script

आज बेटियों को लेकर समाज में सकारात्मक बदलाव आ रहे है

locationटीकमगढ़Published: Sep 23, 2022 08:14:53 pm

Submitted by:

anil rawat

केन्द्रीय मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति अर्जित करने वाली बालिकाओं को किया सम्मानित

Today positive changes are coming in the society regarding daughters.

Today positive changes are coming in the society regarding daughters.,Today positive changes are coming in the society regarding daughters.,Today positive changes are coming in the society regarding daughters.

टीकमगढ. मुख्यमंत्री सेवा पखवाड़े के तहत एक निजी गार्डन में लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राहियों का जिला सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार मुख्य आतिथ्य के रुप में उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि आज सरकार की योजनाओं के चलते बेटियों को लेकर समाज में सकारात्मक बदलाव आया है।


बेटियों का पैर पूजन कर कार्यक्रम की शुरूवात करने के बाद केन्द्रीय मंत्री कुमार ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के 15वें वर्ष में अब तक 66 हजार लाड़लियों को योजना का लाभ दिया गया है तथा 154 से अधिक लाड़ली बेटियां अब उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहीं है। केन्द्रीय मंत्री कुमार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना से प्राप्त सकारात्मक बदलावों व जिले में बालिकाओं के बढ़ते हुए लिंगानुपात को समाज की उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में हर क्षेत्र में बेटियां आगे बढ़ रही है। उनके नेतृत्व में विश्व में भी देश के प्रति लोगों की सोच बदली है।कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष अमित नुना, जिला पंचायत अध्यक्ष उमिता सिंह तथा कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने भी बालिका सशक्तिकरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कैरियर मार्गदर्शन विषयों पर बालिकाओं को जागरूक किया।

 

इस दौरान केन्द्रीय मंत्री डॉ. कुमार ने अतिथियों के साथ बालिकाओं के उन्नत भविष्य, स्वावलंबी जीवन, बेहतर, शिक्षा एवं स्वास्थ्य की दिशा में हर संभव प्रयत्न करने का स्वयं संकल्प लिया तथा उपस्थित सभी को इसके लिये संकल्प दिलाया। तत्पश्चात अतिथियों ने संकल्पपत्र पर हस्ताक्षर भी किए। कार्यक्रम में बालिकाओं का प्राथमिक स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया तथा आईएफए टेबलेट का वितरण किया गया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति अर्जित करने वाली बेटियों का सम्मान भी कियाग या। कार्यक्रम में अनुराग वर्मा, एसडीएम सीपी पटेल, महिला एवं बाल विकास अधिकारी रचना बुधौलिया, सहायक संचालक ऋजुता चौहान सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो