ढाई लाख परिवारों के 10 लाख सदस्यों को थैले में मिलेगा राशन

दोनों जिलों में एनएफएसए के पात्र परिवारों को पीले थैले में१० किलो राशन दिया जाएगा। यह राशन ७ अगस्त से वितरण किया जाएगा।

By: akhilesh lodhi

Published: 24 Jul 2021, 08:33 PM IST


टीकमगढ़.दोनों जिलों में एनएफएसए के पात्र परिवारों को पीले थैले में१० किलो राशन दिया जाएगा। यह राशन ७ अगस्त से वितरण किया जाएगा। जिसके लिए पांच सदस्यी कमेटी का गठन किया गया है। इसके साथ ही नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए है। जो राशन की कालाबाजारी पर नजर रखेगें। टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले की ५१५ राशन दुकानों का लगातार निरीक्षण किया जाएगा। इसस योजनों को सफल बनाने के लिए प्रमुख सचिव द्वारा जिले के कलेक्टर और खाद्य अधिकारियों की बैठक ली है।
राशन दुकानों की कालाबाजारी रोकने के लिए वर्ष २०१६ में डीएसके लाल रंग की मशीन को चालू किया था। लेकिन वह सफल नहीं हो पाई है। उसके बाद वर्ष २०१९ में आधार आधारित वितरण पीओसी मशीन से राशन वितरण किया गया। अब ७ अगस्त से पीले थैले में एनएफएसए के पात्र परिवारों को १० किलो गेहूं, चावल के साथ अन्य सामग्री दी जाएगी। जिसके लिए जिले में टीम का गठन किया गया है। वह टीम ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानों का वितरण करेगी। जिसमें विभाग के अधिकारियों को कम मेहनत करनी पड़ेगी। इसके साथ ही थैले के माध्यम से केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार होगा। जो घर तक पहुंचेगी।
टीकमगढ़ और निवाड़ी में १० लाख से अधिक है सदस्य
टीकमगढ़ और निवाड़ी में २ लाख ५० हजार ५७७ प्राथमिक परिवार है। उन परिवारों को सरकार की योजनाओं के तहत राशन वितरण किया जाता है। उन परिवारों में १० लाख ३९ हजार ९५५ सदस्य है। जिन्हें ५१ लाख ९९ हजार ७७५ किलो राशन दिया जाएगा। वहीं उन परिवारों को ५ लाख १९ हजार ७७७ थैले दिए जाएगें। वह थैले केंद्र और प्रदेश सरकार की योजना का उपभोक्ताओं के घरों में प्रचार प्रसार करेंगी।
कमेटी में इन्हें किया गया शामिल
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले की राशन दुकानों पर थैलों में राशन देने के लिए कलेक्टर के निर्देश पर कमेटी का गठन किया गया है। उस कमेटी में जनपद पंचायत के साथ ग्रामीण समिति के सदस्य, नागरिक आपूर्ति अधिकारी, वेयर हाउस प्रबंधक, कॉपरेटिव बैंक अध्यक्ष और खाद्य अधिकारी शामिल रहेगें।
२५ फीसदी ही मिलेगा विक्रेताओं केा राशन
दोनों जिले की ५१५ राशन दुकानों को विभाग १०० फीसदी थैला नहीं दे पाएगा। उन्हें २५ फीसदी ही पीले रंग का थैला मिलेगा। जिसमें सरकारी की योजनाएं रहेंगी। विभाग के अधिकारियों का कहना था कि ७ अगस्त को राशन वितरण किया जाएगा। उस समय नोडल अधिकारी, जनप्रतिनिधि के साथ ग्रामीण शामिल रहेगें। जिन्हेंं थैला नहीं मिलेगा तो सीएम हेल्प लाइन शिकायतों की संख्या बढ़ेगी।

फैक्ट फाइल
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कुल दुकानें - ५१५
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले के कुल परिवार - २५०५७७
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले के कुल सदस्य - १०३९९५५
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले के कुल राशन - ५१९९७७५
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले के कुल थैले - ५१९७७७

इनका कहना
शासन के निर्देश पर आगामी महीने में थैले में राशन वितरण किया जाएगा। थैला १० किलो का रहेगा। अगर परिवार में सदस्य ज्यादा है तो १५ किलो थैला में दिया जाएगा। राशन वितरण की जिम्मेदारी क्षेत्रीय अधिकारियों को दी गई है। कैरोसिन के लिए कोई सामग्री नहीं दी जाएगी।
चेेतराम कौशल जिला खाद्य अधिकारी टीकमगढ़।

२५ फीसदी ही राशन दुकानों पर थैले वितरण किए जाएगें। अगर उपभोक्ता के परिवार में ज्यादा सदस्य है तो वह राशन रखने के लिए अपना निजी बायदाना लाए। कैरोसिन के लिए स्वयं अपनी सामग्री लाए।
संदीप पांडे कनिष्ठ खाद्य अधिकारी निवाड़ी।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned