एमपी के इस जिले में सर्दी ऐसी कि बस अब कुल्फी जमने ही वाली है

कोहरे और सर्द हवा का प्रकोप जारी बना हुआ है

By: नितिन सदाफल

Published: 04 Jan 2018, 02:53 AM IST

अनिल रावत. टीकमगढ़. पिछले तीन दिनों से कोहरे और सर्द हवाओं का प्रकोप जारी बना हुआ है। घने कोहरे के कारण सुबह से सूर्यदेव के दर्शन न होने एवं सर्द हवाओं के कारण लोगों को खासी सर्दी का अहसास हो रहा है। वहीं पारे में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। बुधवार को भी पारे में आधा डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गईऔर न्यनूतम पारा 6 डिग्री दर्ज किया गया।

देश के अनेक हिस्सों में चल रही बर्फबारी का असर जिले के मौसम पर भी दिखाई दे रहा है। बर्फबारी के कारण जहां जिला सर्द हवाओं की चपेट में है वहीं कोहरे के कारण इसका सितम और भी बड़ता जा रहा है। सुबह से निकल रहे घने कोहरे के कारण सुबह 11 बजे तक ही लोगों को सूर्यदेव के दर्शन हो रहे है। कोहरे के कारण धूप भी लोगों को इस सर्दी से कुछ ज्यादा राहत देती नही दिखाई दे रही है। बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान 23 एवं न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


हवाओं ने बढ़ाई परेशानी
तापमान में गिरावट के साथ ही सर्द हवाओं ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है। धूप में एक जगह रूकने पर तो लोगों को सर्दी से राहत मिल रही है, लेकिन दोपहिया वाहन पर निकलने वाले लोगों को खासी सर्दी का अहसास हो रहा है। इस भीषण सर्दी से बचने के लिए लोग अपने घरों में अलाव और रूम हीटर का सहारा ले रहे है।

फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव
लगातार पड़ रहे कोहरे के कारण किसानों की फसलों पर भी इसका प्रतिकूल असर हो सकता है। कोहरे के कारण फूल पर आ रही चना, मटर और सरसों के साथ ही अन्य फसलों पर पाला रोग होने की संभावना बनी हुई है। इस भीषण सर्दी के कारण पशुपालक किसान भी परेशान बने हुए है। मौसम विभाग ने आगामी 3-4 दिन और ऐसा ही मौसम बना रहने की संभावना जताई है।

नितिन सदाफल
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned