scriptअब और पुख्ता होगी वाहनों की सुरक्षा, लगेगा होलोग्राम | transport Department | Patrika News

अब और पुख्ता होगी वाहनों की सुरक्षा, लगेगा होलोग्राम

locationटीकमगढ़Published: Dec 22, 2018 12:46:53 pm

Submitted by:

anil rawat

हाई सेक्यूरिटी नंबर प्लेट पर उठ चुके है सवाल, अब होलोग्राम को लेकर लोगों में संशय

transport Department

transport Department

टीकमगढ़. वाहन चोरी की घटनाओं को रोकने एवं उन्हें और सुरक्षित करने के लिए अब सरकार द्वारा एक कदम और उठाया जा रहा है। हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट के साथ ही अब आरटीओ से फोर व्हीलर वाहनों के आगे के कांच पर एक होलोग्राम लगाया जाएगा। विदित हो कि सरकार द्वारा पूर्व में लगाई गई हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट की सुरक्षा पर पहले ही सवाल उठ चुके है, ऐसे में अब होलोग्राम को लेकर भी लोगों के मने में संशय बना हुआ है।
चौपहिया वाहनों की सुरक्षा को लेकर सरकार द्वारा अब आरटीओ के माध्यम से सभी वाहनों के आगे के कांच पर एक होलोग्राम लगाया जाएगा। इस होलोग्राम में वाहन का चेचिस नंबर, इंजन नंबर, वाहन कहां का है, इसका मालिक कौन है सहित तमाम जानकारियां होगी। इस होलोग्राम को स्केन कर पुलिस और परिवहन विभाग के कर्मचारी सारी जानकारियां पता कर सकेंगे। ऐसे में वाहन चोरी होने पर उसे ढूंढने एवं चोरी की घटनाओं को रोकने में सहायता होगी। वहीं वाहन की दुर्घटना के समय भी इससे सुविधा होगी। विदित हो कि सरकार द्वारा कुछ समय पूर्व वाहनों की सुरक्षा को देखते हुए हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट लगाना भी शुरू किया गया था।

हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट पर सवाल: विदित हो कि सरकार द्वारा कुछ वर्षों पूर्व हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट की सुविधा शुरू की गई थी। लेकिन इसे लेकर भी शुरू से ही सवाल उठा जा रहे थे। इन हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट की गुणवत्ता एवं इसके बाद भी वाहन चोरी होने और उनका पता न पडऩे पर इस व्यवस्था को लेकर लोगों ने सवाल उठाए थे। अब होलोग्राम व्यवस्था की बात सुन कर भी लोगों के मन में संशय बना हुआ है।
होलोग्राम के बाद सुरक्षा पर सवाल: बताया जा रहा है कि आरटीओ विभाग द्वारा जल्द ही अब चौपहियां वाहनों के आगे के कांच पर एक होलोग्राम चस्पा किया जाएगा। सुरक्षा को लेकर बताए जा रहे इस कदम की जानकारी होने के बाद लोग अब इस पर सवाल खड़े कर रहे है। लोगों का कहना है कि जब यह जानकारी सभी को होगी तो चोर भी यदि इस कांच को ही बदल देता है, तो फिर कौन क्या करेंगा। लेकिन इसका जबाव किसी के पास नही है। फिलहाल आरटीओ विभाग भी अब तक इस संबंध में कोई दिशा-निर्देश न आने की बात कह रहा है।
कहते है अधिकारी: इस संबंध में जानकारी हुई है। लेकिन शासन स्तर से अब तक कोई दिशा-निर्देश प्राप्त नही हुए है। शासन स्तर से दिशा-निर्देश आने के बाद ही कोई स्पष्ट जानकारी दे सकेंगे।- विमलेश गुप्ता, आरटीओ, टीकमगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो