scriptये है अपना एमपी, यहां चपरासी बनने बीई, बीटेक की डिग्री लेकर पहुंचे आवेदक | Unemployment in madhya pradesh india | Patrika News
टीकमगढ़

ये है अपना एमपी, यहां चपरासी बनने बीई, बीटेक की डिग्री लेकर पहुंचे आवेदक

जिला न्यायालय में कार्यालय सहायक के 16 पदों के लिए अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का आयोजन किया गया। जिसके लिए अभ्यर्थियों की जिला न्यायालय के मुख्य

टीकमगढ़Feb 05, 2018 / 02:18 pm

akhilesh lodhi

Unemployment of young people read on the streets

Unemployment of young people read on the streets

टीकमगढ़.जिला न्यायालय में कार्यालय सहायक के 16 पदों के लिए अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का आयोजन किया गया। जिसके लिए अभ्यर्थियों की जिला न्यायालय के मुख्य दरवाजे से लम्बी दो लाईन लगी हुई थी। अभ्यर्थियों को लाईन में लगाने के लिए पुलिस उनकी डंडों से पिटाई कर अपशब्द भाषा का प्रयोग किया जा रहा था। इस भर्ती प्रक्रिया में कक्षा 12वीं ,ग्रेजुएट,पोस्ट ग्रेजुएट और इंजीनियर सहित बीटेक क अभ्यर्थी लाईन में लगे थे।
जिला न्यायालय में कार्यालय सहायक के 16 पदों के लिए रविवार को जिला न्यायालय में हजारों की संख्या में जिला सहित अन्य जिलों के अभ्यर्थियों द्वारा भाग लिया गया। जहां रविवार की सुबह 7 बजे से अभ्यर्थियों का आना शुरू हो गया था। सुबह से ही मुख्य दरवाजे से अभ्यर्थी हजारों की संख्या में दिख रहे थे। सुबह 10 बजे से पुलिस द्वारा अभ्यर्थियों की लाईन लगाई गई। इसके साथ ही पुलिस द्वारा अपशब्द भाषा का प्रयोग कर उनकी डंडों से पिटाई की गई। जिसके कारण कुछ अभ्यर्थियों अपनी जगह छोड़कर घर चले गए,तो कुछ ने पुलिस को डंडों चलाने से मना किया गया।
सड़क पर दिखी बेरोजगारी
जिले में रोजगागर नहीं मिलने के कारण हजारों की संख्या में पढ़े लिखे युवा दिखने लगे है। कई पढे लिखे युवा खेती का कार्य कर रहे है,तो कोई कारीगरों के साथ मिट्टी,सीमेंट का कार्य कर रहे है। कई वर्षो बाद जिले में नौकरी की जगह निकली। जिसके कारण रविवार को जिला न्यायालय में जिले के हजारों बेरोजगार देखने को मिले।
इंजीनियर और पोस्ट ग्रेजूएट आए भर्ती प्रक्रिया में
जिला न्यायालय में कार्यालय सहायक के लिए निकली 16 जगहों की परीक्षा देने के लिए कक्षा 12वीं और ग्रेजुएट,पोस्ट गे्रजूएट,इंजीनियर और बीटेक सहित अन्य डिग्रीधारी अभ्यर्थियों लाईन में लगे थे। उनका कहना था कि परिवार के लोगों ने मजदूरी और कर्जा लेकर पढाई तो करवा दी। लेकिन नौकरी की तलाश में प्रदेश और दूसरे प्रदेशों में घूम रहे है।
पुलिस ने डंडों से की अभ्यर्थियों की मारपीट
अभ्यर्थी जीवन रैकवार,प्रमोद वंशकार,घनश्याम सूत्रकार,किशारी कुशवाहा ने बताया कि कार्यालय सहायक भर्ती में भाग लेने के लिए जिला न्यायालय में आए हुए है। लाईन में बैठकर मुख्य दरवाजा का इंतजार कर रहे है। अभ्यर्थियों की ज्यादा संख्या होने के कारण लाईन सही नहीं लग पा रही है। जिसके कारण पुलिस द्वारा मुख्य दरवाजे के पास अभ्यर्थियों
की डंडों से मारपीट की है। जिसके कारण कई अभ्यर्थियों अपने घर चले गए है।
क ोई तो मिले नौकरी
सकेरा भडारन निवासी इंजीनियर रामजीवन यादव ने बताया कि अच्छी नौकरी मिले उसक ी पढ़ाई के लिए पिता ने भोपाल और ग्वालियर पढऩे के लिए भेजा। उम्र बढ़ती जा रही है। ओवरयेज होने वाला हूं। कोई नौकरी नहीं मिली। इसके कारण जिला न्यायालय में कार्यालय सहायक की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आया हूं।
रामजीवन यादव इंजीनियर अभ्यर्थी।
नौकरी की तलाश में भटक रहा हूं
परिवार की हालात सुधारने के लिए महनत से मैथमेटे्रक्स से पढाई की थी। सोचा था बड़ी पढाई कर बड़ा अधिकारी बनूगा। लेकिन कई वर्षाे से जिले में सरकारी नौकरी की जगह नहीं निकली। इसके बाद जिला न्यायालय में कार्यालय सहायक की 16 जगह निकली इसमें भाग लिया गया। लेकिन यहां हजारों की संख्या में बेरोजगार अपने भाग को अजमा रहे है।
शिवम नामदेव एमएससी मैथमेट्रेक्स अभ्यर्थी।
पढ़े लिखे लोगों की बड़ी संख्या
जिले में हर साल पढ़े लिखे युवाओं की संख्या हजारों में बढ़ रही है। प्रदेश सरकार द्वारा नौकरियों की जगहों को इस समय निकाला नहीं जा रहा है। जिसके कारण पढ़े लिखे युवा बेरोजगार बने हुए है। जिसके कारण कार्यालय सहायक के पद पर हजारों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए है।
नंदकिशोर विश्वकर्मा बीकॉम अभ्यर्थी।
बेरोजगारी में परिवार का बढ़ा बोझ
बीए की पढ़ाई कर चुका हूं। इसके साथ ही परिवार की जिम्मेदार सिर पर है। कई पाईवेट संस्थाओं में नौकरी की तलाश कर चुका हूं। इसके बाद जिला न्यायालय में कार्यालय सहायक की खाली जगहों की जानक ारी मिली। जिसमें शामिल होने के लिए आया हूं।
नितिन सैनी बीए।

Home / Tikamgarh / ये है अपना एमपी, यहां चपरासी बनने बीई, बीटेक की डिग्री लेकर पहुंचे आवेदक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो