scriptपत्थर पढ़ाते हैं पाठ्यक्रम, टीचर के अनूठे प्रयास से सरल हुई पढ़ाई, राष्ट्रपति पुरस्कार से होंगे सम्मानित | Unique Style of teaching Sanjay Jain will get President honor | Patrika News

पत्थर पढ़ाते हैं पाठ्यक्रम, टीचर के अनूठे प्रयास से सरल हुई पढ़ाई, राष्ट्रपति पुरस्कार से होंगे सम्मानित

locationटीकमगढ़Published: Sep 03, 2020 04:31:58 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

अलग करने की चाह और बच्चों का भविष्य संवारने का सपना रखने वाले शिक्षक संजय जैन को मिलेगा राष्ट्रपति सम्मान..मेहनत और लगन से प्राथमिक स्कूल को बनाया चैंपियन स्कूल..

tikamgarh_teacher.jpg

टीकमगढ़. कहते हैं कि कुछ करने की लगन और अगर जज्बा हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है और कामयाबी जरुर मिलती है। कुछ ऐसा ही वाक्या है टीकमगढ़ जिले के एक शिक्षक का जिन्होंने अपने नवाचार से बच्चों में शिक्षा की अलख जगाई है। हम बात कर रहे हैं टीकमगढ़ जिले के प्राथमिक स्कूल डूडा के प्रधानाध्यक संजय जैन की जिन्हें इस साल राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। शिक्षक संजय जैन को शिक्षक दिवस पर 5 सितंबर को राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

 

tkamgarh_03.jpg

पत्थरों पर उकेर दिया पाठ्यक्रम
करीब 12 साल से शिक्षक संजय जैन प्राथमिक शाला डूडा में पदस्थ हैं और बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रहे हैं। पढ़ाने का तरीका भी ऐसा है कि बच्चे आसानी से पाठ्यक्रम को याद कर लेते हैं। दरअसल कक्षा में पढ़ाई कराने के साथ साथ टीचर संजय ने स्कूल परिसर की दीवारों और स्कूल के आसपास के पत्थरों पर पूरा पाठ्यक्रम ही उतार दिया है। हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित या फिर सामान्य ज्ञान लगभग सभी विषयों की जानकारी स्कूल परिसर और उसके आसपास के पत्थरों पर लिखी हुई है। अंग्रेजी में महीनों के नाम, अंग्रेजी पोयम, सामान्य ज्ञान की बातें, गणित के छोटे छोटे सूत्र, चतुर्भुज, त्रिभुज की आकृतियां, हिन्दी वर्णमाला और अंग्रेजी के अक्षर दीवारों और पत्थरों पर अंकित हैं जिन्हें देखकर बच्चों का रिवीजन हो जाता है और वो उन्हें पढ़ना सीख जाते हैं। जब भी बच्चे इन पत्थरों के पास से गुजरते हैं तो ये पत्थर उन्हें रोजाना पाठ पढ़ाते हैं।

photo_2020-09-03_16-28-35.jpg

शिक्षक दिवस पर मिलेगा राष्ट्रपति सम्मान
शिक्षक संजय जैन के बच्चों के प्रति इस जज्बे को देखते हुए अब उनका चयन राष्ट्रपति सम्मान के लिए किया गया है और उन्हें शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। शिक्षक संजय जैन को साल 2018 में राज्यपाल सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है। वो टीकमगढ़ जिले के पांचवे शिक्षक हैं जिन्हें राष्ट्रपति सम्मान हासिल होगा।

इन्हें मिल चुका है राष्ट्रपति सम्मान
– जिले में पहला राष्ट्रीय पुरस्कार 1966 में प्रधानाध्यापक प्राइमरी स्कूल पृथ्वीपुर के स्व. मोतीलाल त्रिवेदी को मिला था ।
– 1972 में प्रधानाध्यापक प्राइमरी स्कूल जतारास्व. परशुराम दीक्षित बैरवार जतारा को राष्ट्रपति पुरस्कार मिला।
– 1976 में प्रधानाध्यापक कन्या माध्यमिक स्कूल टीकमगढ़ की सावित्री देवी पटैरिया को राष्ट्रपति पुरस्कार मिला।
– 2001 में वरिष्ठ अध्यापक शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के राजेंद्र मिश्रा को राष्ट्रपति पुरस्कार मिला ।
और अब 19 साल बाद प्रधानाध्यपक संजय जैन को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो