पूरी तरह पालन कराया जाए। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो प्रशासन कार्रवाई करेगा।

 


दूरस्थ कॉलोनियों में सब्जी पहुंचाना चुनौती: विदित हो कि सब्जी मंडी बंद होने के बाद अब प्रशासन के सामने दूरस्त कॉलोनियों में सब्जी पहुंचाना चुनौती होगी। जैसे अनंतपुरा, महावीर कॉलोनी, मऊचुंगी के आगे कृषि कॉलोनी, पुलिस लाइन के पीछे, मुखर्जी चौराहे के पास रहने वालों के यहां यह सब्जी विक्रेता नियमित रूप से पहुंचे इसके लिए प्रशासन को इसका नियमित निरीक्षण करना होगा।
कहते है अधिकारी: सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर नियमित सूचनाएं मिल रही थी। लोगों को इसका महात्व समझना होगा। प्रशासन लोगों की सुविधा एवं उनकी जीवन रक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। लोगों से अपील है कि वह इसके लिए जागरूक हो। कोरोना से बचने का एक मात्र तरीका एक-दूसरे से प्रोपर दूरी बनाएं रखना है। इसके लिए प्रशासन ने यह कदम उठाया है।- हर्षिका सिंह, कलेक्टर, टीकमगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो