scriptइमरजेंसी के समय सामान्य मरीजों को नहीं देखेंगे चिकित्सक | Unhealthy medical facilities | Patrika News

इमरजेंसी के समय सामान्य मरीजों को नहीं देखेंगे चिकित्सक

locationटीकमगढ़Published: Jan 06, 2019 07:26:52 pm

Submitted by:

anil rawat

डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे चिकित्सालय में अब सुविधाओं में कमी की जा रही है।

Unhealthy medical facilities

Unhealthy medical facilities

टीकमगढ़. डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे चिकित्सालय में अब सुविधाओं में कमी की जा रही है। डॉक्टरों पर काम का दबाव कम करने के लिए अब इमरजेंसी टाईम में अब सामान्य बीमारियों के मरीजों को देखने पर पाबंदी लगाई गई है। अब ओपीडी टाईम में ही सामान्य मरीजों को देखा जाएगा और दवाएं दी जाएंगी। इससे लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।
जिला चिकित्सालय में डॉक्टरों की कमी किसी से छिपी नही है। डॉक्टरों की कमी के कारण जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाएं बेपटरी बनी हुई है। विशेषज्ञ डॉक्टरों के अधिकांश पद खाली होने के कारण यहां पर केवल सामान्य बीमारियों के इलाज की सुविधा ही लोगों को मिल रही है। वहीं डॉक्टरों की कमी के चलते इमरजेंसी ड्यूटी के समय में भी डॉक्टरों पर काम का बोझ बड़ा हुआ है। ऐसे में अब जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया है।
ओपीडी में ही देख जा रहे सामान्य मरीज: विदित हो कि जिला चिकित्सालय में पिछले एक माह से ओपीडी के समय में ही सामान्य मरीजों को देखा जा रहा है। इमरजेंसी समय में डॉक्टर केवल गंभीर मरीजों को देख कर उपचार दे रहे है। इमरजेंसी समय में आने वाले सामान्य बुखार, सर्दी, खांसी के मरीजों को डॉक्टर उपचार नहीं दे रहे है। वहीं इमरजेंसी समय में अब जिला चिकित्सालय में मरीजों को दवाएं वितरण भी नहीं की जा रही है। ऐसे में वह लोग परेशान हो रहे है, जो इमरजेंसी ड्यूटी टाईम में सामान्य बीमारियों को दिखाने के लिए पहुंच रहे है।

बड़ता है बोझ, होती है बहस: जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं में हुए इस बदलाव को लेकर प्रबंधन का कहना है कि इमरजेंसी ड्यूटी के समय में कई बार जहां डॉक्टर गंभीर मरीजों या दुर्घटना में घायलों का उपचार कर रहे होते है, वहीं सामान्य बुखार, सर्दी-खांसी के मरीज भी पहुंच जाते है। ऐसे में यदि इन मरीजों को थोड़ा इंतजार करना पड़ता है, तो कई बार विवाद की स्थिति निर्मित हो जाती है। वहीं इमरजेंसी ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों पर भी काम का बोझ पड़ता है। प्रबंधन का कहना है कि कई बार सामान्य बीमारी के मरीज भी ओपीडी समय से बच कर इमरजेंसी ड्यूटी में ही दिखाने पहुंचते है। ऐसे में डॉक्टरों पर अनावश्यक दबाव बनता है।
यह है डॉक्टरों की स्थिति: विदित हो कि वर्तमान में जिला चिकित्सालय में डॉक्टरों की भारी कमी बनी हुई है। जिला चिकित्सालय में विशेष डॉक्टरों के 20 पद स्वीकृत है। इनमें से मात्र 2 कार्यरत है और 18 पद रिक्त पड़े हुए है। वहीं मेडीकल ऑफिसर के 28 पदों में से 19 कार्यरत है, जबकि 9 पद खाली बनी हुए है। इसके साथ ही त्वचा रोग, नाक-कान-गला, रेडियो लॉजिस्ट, पैथालॉजिस्ट के पद भी खाली पड़े है। ऐसे में गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को यहां पर समुचित ईलाज नहीं मिल रहा है।
कहते है अधिकारी: डॉक्टरों की कमी के चलते यह व्यवस्था की गई है। इमरजेंसी समय में सामान्य बीमारियों के मरीजों के आने पर व्यवस्थाएं बिगड़ रही थी। इसलिए यह व्यवस्था की गई है। ऐसे में यदि कोई गंभीर बुखार या अन्य बीमारी का मरीज आता है, तो उसे भी उपचार दिया जाता है।- डॉ सीबी आर्या, सिविल सर्जन, जिला चिकित्सालय टीकमगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो